‘Me, The Change’ का असर: बिहारी गर्ल को प्रमोट करेगा वर्ल्ड रग्बी

‘मी, द चेंज’, एक ऐसा कैंपेन जो पूरे भारत में पहली बार वोट देने वाली महिला मतदाताओं के मुद्दों पर चर्चा कर रहा है.

Published23 Jan 2019, 01:09 PM IST
Me, The Change
2 min read

बिहार के नालंदा की श्वेता शाही को एक कैंपेन के तहत रग्बी के खेल में महिलाओं के ग्लोबल डेवलपमेंट के लिए आयोजित मीटिंग का हिस्सा बनने के लिए बुलाया है. श्वेता शाही की कहानी को क्विंट ने 'मी, द चेंज' कैंपेन में कवर किया था.

18 जनवरी को द क्विंट ने दिल्ली में हुए इस कैंपेन के इवेंट में श्वेता को सम्मानित भी किया था.

क्विंट और फेसबुक ने ‘मी, द चेंज’ लॉन्च किया है, एक ऐसा कैंपेन जो पूरे भारत में पहली बार वोट देने वाली महिला मतदाताओं के मुद्दों पर चर्चा कर रहा है.

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए रग्बी खेल चुकी श्वेता ने शुरुआती दिनों में खुद ही अपने आप को रग्बी के लिए प्रशिक्षित किया. एक छोटे से गांव की श्वेता को बहुत सारे संघर्ष से गुजरना पड़ा. लेकिन आज वो नालंदा में दूसरी लड़कियों को भी ट्रेनिंग दे रही हैं, जिनमें से कई ने नेशनल लेवल के रग्बी मैच में हिस्सा लिया.

19 साल की श्वेता शाही भारत की तरफ से ओलंपिक्स के खेलना चाहती हैं.

यहां देखें उनकी कहानी:

द क्विंट से बात करते हुए श्वेता ने बताया कि रग्बी की गवर्निंग बॉडी, वर्ल्ड रग्बी ने क्विंट की श्वेता पर बनाई गई वीडियो स्टोरी देखी थी और उनके संघर्ष की कहानी की सराहना भी की थी. फरवरी में होने वाले वर्ल्ड रग्बी की मीटिंग के लिए श्वेता को बुलाया गया है, जहां वर्ल्ड रग्बी के एक खास पहल के तहत उन्हें प्रमोट किया जाएगा.

वर्ल्ड रग्बी 15 खिलाड़ियों की एक टीम बना रहा है, जिसमें वो खिलाड़ी शामिल होंगे जिन्होंने अपने जीवन में रग्बी के खेल में उंचाइयों को छूने के दौरान संघर्ष का सामना किया है. वर्ल्ड रग्बी की ये पहली ऐसी टीम है और श्वेता उस टीम का हिस्सा हैं.

श्वेता आज दुनिया के नक्शे पर चमक गई हैं और उनके संघर्ष की कहानी को दुनिया के सामने रखने वाली वीडियो देखें और स्टोरी जरूर पढ़ें.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!