ADVERTISEMENTREMOVE AD

Food For Breastfeeding Mother: स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए 5 खाद्य पदार्थ

नई माताओं को अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए ताकि शरीर अधिक दूध बना पाए.

Published
फिट
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

स्तनपान की यात्रा नई माताओं के लिए भ्रामक और कठिन हो सकती है. स्तनपान कराने वाली मां का शरीर पूरे दिन दूध का उत्पादन करता है, इसलिए उन्हें भूख लगना बिल्कुल सामान्य है.

इसलिए, डॉक्टर सलाह देते हैं कि स्तनपान कराने वाली माताएं उन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जो शरीर के लिए ईंधन का काम करते हैं.

यह लेख आपको स्तनपान के दौरान खाने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ खोजने में मदद करेगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

रिसर्च ने साबित कर दिया है कि इन खाद्य पदार्थों में लेक्टोजेनिक गुण होते हैं - यानी ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो शरीर को दूध उत्पादन करने में मदद करते हैं. ये खाद्य पदार्थ गैलेक्टागॉग भी हैं - यानी वे दूध की सप्लाई भी बढ़ाते हैं.

एवोकाडो

एवोकाडो बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि वे स्तनपान के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. एवोकाडो स्तनपान कराने वाली माताओं के बीच भूख की आम शिकायत में भी मदद करता है, जो दूध उत्पादन के लिए शरीर की उच्च कैलोरी मांगों के कारण उत्पन्न होती है.

एवोकाडो स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसमें लगभग 80 प्रतिशत फैट होता है, जिसके कारण वे शरीर को हार्ट-हेल्दी फैट प्रदान करने के साथ लंबे समय तक भरा महसूस कराते हैं. एवोकाडो विटामिन बी, विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन ई का भी अच्छा स्रोत है.

नट्स

नट्स कैल्शियम, जिंक और आयरन जैसे आवश्यक खनिजों के साथ विटामिन के और विटामिन बी के स्रोत होते हैं. वे शरीर को आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं. नट्स को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लेक्टोजेनिक भी माना जाता है.

मेवा का उपयोग पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता रहा है, विशेष रूप से बादाम, जिसका उल्लेख आयुर्वेदिक साहित्य में भी किया गया है.

लेगयूम और बीन्स

लेगयूम और बीन्स प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइटोएस्ट्रोजेन के समृद्ध स्रोत हैं. प्राचीन मिस्र में चिकपीस का उपयोग गैलेक्टगॉग के रूप में भी किया जाता था. वे उत्तरी अफ्रीकी, मध्य पूर्वी और भूमध्यसागरीय व्यंजनों का भी एक मुख्य हिस्सा है.

हालांकि चिकपीस सबसे आम लेक्टोजेनिक लेगयूम हैं, खुद को एक लेगयूम तक सीमित रखना जरूरी नहीं है. उदाहरण के लिए, सोयाबीन फाइटोएस्ट्रोजन से भरपूर होता है. विभिन्न प्रकार के लेगयूम और बीन्स का सेवन सामान्य स्वास्थ्य और स्वस्थ दूध की आपूर्ति के लिए भी अच्छा है.

मशरूम

मशरूम को आमतौर पर उनके लेक्टोजेनिक गुणों के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन कुछ प्रकार के मशरूम हैं, जो पॉलीसेकेराइड बीटा-ग्लूकैन से भरपूर होते हैं, जो गैलेक्टगॉग गुणों के लिए जिम्मेदार एक लेक्टोजेनिक एजेंट है.

रिसर्च में पाया गया है कि जो महिलाएं ओट्स, जौ, यीस्ट, सीवीड, कुछ खास प्रकार के मशरूम और एलजी जैसे बीटा-ग्लूकैन युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करती हैं, उनमें दूध उत्पादन में वृद्धि हुई है.

चिया बीज (Chia seeds)

चिया सीड हाल के दिनों में अपने वजन घटाने और उच्च तृप्ति के स्तर के कारण लोकप्रिय रहे हैं, जो एक व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. सदियों से इनका व्यापक रूप से सेवन किया जाता रहा है और यह एज्टेक और मायनों का मुख्य भोजन था.

चिया बीज फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड का समृद्ध स्रोत हैं. यह उनके उच्च फाइबर, प्रोटीन और फैटी एसिड कॉन्सन्ट्रेशन के कारण है कि चिया के बीज लोगों को भोजन के बाद अधिक संतुष्ट और अधिक भरा हुआ महसूस करने में मदद करते हैं. इस प्रकार, यह नर्सिंग माताओं को उनकी भूख से लड़ने में मदद करता है और उनके शरीर को जरूरी कैलोरी प्रदान करता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×