आपके किचन में मौजूद ये चीजें, आपकी खूबसूरती में लगाएंगी चार चांद

ये घरेलू नुस्खे आपके चेहरे पर लाएंगे निखार

Published07 Feb 2019, 05:21 AM IST
लाइफस्टाइल
3 min read

खूबसूरत दिखने की चाहत हर किसी की होती है. हम ब्यूटी प्रोडक्टस पर खूब पैसे भी खर्च करते हैं और पार्लर में घंटों बिताते हैं. हालांकि इन दिनों बड़ी कंपनियों के महंगे प्रोडक्टस, ब्यूटी ट्रीटमेंट काफी क्रेज है, लेकिन सच ये है कि हम रोज पार्लर और महंगे ब्यूटी प्रोडेक्टस में इतना पैसे खर्च कर नहीं सकते और सिर्फ घर पर सिर्फ साधारण सी क्रीम लगाने से भी अपकी स्किन प्रॉब्लम दूर नहीं हो सकती. मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिसे आजमाकर आप भी पा सकती हैं दमकती त्वचा.

चेहरे की चमक ऐसे बढ़ाएं

कच्चे आलू के टुकड़ों को चेहरे पर दस मिनट तक मलने के बाद धो डालिये . इसके रोजना इस्तेमाल से चेहरे में निखार आएगा और चेहरे की चमक बढ़ेगी.

आपके किचन में मौजूद ये चीजें, आपकी खूबसूरती में लगाएंगी चार चांद
(फोटो: iStock)

टमाटर चंदन पाउडर और हल्दी का पेस्ट बनाकर इस पेस्ट को आधे घंटा चेहरे पर लगाने के बाद सादे पानी से धो लें. इस पेस्ट को आप हफ्ते में दो या तीन बार यूज में ला सकते हैं और इसके रेगुलर इस्तेमाल से चेहरे की रंगत बढ़ती है.

हल्दी ,बेसन और दूध का पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल करें. पेस्ट सूखने के बाद इसे धो लें. इस पेस्ट के इस्तेमाल से टॉक्सिक एलीमेंट स्किन से बाहर होते हैं और ये स्किन में कोलेजन को बढ़ाता है. जिससे चहरा आकर्षक दिखता है.

फलों के इस्तेमाल से आपकी स्किन चमक उठेगी
फलों के इस्तेमाल से आपकी स्किन चमक उठेगी
(फोटो: iStock)

चार चम्मच नीबू रस में दो चम्मच चीनी मिलाकर स्क्रब तैयार कर लीजिए और इस स्क्रब को धीरे- धीरे चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें. इससे चेहरे पर जमा गंदगी साफ करने में मदद मिलेगी.

आधे कप दही में दो चम्मच संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बनाए. इसे चहरे पर इस्तेमाल करके 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ताजगी आएगी. लेकिन इस मिक्चर के यूज से पहले एलर्जी की जांच जरूर करा लें.

आखों की देखभाल के आसान तरीके

स्किन की रोजाना खुराक के लिए एक चम्मच संतरे के जूस में शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक सगाए और फिर साफ पानी से धो लें. ये स्किन सॉफ्ट रखने में मदद करता है. शहद सभी टाइप की स्किन के लिए उपयोगी साबित होता है.ऑयली और कील मुंहासे वाली स्किन के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं.

&nbsp;<br>
 
(फोटो: iStock)

आखों की सुंदरता के लिए बादाम तेल से आखों की मालिश कर सकते हैं. हाथों और पांवों की सुंदरता के लिए के तीन चम्मच गुलाब जल दो चम्मच नींबू जूस और एक चम्मच शहद का पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को आधे घंटे बाद धो सकते हैं.

आंखों की सुंदरता के लिए चेहरे पर फेस मास्क लगाने के बाद दो कॉटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोएं और आई पैड की तरह इस्तेमाल करें. इसे आंखों पर लगाने के 20 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें.

बालों का रखें ऐसे खयाल

बालों की सुन्दरता के लिए अपने बालों को शैम्पू से पहले कंडीशनिंग जरूर लगाएं
बालों की सुन्दरता के लिए अपने बालों को शैम्पू से पहले कंडीशनिंग जरूर लगाएं
(फोटो: pixabay)

बालों की सुंदरता के लिए अपने बालों पर शैंपू के बाद कंडिशनर जरूर लगाएं. एक चम्मच सिरके में ग्लिसरिन और अंडे का पेस्ट बनाइए और बालों में इस्तेमाल करें. इसके बाद आप 20 मिनट तक अपने बाल गर्म तौलिए से लपेट लें. इसके बाद इस सादे पानी से धो लें. इससे बालों में सॉफ्टनेस बढ़ेगी और चमक भी आएगी.

यह भी पढ़ें: स्किन के लिए भी खतरनाक है प्रदूषण,  बचाव के लिए अपनाए ये टिप्स

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!