ADVERTISEMENT

TVF की वेब सीरीज 'एस्पिरेंट्स' पर लगा कहानी चोरी करने का आरोप

आरोप साहित्य अकादमी पुरस्कार जीत चुके लेखक नीलोत्पल मृणाल ने लगाया है

Published
TVF की वेब सीरीज 'एस्पिरेंट्स' पर लगा कहानी चोरी करने का आरोप
i

देश की चर्चित डिजिटल एंटरटेनमेंट कंपनी टीवीएफ पर हालिया वेब सीरीज 'एस्पिरेंट' की कहानी चोरी करने का आरोप लगा है. ये आरोप साहित्य अकादमी पुरस्कार जीत चुके लेखक नीलोत्पल मृणाल ने लगाया है. टीवीएफ की ये वेब सीरीज यूपीएससी की तैयारी करने वाले तीन दोस्तों पर आधारित है जिसमें उनके राजेंद्र नजर की जिंदगी को दिखाया गया है. टीवीएफ के अरुणाभ कुमार ने इस वेब सीरीज को तैयार किया है.

ADVERTISEMENT

'डार्क हॉर्स' किताब के लेखक नीलोत्पल मृणाल ने फेसबुक पोस्ट लिखकर ये आरोप लगाया है कि उनकी किताब की कहानी का कम से कम 30 परसेंट हिस्सा चुराया गया है. नीलोत्पल का कहना है कि उनकी जब वेब सीरीज के क्रिएटर अरुणाभ से मुलाकात हुई थी तो उन्होंने कहा था कि 'इस पर कुछ बन सकता है'.

क्या सच में "एस्पिरेंट" की सीरीज डार्क हॉर्स की कॉपी है? तो हाँ है.और ये दावा हवा-हवाई नहीं है.सीरीज देख के,सोच के,खोज के तब ये दावा है. अगर किसी को ये संदेह है कि ये कॉपी कैसे है तो ये बात पॉइंट-टू-पॉइंट एक-एक कर लिख के ही कानून की शरण में जाऊंगा.
नीलोत्पल मृणाल, 'डार्क हॉर्स' किताब के लेखक

साफ है कि अब लेखक नीलोत्पल मृणाल ने टीवीएफ के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने लिखा- 'खैर अब लड़ेंगे. मैं डार्क हॉर्स के उन लाखों पाठकों से,आप सब उन दोस्तों से जिन्होंने मुझे एक पहचान दी,डार्क हॉर्स को एक मुकाम दिया...आप सब से हाथ जोड़ इस लड़ाई में सहयोग मांगता रहूंगा. स्वागत है अनएकेडमी और tvf का.... मैदान में मिलते हैं. मेरा एक सपना मारा गया है,मेरे सपने की चोरी हुई है..अंजाम नहीं जानता..बस लड़ेंगे तो जरूर.जय हो.'

मृणाल के आरोपों टीवीएफ ने बयान जारी किया है. बयान में लिखा है कि- 'टीवीएफ क्रिएटर्स पर फोकस करने वाला संस्थान है. हमारा संस्थान लेखकों और उनके अधिकारों को गंभीरता से लेता है. सोशल मीडिया में जो हमारे शो को लेकर आरोप लगाया गया है कि हमारा शो किसी दूसरी साहित्यिक रचना से जुड़ा है. कंपनी को इससे जुड़ा एक नोटिस भी मिला है. हम मामले की जांच में पूरा सहयोग करने के लिए तैयार हैं.'

बीते दिनों एस्पिरेंट सीरीज ने यूट्यूब पर जमकर धमाल मचाया. लगातार कई दिनों तक इस सीरीज के एपिसोड नंबर एक पर ट्रेंड करते रहे. इस सीरीज के कास्ट नवीन कस्तूरिया, शिवांकित सिंह परिहार, अभिलाश थपलियाल, सनी हिंदूजा हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×