ADVERTISEMENT

KKR vs DC | दिल्ली के सपने टूटे, सिर्फ आंसू बचे... टॉप टीम से कहां हुई चूक ?

KKR vs DC |कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराकर IPL 21 के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली

Published
IPL 2021
3 min read
<div class="paragraphs"><p>पृथ्वी शॉ</p></div>
i

आईपीएल 21 (IPL 21) के दूसरे क्वालीफायर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स (KKR vs DC) को 3 विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली.

आखिरी ओवर तक चले रोमांचक मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 136 रनों का लक्ष्य दिल्ली के सामने रखा था. डेथ में शानदार गेंदबाजी के दम पर दिल्ली यह लक्ष्य बचाने के काफी करीब पहुंच भी गई थी, लेकिन आखिरी ओवर में राहुल त्रिपाठी के 1 छक्के ने दिल्ली के सपनों को बिखेर दिया.

ADVERTISEMENT

मैच के बाद कप्तान ऋषभ पंत ने कहा कि मेरे पास इस वक्त कोई शब्द नहीं है. दिल्ली की हार से निराश ओपनिंग बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के भी आंसू छलक उठे.

मैच के बाद क्या बोले ऋषभ पंत ?

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत हार के बाद बेहद निराश दिखे. आंखों में आंसू, झुकी हुई नजरें और भारी आवाज पंत की हालत को बयां कर रहे थे. ऋषभ पंत ने कहा,

अगर आप मुझसे पूछे कि मैं कैसा महसूस कर रहा हूं तो मेरे पास इस वक्त कोई शब्द नहीं है. छह विकेट गिरने के बाद हमें विश्वास था कि हम मैच को आगे ले जाएंगे, लेकिन हम नहीं कर पाए. कोलकाता ने मिडिल ओवर्स में अच्छी गेंदबाजी की, हम स्ट्राइक को रोटेट नहीं कर पाए. इस सीजन में हमने अच्छा क्रिकेट खेला." इसके बाद पंत ने फैंस से वादा किया कि दिल्ली कैपिटल्स अगले साल जोरदार वापसी करेगी

इसके बाद पंत ने फैंस से वादा किया कि दिल्ली कैपिटल्स अगले साल जोरदार वापसी करेगी.

जमीन पर गिर पड़े पृथ्वी शॉ

दिल्ली कैपिटल्स के ओपनिंग बल्लेबाज पृथ्वी शॉ हार के बाद बुरी तरह टूट गए. अश्विन की गेंद पर राहुल त्रिपाठी के छक्का मारते ही पृथ्वी शॉ अपने आंसुओं को न रोक सके. पृथ्वी मैदान पर जहां खड़े थे वहीं लेट गए और भावुक हो गए.

इसके बाद उनके साथ ही सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने आकर उनका हौसला बढ़ाया और मैदान से ड्रेसिंग रूम की तरफ ले गए.

दिल्ली की हार की क्या वजहें रही

केकेआर ने टॉस जीतकर दिल्ली कैपिटल पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था. दिल्ली ने 32 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवाया. पृथ्वी अंत में भावुक जरूर हुए, लेकिन मौका रहते हैं उनके बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा और 12 गेंदों पर सिर्फ 18 रन बनाकर आउट हो गए.

इसके बाद शिखर धवन ने बेहद ही धीमी गति से बल्लेबाजी की. उनके बल्ले से 39 गेंदों में सिर्फ 36 रन निकले. दिल्ली कैपिटल्स की अगली गलती यह रही कि तीन नम्बर पर श्रेयस अय्यर की जगह मार्कस स्टोइनिस को भेज दिया गया. स्टोइनिस भी कछुए की चाल से रन बना रहे थे.

इसके बाद 12वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर अंत तक नाबाद रहे लेकिन सिर्फ 30 रन बना पाए. कप्तान ऋषभ पंत के कंधों पर सबसे ज्यादा जिम्मेदारी थी, लेकिन वो इस मैच में छह गेंदों पर सिर्फ 6 रन बनाकर चलते बने.
ADVERTISEMENT

बारी गेंदबाजी की आई तो दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने 135 रन के छोटे से टोटल को डिफेंड करने में पूरा जोर लगाया. इस जोर के बावजूद कोलकाता का पहला विकेट 96 रन पर जाकर गिरा.

हालांकि एक स्थिति में बेहद मजबूत लग रही कोलकाता को दिल्ली ने डेथ ओवरों में चिंता में डाल दिया. 17, 18 और 19 में ओवर में दिल्ली ने कुल मिलाकर सिर्फ 6 रन दिए और आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रनों की दरकार छोड़ी.

आखिरी ओवर डालने आए अश्विन ने दो लगातार विकेट लेकर दिल्ली की जीत के सपने जिंदा कर दिए लेकिन अगली ही गेंद पर राहुल त्रिपाठी ने छक्का लगाकर उन सभी सपनों को एक कड़वे हकीकत से सामना करा दिया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT