ADVERTISEMENTREMOVE AD

तेलंगाना चुनाव: फ्री बिजली-बस, 2 लाख नौकरी.. कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसके लिए क्या?

Telangana Congress Manifesto: कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि 'गृह ज्योति' के तहत सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी.

story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

तेलंगाना विधानसभा चुनाव (Telangana Election) के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार, 17 नवंबर को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. पार्टी के घोषणा पत्र में हर वर्ग को साधने की कोशिश की गई है. किसानों के लिए हर साल 15,000 रुपए तो खेतीहर मजदूरों को 12,000 रुपए देने का वादा किया गया है. महिलाओं को फ्री बस का वादा किया गया है तो छात्रों और युवाओं के लिए 2 लाख सरकारी नौकरी देने की घोषणा की गई है. ऐसे में आइए जानते हैं कि तेलंगाना के लोगों के लिए कांग्रेस के घोषणा पत्र में क्या-क्या है?

ADVERTISEMENTREMOVE AD

तेलंगाना कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करने के दौरान मल्लिकार्जुन खड़ने ने KCR और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. खड़गे ने कहा कि...

"तेलंगाना की भ्रष्ट सरकार ने कालेश्वरम प्रोजेक्ट में बहुत बड़ा घोटाला किया है. लेकिन KCR सरकार के इन घोटालों पर मोदी खामोश रहते हैं. PM मोदी और KCR कितनी भी कोशिश कर लें, वे सत्ता में आ नहीं पाएंगे. तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बन रही है. क्योंकि जनता इनके घोटालों को समझ चुकी है, इनके रिटायरमेंट का दिन आ गया है. कांग्रेस जो कहती है, वो करके दिखाती है. सोनिया गांधी जी ने तेलंगाना राज्य बनाने का वादा किया था और उसे पूरा कर दिखाया."

महिलाओं को साधने की कोशिश

तेलंगाना कांग्रेस ने कर्नाटक की तर्ज पर यहां भी महिलाओं को साधने की कोशिश की है. पार्टी ने यहां अपने घोषणा पत्र में 'महालक्ष्मी योजना' के तहत ₹2,500 मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करने का वादा किया है. साथ ही महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा देने की घोषणा की है. ₹500 में गैस सिलेंडर देने का भी वादा किया है.

आम लोगों के लिए कांग्रेस के घोषणा पत्र में क्या?

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में आम लोगों को साधने की कोशिश की है. पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि राज्य की सत्ता में आने पर 'गृह ज्योति' के तहत सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी. जिन परिवारों के पास घर नहीं है, उन्हें घर की जगह उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा 'इंदिरम्मा इंदलू' योजना के तहत घर के निर्माण के लिए ₹5 लाख दिए जाएंगे.

कांग्रेस ने घोषणा पत्र के जरिए छात्रों और युवाओं को कैसे साधा?

तेलंगाना कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र के जरिए छात्रों और युवाओं को भी साधने की कोशिश की है. पार्टी के घोषणा पत्र में कहा गया है कि छात्रों को 'युवा विकासम' योजना के तहत ₹5 लाख की सहायता प्रदान की जाएगी. साथ ही सरकार बनने के बाद 2 लाख नौकरियों की नोटिफिकेशन 6 चरणों में जारी की जाएगी. इसमें A, B, C और D ग्रुप की नौकरियां शामिल हैं. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नौकरियों के लिए जारी नोटिफिकेशन डेट भी बताई है.

0

तेलंगाना भावना पर कांग्रेस के घोषणा पत्र में जोर

कांग्रेस ने तेलंगाना के लोगों को भावनात्मक तौर पर भी अपने घोषणा पत्र में जोड़ने की कोशिश की है. पार्टी के घोषणापत्र के अनुसार, सभी तेलंगाना आंदोलन सेनानियों को 250 वर्ग गज का घर उपलब्ध कराया जाएगा. घोषणा पत्र जारी करते हुए खड़गे ने कहा कि सोनिया गांधी ने तेलंगाना राज्य बनाने का वादा किया था और उसे पूरा कर दिखाया था. कांग्रेस जो कहती है वो करती है. लेकिन जो फायदा तेलंगाना की जनता को मिलना चाहिए था, वो सत्ता में बैठे लोग इसे लूट रहे हैं.

श्रमिक, छोटे व्यवसायी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए क्या?

तेलंगाना कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र के जरिए मजदूर, छोटे व्यवसायी और वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ रोगियों को भी साधने की कोशिश की है, जो पैसे के अभाव में इलाज नहीं करा पाते हैं. पार्टी ने 'चेयुथा' योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं, विकलांगों, बीड़ी श्रमिकों, एकल महिलाओं, बुनकरों, एड्स और फाइलेरिया रोगियों और डायलिसिस से गुजरने वाले किडनी रोगियों को प्रति माह ₹4,000 की पेंशन प्रदान की जाएगी. साथ ही कांग्रेस ने ₹10 लाख का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया.

कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसानों पर भी फोकस

तेलंगाना में कांग्रेस ने किसानों को खास ख्याल रखा है. पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में किसानों के लिए हर साल 15,000 रुपए तो खेतीहर मजदूरों को 12,000 रुपए देने का वादा किया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×