ADVERTISEMENTREMOVE AD

टिंडर की पेड सर्विस, देश में बढ़ रहा रोमांस का कारोबार

भारत में टिंडर के हैं 75 लाख यूजर्स

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

डेटिंग ऐप 'टिंडर' ने अपनी पेड सर्विस शुरू कर दी है. इसके जरिए ऐप यूजर्स को उसके हिसाब से डेट करने के लिए पार्टनर मिल जाएगा. इस सर्विस का नाम 'टॉप पिक्स' है. इसमें यूजर की जॉब, एजुकेशन, हॉबी और बाकी डिटेल के बारे में पूछा जाएगा. टेंडर के इस फीचर को पहली बार टेस्ट करने के लिए जून 2018 में लॉन्च किया गया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

अभी टिंडर में टिंडर प्लस और टिंडर गोल्ड जैसी पेड सर्विस पहले से मौजूद है. टिंडर प्लस के लिए आपको 899 रुपये महीने का सब्सक्रिप्‍शन लेना होता है. इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड स्वाइप, लिमिटेड सुपर लाइक्स और मल्टीपल लोकेशन पर पार्टनर ढूंढने की सुविधा मिलती है.

टिंडर गोल्ड में यूजर्स को टिंडर प्लस की सुविधाओं के साथ ये पता चलता है कि यूजर्स को किसने लाइक किया है. टिंडर गोल्ड में ही 'टॉप पिक्स' की सर्विस शुरू हुई है.

ये भी कहा जा रहा है कि इस सर्विस के आने से टिंडर के सब्सक्राइबर बढ़े हैं. अगस्त 2018 में छपी मैच ग्रुप की रिपोर्ट के मुताबिक टिंडर ने सेंकेड क्वार्टर में 2,99,000 पेड मेंबर बनाए.

भारत में कैसे बढ़ रहा डेटिंग का कारोबार

डेटिंग वगैरह की साइट और ऐप विदेशों में तो काफी इस्तेमाल की जाती हैं, जिसके जरिए केजुअल रिलेशनशिप, वन नाइट रिलेशनशिप, फ्रेंडशिप की जाती है या लाइफ पार्टनर तक चुन लिया जाता है. भारत में ये सब अभी काफी कम है.

टिंडर के अलावा भारत में ट्रूली मैडली, बू, वी और आईक्रश फ्लश जैसे ऐप पार्टनर मैचिंग के लिए उपलब्ध हैं. यहां टिंडर के 75 लाख यूजर्स हैं और 50 प्रतिशत यूजर्स की उम्र 25 साल से नीचे है.

भारत में डेटिंग साइट का इस्तेमाल सिर्फ मेट्रो शहरों में ही नहीं, बल्कि और भी कई शहरों में हो रहा है. जैसे, लुधियाना, सूरत, इंदौर, गुवाहाटी, विशाखापटनम और रायपुर.

वैसे तो सारी डेटिंग साइट फ्री हैं. लेकिन एड ऑन फीचर के साथ इनके अलग अलग सब्सक्रिप्शन मिलते हैं.

Tinder

गोल्ड यूजर्स - 1,099 रुपये (एक महीने) और 6,099 रुपये (एक साल)

Aisle.co

  • इसमें Ask out मॉडल होता है.
  • 3 Ask out - 1,797 रुपये
  • 7 Ask out - 2,793 रुपये

Bumble

इस साइट के लिए बूस्ट फीचर एक महीने के लिए 1,699 रुपये और तीन महीने के लिए 3,399 रुपये.

Coffee Meets Bagel

  • एक महीने सब्सक्रिप्‍शन 2,749 रुपये
  • प्रीमियम मॉडल - 8,898 रुपये

भारत में ज्यादातर फ्री ऐप का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. हालांकि बेटर सर्विस चाहिए तो उसके लिए कुछ जेब तो ढीली करनी ही होगी. इसलिए अब टिंडर की नई पिकअप सर्विस लोगों के लिए कितनी फायदेमंद होती है और लोग कितना इस्तेमाल करते हैं, इस पर कंपनी की नजर जरूर रहेगी.

यह भी पढ़ें: अपनी पहली ‘टिंडर डेट’ पर गलती से भी न करें ये 12 गलतियां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×