ADVERTISEMENTREMOVE AD

IPL 2023 खिताब की लड़ाई: CSK बनाम GT फाइनल से पहले जानिए प्येलर्स का मुकबला

CSK VS GT IPL Final 2023: IPL क्वालिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हरा दिया था.

Published
IPL 2024
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

Chennai Super Kings vs Gujarat Titans, IPL 2023 Final: चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के बीच रविवार (28 मई) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जायेगा. चार बार की IPL चैंपियन CSK और मौजूदा विजेता गुजरात के बीच होने वाले मुकाबले को लेकर सभी की निगाह टिकी हुई है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

यह मुकाबला न सिर्फ दो टीमों के बीच होगा, बल्कि दो कप्तानों के बीच भी होगा, जो कभी एक साथ भारतीय टीम में खेला करते थे. पिछले कुछ वर्षों में भारतीय क्रिकेट को फॉलो करने वालों में से अधिकांश को याद होगा कि पांड्या ने धोनी के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कैसे किया था, और कैसे कैप्टन कूल ने शुरुआत में पांड्या के खराब प्रदर्शन करने के बावजूद पूरे मन से समर्थन किया था.

हालांकि, समय बीतने के साथ दोनों एक-दूसरे के करीब आते गए, पंड्या बंधु (हार्दिक और कुणाल) MSD का 39वां जन्मदिन मनाने के लिए रांची भी गए.

CSK VS GT IPL Final 2023: IPL क्वालिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हरा दिया था.

एमएस धोनी कप्तान थे जिनके नेतृत्व में हार्दिक पांड्या ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया.

(फोटो: BCCI)

वहीं, IPL क्वालिफायर 1 में सीएसके ने गुजरात को 15 रनों से हरा दिया था. लेकिन हार के बाद गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने कहा कि वो एक बार फिर 'माही भाई' का सामना करने की कामना करते हैं और पांड्या की भविष्यवाणी (गुजरात, मुंबई को हराकर फाइनल में पहुंच गई) सच हो गई है.

हार के बाद पांड्या ने क्या कहा?

पंड्या ने हार के बाद कहा था, "यही तो उनकी (धोनी की) खूबसूरती है." GT के कप्तान ने कहा, " अपने दिमाग से जिस तरह से वह गेंदबाजों का उपयोग करते हैं, उससे ऐसा लगता है कि जैसे उन्होंने 10 रन और जोड़ लिया हो. हम विकेट खोते रहे, वो यह सुनिश्चित करते रहे कि वह सही गेंदबाजों का उपयोग कर रहे हैं, उनके लिए भी खुशी की बात है. अगर हम अगला गेम जीत गए तो रविवार को उनसे मिलना वाकई अच्छा होगा."

0

जानकारी के अनुसार, IPL इतिहास में चार बार सीएसके और गुजरात का सामना हुआ है, जिसमें तीन मुकाबले में GT को जीत हासिल हुई है.

दोनों टीमों में बहुत सी समानता है कि वे कैसे काम करते हैं, खिलाड़ियों के चयन में बहुत अधिक विश्वास रखते हैं और उन्हें पूरी तरह से समर्थन देते हैं. आशीष नेहरा, जो कभी एक खिलाड़ी के रूप में चेन्नई कैंप में थे, ने गुजरात के मुख्य कोच के रूप में फ्रेंचाइजी के कई सफल गुणों को लागू किया है और पुरस्कार प्राप्त किया है.

वास्तव में, गुजरात और चेन्नई IPL में दो सबसे स्थिर टीमें हैं और वे अपनी प्लेइंग इलेवन में बहुत अधिक बदलाव करना पसंद नहीं करती हैं. दोनों टीमों ने अपने तरीकों पर भरोसा किया है, और इस साल भी वो उसी पर भरोसा कर जीत हासिल करना चाहते हैं.

जैसा कि दोनों टीमें आईपीएल के 16वें सीजन में महत्वपूर्ण फाइनल में एक-दूसरे का सामना करने के लिए तैयार हैं, यहां हम दोनों टीमों के शीर्ष खिलाड़ियों की लड़ाई पर एक नजर डालते हैं.

डेवोन कॉनवे बनाम मोहम्मद शमी

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2023 में दो बार गुजरात टाइटंस के खिलाफ उतरी है और दोनों ही मौकों पर मोहम्मद शमी ने अपनी शानदार सीम गेंदबाजी से डेवोन कॉनवे को आउट किया है.

शमी का आईपीएल 2023 के पावरप्ले में प्रदर्शन शानदार रहा है. उन्होंने पहले छह ओवरों में 18.17 के शानदार औसत और 7.35 की इकॉनमी रेट से 17 विकेट लिए हैं. IPL में अब तक 28 विकेट लेने वाले शमी पर्पल कैप के दावेदार हैं."
ADVERTISEMENT

कॉनवे ने गुजरात के खिलाफ अपनी दो पारियों में 102.50 की साधारण स्ट्राइक रेट से 41 रन बनाए हैं. विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस की तरह रुतुराज गायकवाड़ और कॉनवे की साझेदारी रही है. लेकिन अगर CSK को फाइनल में अच्छी शुरुआत करनी है तो न्यूजीलैंड के बल्लेबाज को शमी के खिलाफ चौकन्ना रहना होगा.

CSK VS GT IPL Final 2023: IPL क्वालिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हरा दिया था.

मोहम्मद शमी 31 मार्च 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 2023 आईपीएल के मैच 1 के दौरान डेवोन कॉनवे के विकेट का जश्न मनाते हुए.

(फोटो: BCCI)

शिवम दुबे बनाम राशिद खान

इस आईपीएल में शिवम दूबे ने अपने ऑलराउंडर के टैग को हटा दिया है और वो एक शुद्ध बल्लेबाज के रूप में सामने आये हैं. CSK ने उन्हें स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ आक्रमक रूप में खेलने का मौका दिया और वो इससे काफी सफल भी हुए हैं.

लेफ्टी बल्लेबाज ने स्पिन के खिलाफ इस सीजन में लगभग 175 की स्ट्राइक रेट से 190 रन बनाए हैं, जिसमें स्पिन के खिलाफ 20 छक्के शामिल हैं.
CSK VS GT IPL Final 2023: IPL क्वालिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हरा दिया था.

आईपीएल 2023 के दौरान शिवम दुबे

(फोटो: BCCI)

हालांकि, यह राशिद के खिलाफ एक मामूली उपलब्धि नहीं होगी, जो 16 मैचों में 27 विकेट लेकर एक बार फिर आग उगल रहे हैं. कप्तान हार्दिक पांड्या ने उन्हें पावरप्ले के भीतर गेंद सौंपी है-ऐसा कुछ जो राशिद ने अतीत में आत्मविश्वास के साथ नहीं किया था -लेकिन स्पिनर ने इस साल न केवल रन स्कोरिंग पर अंकुश लगाया है बल्कि विकेट भी लिए हैं. ऐसे में उनका और दुबे के बीच मुकाबल दिलचस्प होगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

शुभमन गिल बनाम दीपक चाहर

शुभमन गिल आईपीएल 2023 में ऑरेंज कैप होल्डर हैं और वह एक बॉस की तरह बल्लेबाजी कर रहे हैं. वह पहले ही फाफ डु प्लेसिस से आगे निकल चुके हैं और वर्तमान में 16 मैचों में 60.79 की स्ट्राइक रेट से 851 रन बनाकर बैठे हैं, जिसमें तीन शतक हैं.

CSK VS GT IPL Final 2023: IPL क्वालिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हरा दिया था.

CSK के दीपक चाहर ने 23 मई 2023 को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में क्वालीफायर 1 के दौरान गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल के विकेट का जश्न मनाया.

(फोटो: BCCI)

मुंबई इंडियंस के खिलाफ क्वालीफायर 2 में गुजरात के ओपनर ने 60 गेंदों में 129 रनों की सनसनीखेज पारी खेली. एमएस धोनी के लिए फाइनल में अपना जादू चलाने के लिए, सीएसके के गेंदबाजों के लिए गिल को जल्दी आउट करना अहम है, और इसके लिए स्विंग किंग दीपक चाहर से बेहतर कौन होगा.

CSK के 'मिलियन डॉलर मैन' चाहर चोट के कारण कुछ मैचों में चूक गए, लेकिन IPL 2023 में पावरप्ले में 19.60 के औसत से 10 विकेट लेकर वह फॉर्म में वापस आ गये हैं.

चाहर उतने ही अच्छे हैं जितना कि वे नए नट के साथ आते हैं और सीएसके पावरप्ले में अपने विध्वंसक से उम्मीद करेगा कि वह टीम के लिए बॉल रोलिंग सेट करें और एक या दो विकेट जल्दी निकाल दें.

कप्तानी यहां एक महत्वपूर्ण कारक बन जाती है. एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या दोनों ही शुरुआत से ही आक्रामक फील्ड सेट करने के लिए जाने जाते हैं. एक या दो स्लिप होने की संभावना के साथ, गिल को चाहर के खिलाफ पहले कुछ ओवरों में बल्ले के बाहरी किनारे की तरफ ध्यान देना होगा, अगर वह गुजरात को एक बार फिर विजेता बनाना चाहते हैं.

ADVERTISEMENT

क्या है पिच रिपोर्ट?

मौसम ज्यादातर धूप और ड्राई रहने की उम्मीद है, लेकिन हल्की बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. पिच रन बनाने के अनुकूल है. वैसे भी अहमदाबाद की पिच बैटिंग करने के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. यहां पर पहली इनिंग में औसत स्कोर 187 रन रहा है.

हालांकि, इस पिच पर अब तक 26 मुकाबले हुए हैं जिसमें से 13 बार पहली बैटिंग करने वाली टीम और 13 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीत हासिल की है. पहली इनिंग में यहां औसत स्कोर 171 रन रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×