डेब्यू फिल्म के लिए मिथुन को मिला था बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड

जानिए मिथुन चक्रवर्ती के बारे में कुछ खास और दिलचस्प बातें

Updated
सितारे
2 min read
 अपनी डेब्यू फिल्म के लिए ही मिथुन को बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.
i

बॉलीवुड इंडस्ट्री में सबके प्यारे 'दादा' और मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं. जितने बढ़िया एक्टर, उतने ही बेहतरीन डांसर...और एक्शन के मामले में तो मिथुन दा का जवाब नहीं.

10-15 गुंडों से अकेले भिड़ने और रॉकेट लॉन्चर चलाने से लेकर, साइकल के पीछे छिपकर पिस्तौल से गोली चलाने तक, उन्होंने कई अनोखे एक्शन सीन्स किये, जो मिसाल बन गए. साल 1982 में आई फिल्म 'डिस्को डांसर' की कामयाबी के साथ ही मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के हॉट स्टार बन गए थे. जानिए उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें.

  • 16 जून,1950 को कलकत्ता में जन्मे मिथुन का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है. बचपन से उन्हें डांस का शौक था और वो छोटे-मोटे कार्यक्रमों और स्टेज प्रोग्राम में डांस कर पैसे कमाया करते थे.
  • एक्टिंग की चाहत उन्हें कोलकाता से पुणे ले गई, जहां फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट से उन्होंने पढ़ाई की. इसके बाद वे मुंबई आ गए.
  • करियर के शुरुआती दौर में मिथुन को बहुत स्ट्रगल करना पड़ा. एक जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर वे कई फिल्मों में नजर आये, जिसमें उनके एक भी डायलॉग नहीं थे.
  • संघर्ष के दिनों में मिथुन ने एक्ट्रेस और डांसर हेलेन का असिस्टेंट बनकर भी काम किया था.
  • बहुत कम लोग जानते हैं कि मिथुन ने मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली है और वो ब्लैक बेल्ट भी हैं. यही नहीं, फिल्मों में आने से पहले उन्होंने पश्चिम बंगाल स्टेट रेसलिंग चैम्पियनशिप भी जीता था.
  • 1976 में रिलीज हुई मृणाल सेन की फिल्म 'मृगया' बतौर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की पहली फिल्म थी. अपनी डेब्यू फिल्म के लिए ही मिथुन को बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.
  • बहुत कम लोगों को पता है कि फिल्मों में आने से पहले मिथुन एक कट्टर नक्सली हुआ करते थे. लेकिन एक हादसे में हुई भाई की मौत के बाद उन्होंने नक्सलियों का साथ छोड़ दिया.
  • मिथुन ने करीब 350 फिल्मों में काम किया है जिसमे हिंदी, बांग्ला, भोजपुरी, उड़िया और पंजाबी फिल्में शामिल हैं.
  • मिथुन अव्वल दर्जे के पशु-प्रेमी हैं. उन्होंने लगभग 38 कुत्ते पाले हैं. इसके अलावा कई तरह के पक्षियों को भी उन्होंने अपने घर में जगह दी है. मिथुन इन पशु-पक्षियों को अपने बच्चों की तरह मानते हैं.
  • एक अच्छे कलाकार होने के साथ-साथ मिथुन एक कामयाब बिजनेसमैन भी हैं. कोलकाता, दार्जिलिंग, ऊटी और सिलीगुड़ी में उनके कई होटल हैं.
  • कहा जाता है कि श्रीदेवी के साथ मिथुन का रिलेशन था और दोनों ने सबकी नजरों से बच कर शादी भी कर ली थी,  लेकिन उन्होंने इस बात की कभी किसी को भनक तक नहीं लगने दी. तब मिथुन पहले से ही शादीशुदा थे. मिथुन की पत्नी योगिता बाली के कड़े विरोध की वजह से दोनों को अपना रिश्ता खत्म करना पड़ा. योगिता ने एक इंटरव्यू में इस बात को स्वीकार किया था.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!