ADVERTISEMENT

Twitter को क्यों खरीद रहे Elon Musk, प्रोपेगेंडा टूल या फ्री स्पीच?

Elon Musk $44 बिलियन में Twitter को खरीदेंगे, आखिर क्यों?

Updated
कुंजी
3 min read
Twitter को क्यों खरीद रहे Elon Musk, प्रोपेगेंडा टूल या फ्री स्पीच?
i

दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क (Elon Musk) ट्विटर (Twitter) के मालिक बनने के लिए तैयार हैं. Elon Musk कंपनी के सबसे बड़े स्टेकहोल्डर होने भर से संतुष्ट नहीं थे. टेस्ला के CEO एलन मस्क लगभग 44 बिलियन डॉलर की डील में ट्विटर का पूरी तरह से अधिग्रहण करेंगे. एक बार डील पूरी हो जाएगी ट्विटर एक निजी कंपनी में बदल जाएगी.

ADVERTISEMENT

अपने औचक फैसलों से दुनिया भर के शेयर मार्केट में उथल-पुथल लाने की क्षमता रखने वाले टेस्ला के इस सीईओ के ट्विटर ‘प्यार’ से सब आश्चर्य में हैं. दुनिया एक बार फिर से सवाल पूछ रही है कि आखिर एलन क्या चाहते हैं?

हां तो “Elon Musk ट्विटर को क्यों खरीद रहे हैं” के सवाल का जवाब इन संभावित कारणों में खोजने की कोशिश करते हैं.

1. Elon Musk ट्विटर को खरीदकर उसकी पूरी क्षमता तक ले जाना चाहते हैं?

Elon Musk मैच्योर या बड़ी कंपनियों में निवेश के लिए नहीं जाने जाते. उन्होंने पेमेंट कंपनी PayPal, रॉकेट बनाने वाली कंपनी SpaceX, Neuralink और बोरिंग कंपनी को खुद शुरू किया. इसके अलावा इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला, जो Elon Musk की 270 अरब डॉलर की संपत्ति का मुख्य स्रोत है, में भी उन्होंने तभी निवेश किया था जब कंपनी छोटी थी.

कई विशेषज्ञों का मानना है कि इसी तरह इस बार Elon Musk ट्विटर को खरीदकर उसको उसकी पूरी क्षमता तक ले जाना चाहते हैं. वर्षों से निवेशकों ने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में ट्विटर की पूरी क्षमता हासिल करने में विफल रहने के लिए आलोचना की है.

ट्विटर फेसबुक जैसे बिलियंस यूजर्स (ट्विटर से 11 गुना अधिक डेली एक्टिव यूजर्स) या Google के स्वामित्व वाले YouTube (पिछली तिमाही में ट्विटर की तुलना में पांच गुना अधिक रेवेन्यू) की तरह विज्ञापन का बिजनेस विकसित करने में विफल रहा है.

2. फ्री स्पीच का प्लेटफॉर्म खड़ा करना मकसद?

अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के पास दिए अपने फाइलिंग में, Elon Musk ने कहा था कि उनका मानना ​​​​है कि ट्विटर में "दुनिया भर में फ्री स्पीच के लिए प्लेटफॉर्म बनने की क्षमता है".

Elon Musk ट्विटर के मुखर आलोचक रहे हैं और उसके फ्री स्पीच के खुले प्लेटफॉर्म होने पर भी सवाल उठाते रहे हैं. ट्विटर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल न होने का फैसला करने के बाद उन्हें एक ऐसे ट्वीट को भी लाइक किया जिसमें लिखा गया था कि "Elon को अच्छे से व्यवहार करने और स्वतंत्र रूप से न बोलने के लिए कहा गया था"

वैंकूवर में 2022 TED कॉन्फ्रेंस में Elon Musk से पूछा गया कि वह ट्विटर क्यों खरीदना चाहते हैं, इसपर उन्होंने कहा था कि

“मेरा मनना है कि एक सार्वजनिक मंच जो अधिकतम रूप से विश्वसनीय और व्यापक रूप से समावेशी हो, मानव सभ्यता के भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है….लेकिन मुझे इकॉनोमी की बिल्कुल भी परवाह नहीं है"
ADVERTISEMENT

3. ट्विटर के रूप में क्या खोज रहे प्रोपेगेंडा टूल ?

नेताओं, बिजनेस लीडर्स, मशहूर हस्तियों और पत्रकारों के लिए ट्विटर अपने मैसेज को आगे बढ़ाने और नैरेटिव को नियंत्रित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है.

ट्विटर Elon Musk के लिए ठीक उसी कारण से मूल्यवान है जिस कारण से यह अमेरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जैसे नेताओं के लिए है- जिन्होंने सालों तक बिना किसी परिणाम की चिंता के इस प्लेटफॉर्म पर वह सब कुछ कहा जो दिमाग में आता था. लेकिन उसकी भी एक सीमा थी और आखिरकार ट्रंप को ट्विटर सहित सभी बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बैन कर दिया गया.

लाजमी है कि ट्विटर पर 80 मिलियन से अधिक फॉलोवर रखने वाले Elon Musk ऐसी किसी भी पाबंदी को भविष्य में नहीं चाहते हों.

4. क्या क्रिप्टोकरेंसी को प्रमोट करने के लिए मंच खोज रहे?

ट्विटर Elon Musk को क्रिप्टोकरेंसी, खासकर बिटकॉइन के लिए एक संभावित लॉन्चपैड भी प्रदान करता है. यह जगजाहिर है कि क्रिप्टो मार्केट Elon Musk का एक और जुनून है.

Elon Musk समय-समय पर क्रिप्टोकरेंसी के पक्ष में बोल्ड स्टैंड लेते रहे हैं. उनकी कंपनी टेस्ला अपनी बैलेंस शीट में बिटकॉइन रखती है और उसने कुछ समय के लिए बिटकॉइन को पेमेंट के लिए स्वीकार भी किया है.

ट्विटर की पहुंच और यहां यूजर्स की डाइवर्सिटी को देखते हुए, Elon Musk इसे सरकारों के नियंत्रण से दूर ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने के अपने सपने को साकार करने के लिए अंतिम मंच के रूप में देख सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×