ADVERTISEMENTREMOVE AD

Sun Tan Removal Remedies: स्किन टैन से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपचार

सनबर्न से अपनी त्वचा की रक्षा करें और टैन से छुटकारा पाने के लिए इन सुझावों का पालन करें.

Updated
फिट
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

गर्मी का मौसम आ चुका है और हम सभी छुट्टियों में समुद्र तट पर जाने और गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेने के लिए उत्साहित हैं. लेकिन गर्मी में कड़ी धूप भी होती है, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है.

धूप न केवल काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या लाती है बल्कि त्वचा से प्राकृतिक नमी भी छीन लेती है. लंबे समय तक यूवी किरणों के संपर्क में रहने से हमारी त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है.

लेकिन हम यहां समस्याओं के बारे में नहीं, बल्कि उनके समाधानों के बारे में बात करेंगे. यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही जिद्दी टैन से छुटकारा पा सकते हैं. हां! आपने सही सुना, आपको महंगे टैन हटाने वाले उत्पादों पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है.

अधिकांश सामग्री आपके घर पर आसानी से उपलब्ध होती है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

शहद और नींबू का रस

आप नींबू की कुछ बूंदों में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इस मास्क को लगभग 30 मिनट रखें. फिर इसे ठंडे पानी और माइल्ड क्लींजर से धो लें. स्क्रब बनाने के लिए आप चीनी भी मिला सकते हैं. यह न केवल टैन हटाने में मदद करेगा बल्कि डेड स्किन सेल से भी छुटकारा दिलाएगा.

नींबू के रस ब्लीच के रूप में भी काम करता है, इसमें मौजूद विटामिन सी टैन को जल्दी से हटाने और मुंहासों के निशान को हल्का करने में मदद करता है. अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो नींबू को सीधे अपने चेहरे पर लगाने से बचें.

नारियल का दूध

आप ताजे ऑर्गेनिक नारियल के दूध में एक सूती कपड़ा या रुई डाल कर अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं. इसे अपने चेहरे पर तब तक लगा रहने दें जब तक कि यह पूरी तरह से सूख न जाए, फिर इसे माइल्ड क्लींजर से धो लें.

नारियल का दूध न केवल टैन को दूर करता है बल्कि त्वचा को हाइड्रेट भी करता है और खोई हुई नमी वापस लाता है. इसमें हल्का एसिड और विटामिन सी होता है, जो टैन को हटाने में मदद करता है.

0

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

आप ऑर्गेनिक गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी मिल कर एक पेस्ट बना सकते हैं. इसके मास्क को अपने चेहरे और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और सूखने दें. फिर आप इसे ठंडे पानी और माइल्ड क्लींजर से धो सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी न केवल टैन को दूर करती है बल्कि सनबर्न के बाद त्वचा को ठीक करने में भी मदद करती है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है. आप दूध, नींबू का रस, टमाटर का रस या हल्दी का पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि सही सामग्री से पेस्ट बने और सभी चीजों को एक साथ नहीं मिलाएं.

खीरा

आप खीरे को कद्दूकस कर के उसका पानी निचोड़ सकते हैं. टैन हटाने के लिए आप खीरे के रस को कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर लगा सकते हैं. अधिक लाभ और जल्दी परिणाम के लिए आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं.

खीरा न केवल टैन को दूर करता है बल्कि त्वचा को ठंडक भी देता है.

नींबू और चीनी

आप एक कटोरी में बराबर मात्रा में नींबू का रस और चीनी मिलाकर शरीर के प्रभावित हिस्सों पर लगा सकते हैं. इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से बचें. आप इस मिश्रण को भविष्य में उपयोग के लिए जार में भरकर फ्रिज में रख सकते हैं.

विटामिन सी टैन को हटाने में मदद करता है और त्वचा पर काले धब्बों को हल्का करता है जबकि चीनी एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल और डार्क स्किन से छुटकारा पाने में मदद करती है.

(ये लेख आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, यहां किसी तरह के इलाज का दावा नहीं किया जा रहा है, सेहत से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए और कोई भी उपाय करने से पहले फिट आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से संपर्क करने की सलाह देता है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×