ADVERTISEMENTREMOVE AD

Naatu-Naatu के किरावनी के अलावा ऑस्कर में दो और नॉमिनेशन दिलाने वाले भारतीय कौन?

Oscar 2023 Nominations: RRR के 'Naatu Naatu' के साथ ऑल दैट ब्रीथ्स और द एलिफेंट व्हिस्परर्स भी ऑस्कर की रेस में

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

ऑस्कर का सीजन आ गया है और इस साल भारत भी अवॉर्ड की रेस में आगे है. ऑस्कर 2023 के सभी दावेदारों की अंतिम नॉमिनेशन लिस्ट (Oscars 2023 nominations) मंगलवार, 24 जनवरी की शाम जारी कर दी गई और भारत ने कुल 3 मेडल की रेस में अपना नाम पक्का कर लिया है.

  1. बेस्ट सॉन्ग- RRR मूवी का गाना "नाटू नाटू"

  2. बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर- ऑल दैट ब्रीथ्स/ All That Breathes

  3. बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म- द एलिफेंट व्हिस्परर्स/The Elephant Whisperers

ADVERTISEMENTREMOVE AD

भारत के लिए एक निराशा यह रही कि भारत की ऑफिसियल ऑस्कर एंट्री- लास्ट पिक्चर शो (छेल्लो शो) बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म के फाइनल नॉमिनेशन में जगह नहीं बना सकी. वैसे तो डायरेक्टर राजामौली की RRR ने पहले ही बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग (“नाटू नाटू”) के लिए गोल्डन ग्लोब जीता, और इसके RRR टीम ने दो क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड भी जीत लिए हैं और नाम बनाया है. लेकिन क्या आपको ऑस्कर में भारत की दो अन्य उम्मीदें- ऑल दैट ब्रीथ्स और द एलिफेंट व्हिस्परर्स के डायरेक्टर,एक्टर्स और स्टोरी प्लॉट के बारे में पता है? आइये यहां आपको बताते हैं.

ऑल दैट ब्रीथ्स/ All That Breathes

शौनक सेन की डायरेक्ट की हुई डॉक्यूमेंट्री फिल्म- ऑल दैट ब्रीथ्स ने डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में भारत के लिए ऑस्कर नॉमिनेशन प्राप्त किया है. ऑल दैट ब्रीथ्स दो भाइयों- मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद की कहानी है, जिन्होंने घायल पक्षियों, विशेष रूप से ब्लैक काइट्स को बचाने और उनका इलाज करने को अपने जीवन का मिशन बना लिया है. मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद ने खुद अपना किरदार निभाया है.

ऑस्कर के बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में ऑल दैट ब्रीथ्स का मुकाबला- ऑल द ब्यूटी एंड द ब्लडशेड, फायर ऑफ लव और ए हाउस मेड ऑफ स्प्लिंटर्स एंड नेवलनी से होगा.

डॉक्यूमेंट्री के राइट्स को पहले ही HBO डॉक्यूमेंट्री फिल्म्स ने खरीद लिया है, लेकिन अभी तक यह किसी भी भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध नहीं है.

द एलिफेंट व्हिस्परर्स/The Elephant Whisperers

भारत की डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने 95वें ऑस्कर अवार्ड्स में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेशन प्राप्त किया है. इस कैटेगरी में जिन अन्य डॉक्यूमेंट्री को नॉमिनेट किया गया है, उनमें- हॉलआउट, हाउ डू यू मिजर ए ईयर?, द मार्था मिशेल इफेक्ट और स्ट्रेंजर एट द गेट शामिल हैं.

कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा डायरेक्ट की गयी यह 41 मिनट की यह डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म तमिलनाडु में मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में रहने वाले एक परिवार की कहानी है, जो दो अनाथ बच्चे हाथियों को गोद लेती है. इस फिल्म को गुनीत मोंगा और अचिन जैन ने प्रोड्यूस किया है. इसकी कहानी कार्तिकी गोंजाल्विस और गरिमा पुरा पटियालवी ने मिलकर लिखी है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×