श्रीदेवी का ‘इंग्लिश विंग्लिश’ में दमदार किरदार हमेशा रहेगा यादगार

बॉलीवुड में अपनी कमबैक फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ के लिए श्रीदेवी को हमेशा याद किया जाएगा.

Updated
सिनेमा
2 min read
एक आम गृहणी के किरदार को श्रीदेवी ने बड़ी शिद्दत से निभाया था

श्रीदेवी ने अपनी दमदार एक्टिंग से हर फिल्म में अपने किरदार के साथ बखूबी इंसाफ किया, लेकिन बॉलीवुड में अपनी कमबैक फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' में जिस तरह अपनी अदाकारी का लोहा उन्होंने मनवाया, उसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.

श्रीदेवी की इस कमबैक फिल्म को दर्शकों और क्रिटिक्स ने खूब पसंद किया गया था. पिछले साल फिल्म के 5 साल पूरे होने पर श्रीदेवी ने ट्विटर पर 'इंग्लिश विंग्लिश' की डायरेक्टर गौरी शिंदे के साथ अपनी तस्वीर साझा करते हुए लिखा था- " 5 चीयर्स टु इंग्लिश विंग्लिश"

आखिर क्यों है ये फिल्म खास?

'इंग्लिश विंग्लिश' की कहानी भारतीय समाज के ऐसे जाने- पहचाने पहलू को उजागर करती है, जो मध्यम वर्गीय परिवारों में अकसर देखने को मिलती है. हमारे देश में ऐसी महिलाओं की तादाद बहुत ज्यादा है, जो एक कामयाब हाउस वाइफ तो हैं, जो सबका ध्यान तो बखूबी रखती है, जिसके लिये उसका परिवार ही उसकी पहली प्राथमिकता है...लेकिन केवल इंग्लिश न बोल पाने की वजह से उन्हें अपने ही परिवार और बच्चों से छोटी-छोटी बात पर अपमानित होना पड़ता है. फिल्म के कई सीन दिल को छू लेते हैं. साथ ही यह फिल्म इस कड़वे सच को भी उजागर करती है कि एक बहुत बड़े हिस्से की आम बोलचाल की भाषा हिंदी होने के बावजूद हमारे देश में आज भी अंग्रेजी नहीं जानने वालों का मजाक उड़ाया जाता है.

‘इंग्लिश विंग्लिश’ फिल्म को देखकर साफ जाहिर होता है कि अंग्रेजी भाषा में कमजोर एक आम गृहिणी शशि के किरदार को श्रीदेवी से ज्यादा अच्छा कोई और नहीं निभा सकता था. शायद डायरेक्टर गौरी शिंदे ने इस फिल्म को बनाने से पहले ही बतौर लीड किरदार श्रीदेवी को चुन लिया था. श्रीदेवी के इर्द-गिर्द घूमती यह फिल्म दर्शकों को अंत तक अपने साथ बांधे रखने में कामयाब हुई थी.
‘शशि’ के किरदार को श्रीदेवी से ज्यादा अच्छा कोई और नहीं निभा सकता था
‘शशि’ के किरदार को श्रीदेवी से ज्यादा अच्छा कोई और नहीं निभा सकता था

इस फिल्म में एक सार्थक मैसेज दिया गया कि अपने स्वाभिमान के लिए एक गृहणी अगर चाहे तो कुछ भी कर सकती है, फिर चाहे वो इंग्लिश बोलना सीखने जैसा चुनौतीपूर्ण काम ही क्यों न हो. श्रीदेवी ने इस फिल्म के लीड रोल को जिस अंदाज और शिद्दत से निभाया, उसकी जितनी तारीफ की जाए, कम है.

ये भी पढ़ें - श्रीदेवी के सदमे से बॉलीवुड इमोशनल, PM और प्रेसिडेंट ने जताया दुख

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!