ADVERTISEMENTREMOVE AD

निक्की यादव से श्रद्धा वाकर तक, क्या भारत में बढ़ रहा है कॉपीकैट मर्डर ?

Copycat crime, यानी ऐसा क्राइम जिसे किसी क्राइम को मीडिया रिपोर्ट में देखने के बाद या 'प्रेरित' होकर किया जाता है

Published
छोटा
मध्यम
बड़ा

नवंबर 2022 में आफताब पूनावाला द्वारा अपने लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वाकर (Shraddha Walkar) की कथित हत्या के बारे में जानकारी सामने आई थी. इसके बाद से कम से कम पांच उसी तरह की हत्याएं सामने आई हैं. आरोप है कि पूनावाला ने कथित तौर पर श्रद्धा वाकर के शरीर के टुकड़े-टुकड़े कर दिए थे, शव को फ्रिज में रखा था और बाद में उसके शरीर के अंगों को अलग-अलग हिस्सों में फेंक दिया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इसी तरह की हत्याओं का एक सिलसिला फिर से सुर्खियों में छा गया है- जो 'कॉपीकैट' हत्याओं की लहर की तरह लग रहा है. लेकिन सबसे पहले यह जानते हैं कि 'कॉपीकैट' क्राइम क्या है? यह एक तरीके से नकल अपराध है जो पिछले अपराध से 'प्रेरित' या उसी की तरह किया जाता है जिसे मीडिया द्वारा रिपोर्ट किया जाता है या फिक्शन में प्रकाशित किया जाता है.

Delhi: मोबाइल चार्जिंग केबल से की लिव-इन-पार्टनर की हत्या

23 वर्षीय निक्की यादव की उसके लिव-इन पार्टनर साहिल गहलोत ने कथित तौर पर 9-10 फरवरी की रात गला घोंटकर हत्या कर दी थी. दिल्ली पुलिस के अनुसार, 24 वर्षीय गहलोत ने फोन की चार्जिंग केबल से उसका गला घोंट दिया और फिर शव को नजफगढ़ के मित्राओं गांव में अपने ढाबे के रेफ्रिजरेटर के अंदर रख दिया. इसके बाद अगले दिन दूसरी महिला से शादी कर ली.

पश्चिमी दिल्ली के हरिनगर स्थित दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल के मुर्दाघर से 15 फरवरी को बाहर निकलते हुए निक्की यादव के चाचा परवीन ने कहा, "वह अपनी PhD करना चाहती थी और प्रोफेसर बनना चाहती थी."

मुंबई: लिव-इन पार्टनर ने हत्या कर बेड में छुपाया शव

मुंबई की एक अदालत ने 15 फरवरी को 27 वर्षीय हार्दिक शाह को मुंबई के नालासोपारा के पास अपने लिव-इन पार्टनर की हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया. पुलिस के अनुसार, उसने 37 वर्षीय मेघा के तोरबी शव को उनके किराए के घर में अपने बेड के अंदर छिपा दिया था.

हत्या का पता तब चला जब वहां रहने वाले लोगों ने अपार्टमेंट से दुर्गंध निकलने की सूचना दी. इसके बाद पुलिस अधिकारियों ने कमरे का दरवाजा तोड़कर महिला का शव निकाला.

0

जयपुर के जंगल में मिला 10 टुकड़ों में कटा शव

राजस्थान पुलिस ने 11 दिसंबर को अनुज शर्मा नाम के शख्स को गिरफ्तार किया. उस पर विधवा चाची की हत्या का आरोप है. अनुज ने चाची की हत्या करने के बाद शव को मार्बल कटर मशीन से 10 टुकड़ों में काटकर जयपुर के जंगल में अलग-अलग जगह फेंक दिया था.

घटना जयपुर के विद्याधरनगर इलाके के लालपुरिया अपार्टमेंट सेक्टर-2 में हुई, जहां अनुज ने कथित तौर पर अपनी चाची सरोज शर्मा के सिर पर हथौड़े से वार कर हत्या कर दी. इसके बाद वह कथित तौर पर थाने पहुंचा और संदेह से बचने के लिए अपनी चाची की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई.

UP: कुएं में मिला महिला का शव

श्रद्धा वाकर की जघन्य हत्या के बाद, पुलिस ने 20 नवंबर को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में प्रिंस यादव (24) को महिला की हत्या करने और उसके शव को कुएं में फेंकने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. घटना का पता तब चला जब स्थानीय लोगों को कुएं में आंशिक रूप से नग्न शरीर के कई टुकड़े मिले.

मृतक की पहचान इशाक पुर गांव निवासी आराधना प्रजापति (22) के रूप में हुई है. महिला की पहचान उसकी कलाई पर एक चूड़ी, धागे और पैरों पर नेलपेंट के आधार पर की हुई थी. पुलिस ने बताया कि जांच और कॉल डिटेल रिकॉर्ड (CDR) की पड़ताल के बाद शनिवार को प्रिंस को गिरफ्तार किया, जो करीब दो साल से मृतक महिला के साथ कथित तौर पर रिलेशनशिप में था.

ADVERTISEMENT

West Bengal: पिता की हत्या के आरोप में मां-बेटे गिरफ्तार

पुलिस ने पश्चिम बंगाल में दक्षिण 24 परगना जिले के बरूईपुर से 20 नवंबर को एक मां-बेटे को गिरफ्तार किया था. उसने अपने पिता की कथित तौर पर हत्या कर शव को घर से 500 मीटर की दूरी पर फेंक दिया था. घटना 14 नवंबर को हुई जब बेटे जॉय चक्रवर्ती (25) का अपने पिता उज्ज्वल चक्रवर्ती (55) से विवाद हो गया था. इस दौरान जॉय ने 'गुस्से में आकर' पिता का गला घोंट दिया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×