वैलेंटाइन डे पर दिखना है हसीन, तो आजमाएं ये टिप्स
स्किन में चमक लाने के लिए ये घरेलु टिप्स अपनाकर देखिए
स्किन में चमक लाने के लिए ये घरेलु टिप्स अपनाकर देखिए(फोटो: iStock)

वैलेंटाइन डे पर दिखना है हसीन, तो आजमाएं ये टिप्स

आज वैलेंटाइन डे है, जिस दिन का आप साल भर बेसब्री से इंतजार करती हैं. इस खास दिन आप अपने पार्टनर के साथ नाइट आउट पर जा रही हैं, घर परिवार के दोस्तों के साथ घूमने का प्लान है या फिर अपने पति के साथ अपने फेवरेट रेस्टोरेंट में कैंडल लाइट डिनर प्लान कर रही हैं, तो आप यही चाहेंगी कि इस मौके पर आप सबसे हसीन दिखें. ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिसे आजमाकर आप दिख सकती हैं बेहद खूबसूरत.

मलाई और हल्दी

हल्दी और मलाई का मिश्रण बनाकर इसे चेहरे पर लगाकर दस मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिये. इससे आपकी स्किन साफ हो जाएगी और चेहरे पर चमक लौट आएगी. चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन और हल्दी का फेस पैक बनाकर रोजाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी इससे रंगत में निखार आएगा.

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को होठों और आंखों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए. जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो लीजिए. मिक्स्ड स्किन के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइये. सामान्य स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी में शहद और दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिये. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लीजिये.

गुलाब जल और शहद

गुलाब जल में कॉटन वूल पैड डूबोकर इसे फ्रिज में रखें. पहले इससे स्किन को साफ करें और बाद में इससे चेहरे पर धीरे-धीरे सहलाएं. इसके बाद गुलाब जल में भीगे कॉटनवूल पैड से स्किन को तेजी से थपथपाइए. शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो लीजिए.

गुलाब जल स्किन के लिए है फायदेमंद 
गुलाब जल स्किन के लिए है फायदेमंद 
(फोटो: iStock)

अपनाइये ये घरेलू फेशियल स्क्रब

फेशियल स्क्रब का उपयोग कीजिए, इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती है, जिससे त्वचा दमक उठती है. अखरोट के पाउडर और एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए. इसके बाद इससे चेहरे का मसाज कीजिए.

फ्रूट पैक चेहरे पर रोज लगाया जा सकता है
फ्रूट पैक चेहरे पर रोज लगाया जा सकता है
(फोटो: iStock)

ये फ्रूट पैक है फायदेमंद

चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी अच्छे होते हैं, इन्हें चेहरे पर रोज लगाया जा सकता है. सेब को पीसकर इसे पके पपीते और मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें. इस मिश्रण में दही या नींबू का जूस भी मिलाया जा सकता है. इस मिश्रण को चेहरे पर आधे घंटे तक लगा रहने दीजिए और बाद में चेहरे को साफ पानी से धो लीजिये. इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है और स्किन भी मुलायम रहती है.

ये भी पढ़ें - 14 फरवरी: पूजा-पाठ में डूबें या प्यार में?नफा-नुकसान पर एक नजर...

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our फैशन section for more stories.

    वीडियो