ADVERTISEMENT

साउथ अफ्रीका से आया एक मुसाफिर- पूरा महाराष्ट्र अलर्ट, इमरजेंसी कैबिनेट मीटिंग

महाराष्ट्र के डोंबिवली में साउथ अफ्रीका से लौटा एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.

Published

महाराष्ट्र (Maharashtra) के डोंबिवली (Dombivli) में साउथ अफ्रीका से लौटा एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. तो वहीं भिवंडी के वृद्धाश्रम में 69 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. जिसके बाद अब महाराष्ट्र सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है.

कोविड के नए मामलों को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने बुलाई इमरजेंसी कैबिनेट मीटिंग में ओमिक्रोन वेरिएंट के नए वायरस पर चर्चा की .

ADVERTISEMENT

ओमीक्रॉन वेरिएंट का पहला केस मिलने का खतरा

कैबिनेट की राय है कि जिस तरह दुबई ने 13 प्रभावित देशों के लिए प्रोटोकॉल तय किया है, उसी तर्ज पर हमें भी यात्रियों के लिए नए नियम करने चाहिए. बाहर देश से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग और ट्रैक करने को लेकर नए नियमों पर कैबिनेट में सहमति बनी है. इस बारे में सीएम उद्धव ठाकरे प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा करेंगे.

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन से लौटे एक यात्री को कोरोना हुआ है.मरीज के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच के लिए मुंबई भेजा गया है.

रिपोर्ट मिलने के बाद ही ये साफ होगा कि वो Omicron वायरस से संक्रमित है या नहीं. इसके सिवा मुंबई से सटे भिवंडी तहसील में स्थित "मातोश्री" वृद्धाश्रम में रहने वाले करीब 69 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के वजह से वृद्धाश्रम में डर का माहौल है.

इस वृद्धाश्रम में100 से अधिक अलग अलग बीमारी और बुढ़ापे से ग्रस्त बुजुर्ग रहते हैं. इनमें से कुछ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण जैसे सर्दी खांसी और बुखार होने पर उनको ठाणे जिला अस्पताल में क्वारंटीन किया गया है.

जिनमें से 4 मरीज ऑक्सीजन पर हैं, जबकि बाकी लोगों की हालत फिलहाल स्थिर है. 38 पुरुष, 28 महिलाएं, 2 बच्चे और एक गर्भवती महिला ऐसे कुल 69 लोग संक्रमित है. आफ्रीका में पाए गए ओमिक्रोन वेरिएंट के चलते इन सभी के सैंपल पुणे लैब में जांच के लिए भेजे गए हैं.

बाहर से आने वाले यात्रियों पर होगी नजर

CM उद्धव ठाकरे के निर्देश पर कम से कम उन 10 देशों से महाराष्ट्र में आने वाले हवाई यात्रियों की स्क्रीनिंग करने का फैसला किया है, जहां कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का पता चला है.

BMC छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनॅशनल एयरपोर्ट से उन सभी यात्रियों की लिस्ट उपलब्ध कराएगा, जो पिछले 14 दिनों में विदेश से मुंबई महानगर क्षेत्र में आए हैं.

लेकिन सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती उन हवाई यात्रियों की है जो अन्य राज्यों के एयरपोर्ट पर उतरकर ट्रेन या रोड के जरिये मुंबई और महाराष्ट्र में आते हैं. इस पर नियम बनाने के बारे में भी केंद्र से चर्चा की जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT