ADVERTISEMENT

पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर PM मोदी- हमारी सांस्कृतिक दुनिया कमजोर पड़ गई

पंडित शर्मा का अंतिम संस्कार 10 मई की शाम किया जाएगा.

पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर PM मोदी- हमारी सांस्कृतिक दुनिया कमजोर पड़ गई
i

मशहूर भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा (Pandit Shivkumar Sharma) का मुंबई में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया. 84 साल के शर्मा पिछले 6 महीने से किडनी संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे और डायलिसिस पर थे. पंडित शिवकुमार शर्मा के जाने से फिल्मी जगत से लेकर राजनीतिक और उनके फैंस में शोक की लहर है. पंडित शर्मा का अंतिम संस्कार 10 मई की शाम किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

PM मोदी और उपराष्ट्रपति ने जताया दुख

पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर पीएम मोदी (PM Modi) ने दुख जताया. मोदी ने ट्वीट कर रहा कि पंडित शिवकुमार शर्मा जी के निधन से हमारी सांस्कृतिक दुनिया कमजोर पड़ गई. उन्होंने संतूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाया. उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करता रहेगा. मुझे उनके साथ अपनी बातचीत अच्छी तरह याद है. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना. शांति.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ने दुख जताते हुए कहा कि प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा जी का निधन संगीत और सांस्कृतिक जगत की बड़ी क्षति है. आपने संतूर को भारतीय संगीत जगत में पुनः स्थापित किया. शोकाकुल परिजनों और प्रशंसकों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं. ओम शांति!

पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा जी के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया. मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरल स्वभाव और आत्मा को सम्मोहित करने वाले संगीत कला के पारंगत पंडित शिवकुमार जी मां सरस्वती के अनन्य साधक थे. कला-संगीत के क्षेत्र में उनके विशिष्ट योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें पद्म विभूषण से अलंकृत किया था. आज उनके निधन से संगीत जगत में एक विराट शून्य उत्पन्न हुआ है. शोकाकुल परिजनों और शिष्यों के प्रति शोक संवेदना प्रकट करते मुख्यमंत्री ने शिवकुमार जी की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है.

पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर एक्ट्रेस दुर्गा जसराज हुईं भावुक

एक्ट्रेस और प्रोड्यूसर दुर्गा जसराज ने इस क्षति पर दुख जताते हुए कहा है कि प्रकृति का संगीत खामोश हो गया है. बापूजी पंडित जसराज जी के बाद अब शिव चाचाजी का अचानक जाना मेरे लिए दोहरी और सब कुछ चकनाचूर कर देने वाली घड़ी है.

वहीं, साहित्यकार गजलकार आलोक श्रीवास्तव ने इस दुख के मौके पर कहा कि संतूर सम्राट पंडित शिव कुमार शर्मा जी नहीं रहे. हमारी महान भारतीय शास्त्रीय संगीत परंपरा का एक सुरीला सितारा टूट गया. देवाधिदेव महादेव से उनकी आत्मा की शांति हेतु विनम्र प्रार्थना.

विशाल डडलानी ने दुख जताते हुए लिखा कि संगीत जगत को एक और बड़ी क्षति. पंडित शिव कुमार शर्मा अपूरणीय है. उनके वादन ने भारतीय संगीत के साथ-साथ संतूर को भी फिर से परिभाषित किया. पं हरिप्रसाद चौरसिया जी के साथ उनके फिल्मी गाने।। भगवान उनके परिवार, प्रशंसकों और छात्रों को शक्ति दे.

बता दें, पंडित शिव कुमार शर्मा का सिनेमा जगत में भी अहम योगदान है. बॉलीवुड में 'शिव-हरी' नाम से मशहूर शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी ने कई सुपरहिट गानों में संगीत दिया था. इसमें से सबसे प्रसिद्ध गाना फिल्म 'चांदनी' का 'मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां' रहा, जो दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी पर फिल्माया गया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×