ADVERTISEMENT

राज कुंद्रा: IPL में सट्टेबाजी से लेकर फ्रॉड केस तक विवादों से पुराना नाता

Raj Kundra: मुंबई क्राइम ब्रांच ने राज कुंद्रा को अश्लील फिल्म बनाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है.

Updated
<div class="paragraphs"><p>कौमरे को पोज देतीं शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा.</p></div>
i

मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा (Raj Kundra) को पॉर्न फिल्म बनाने और उन्हें ऐप पर रिलीज करने के आरोप में अरेस्ट किया है. राज कुंद्रा का विवादों से पुराना नाता रहा है. IPL में सट्टेबाजी से लेकर धोखाधड़ी तक कई मामलों में उनका नाम आ चुका है.

ब्रिटेन में शुरू किया था राज कुंद्रा ने कारोबार

राज कुंद्रा एक ब्रिटिश-भारतीय बिजनेसमैन हैं, वैसे तो वह मूल रूप से भारतीय हैं पर उन्हें ब्रिटेन की नागरिकता मिली हुई है. राज लंदन, यूके में पले-बढ़े हैं और कम उम्र से ही उन्हें बिजनेस में रुचि थी.

जब राज 18 साल के थे, तब वे दुबई चले गए और बाद में पश्मीना शॉल का अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए नेपाल पहुंचे. उन्होंने पारंपरिक शॉलों को ब्रिटेन के बड़े फैशन हाउस को बेचकर अपना व्यवसाय शुरू किया, और इसी से उनका व्यवसाय ऊंचाई पर पहुंच गया. 2009 में, राज कुंद्रा दुबई वापस चले गए और वहां उन्होंने एक कंस्ट्रक्शन कंपनी की स्थापना की, इसके साथ ही साथ वे बॉलीवुड फिल्मों के प्रोडक्शन में भी पैसा लगाते रहे हैं.

राज की दो शादियां हुई, पहली पत्नी से तलाक के बाद राज ने शिल्पा से शादी की, राज कुंद्रा के 3 बच्चे हैं एक बेटी अपनी पूर्व पत्नी कविता के साथ और 2 बच्चे अपनी पत्नी शिल्पा शेट्टी के साथ.

किन-किन विवादों से जुड़ा है राज कुंद्रा का नाम

राज के होम शॉपिंग चैनल से लेकर शिल्पा और उनपर धोखाधड़ी के मामले तक, राज हमेशा विवादों में घिरे नजर आए. जानते हैं की किन विवादों में शामिल रहा है राज कुंद्रा का नाम-

पूनम पांडे ने किया था धोखाधड़ी का केस

मॉडल और अभिनेत्री पूनम पांडेय ने राज कुंद्रा और उनके सहयोगी के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में शिकायत दर्ज की थी. पूनम का आरोप था की राज की कंपनी उनकी तस्वीरों का गलत इस्तेमाल कर रही है. पूनम ने बताया था की उन्होंने राज और सौरभ की कंपनी आर्म्सप्राइम मीडिया के साथ एक सौदा किया था, यह कॉन्ट्रैक्ट काफी कम समय के लिए था. इसमें राज की कंपनी पूनम के एप्लीकेशन का काम देखती थी.

जब पूनम को इस कॉन्ट्रैक्ट में धोखाधड़ी का शक हुआ तो उन्होंने राज के साथ यह कॉन्ट्रैक्ट तोड़ दिया. हालांकि राज ने इस मामले में अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज करते हुए कहा था की उनका इससे कोई लेना देना नहीं है.

ADVERTISEMENT

IPL विवाद

राज कुंद्रा के सबसे चर्चित विवादों में से एक है IPL विवाद. राज कुंद्रा राजस्थान रॉयल्स टीम के सह-मालिक थे. राज आईपीएल में मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी को लेकर लम्बे समय तक शक के घेरे में रहे. इस मामले में राजस्थान रॉयल्स के कुछ खिलाड़ियों को भी गिरफ्तार किया गया था, बाद में राज ने भी इस बात को कुबूल किया था कि उन्होंने टीम को लेकर सट्टा खेला था और इसमें काफी पैसे भी लगाए थे.

इस विवाद के बाद राज कुंद्रा कि टीम राजस्थान रॉयल्स को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया था. वहीं राज कुंद्रा को क्रिकेट से जुड़ी किसी भी गतिविधि में भाग न लेने के आदेश दिए गए.

ADVERTISEMENT

24 लाख के फ्रॉड के मामले में एफआईआर दर्ज कि गई थी

साल 2017 में महाराष्ट्र पुलिस ने एक कपड़ा कंपनी से कथित तौर पर 24 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने के मामले में बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी.

पुलिस अधिकारी ने बताया था कि भिवंडी में एक कपड़ा कंपनी के मालिक से शिल्पा और राज ने पैसे उठाए थे, लेकिन यह पैसा सम्बंधित कंपनी तक नहीं पंहुचा. अधिकारी का कहना था की बिग डील्स नाम की कंपनी में शिल्पा और राज निर्देशक हैं. कंपनी ने टीवी विज्ञापनों के जरिए मलोटिया टेक्सटाइल्स की तरफ से बिक्री के लिए कस्टमर्स से पैसे लिए लेकिन यह पैसे मलोटिया टेक्सटाइल्स को नहीं दिए.

ADVERTISEMENT

पर्सनल लाइफ भी विवादों का हिस्सा

अभी हाल ही में राज ने अपनी पहली शादी को लेकर कई खुलासे किये थे. पहली शादी के टूटने का कारण भी राज ने खुलकर बताया, उन्होंने कहा कि कविता उनकी एक्स वाइफ, उसका किसी और के साथ अफेयर था इसलिए उनके रिश्ते में खटास भी आनी शुरू हुई थी न कि शिल्पा कि वजह से.

इतना ही नहीं राज ने आगे साफ-साफ बताया कि शिल्पा ने उनसे ये सब बातें सामने लाने के लिए मना किया था, लेकिन अब वो चुप नहीं रहना चाहते. राज कुंद्रा ने इंटरव्यू में बताया कि कविता का उनकी बहन के पति वंश के साथ अफेयर था.

ADVERTISEMENT

बिटक्वाइन स्कैम

राज कुंद्रा का नाम बिटक्वाइन से भी जुड़ा हुआ है. पुणे पुलिस की क्राइम सेल और ईडी की जांच में खबर सामने आई थी कि राज कुंद्रा समेत बॉलीवुड के कई अन्य सितारे इस तरह की स्कीम को प्रमोट कर रहे थे. अमित भरद्वाज ने gatbitcoin.com की वेबसाइट बनाकर कई लोगों को करोड़ों रूपए का चुना लगाया था. इस घोटाले की रकम 2000 करोड़ रूपए तक आंकी गई थी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT