FCI Recruitment 2019: फूड कॉरपोरेशन में 4103 पदों पर बंपर भर्ती
फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 फरवरी 2019 से शुरू होगी
फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 फरवरी 2019 से शुरू होगी(फोटो: द क्विंट)

FCI Recruitment 2019: फूड कॉरपोरेशन में 4103 पदों पर बंपर भर्ती

फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) ने अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ये वैकेंसी कुल 4103 पदों पर निकाली गई है. इनमें सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल इंजीनियरिंग, स्टेनो ग्रेड-II, टाइपिस्ट (हिंदी), अस्सिस्टेंट ग्रेड- II, अकाउंटेंट, जूनियर इंजीनियर जैसे कई पद शामिल हैं. अलग-अलग जोन से योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी.

इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 फरवरी 2019 से शुरू होगी और आवेदन की आखिरी तारीख 25 मार्च 2019 है.

योग्यता क्या होनी चाहिए

इच्छुक उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार, www.fci.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन 4103 पदों पर अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है. लेकिन उम्मीदवार को कम से कम ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है.

ऑनलाइन अप्लाई करते समय जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपए फीस का भुगतान करना होगा, जबकि बाकी कैटेगरी के लोगों को फीस में छूट दी गई है.

उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए

भर्तियों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 25 साल होनी चाहिए. 1 जनवरी 2019 को उम्मीदवार की उम्र 25 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए. हालांकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र में छूट मिलेगी.

ये वैकेंसी चार जोन (नॉर्थ जोन, साउथ जोन, वेस्ट जोन, नॉर्थ-ईस्ट जोन) में निकली है. सभी जोन में एक जैसे पद के लिए पे स्किल एक जैसा है. अप्लाई करने के बाद ऑनलाइन एग्जाम देना होगा. इसी आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा.

फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में इन भर्तियों के लिए उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.

रेलवे में 1.31 लाख पदों पर जल्द भर्ती

रेलवे में नौकरी पाने का सपना देख रहे छात्रों के लिए भी खुशखबरी है. रेलवे इसी साल फरवरी-मार्च में 1.31 लाख पद पर बंपर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. ये भर्ती किन-किन पदों पर होगी, इसकी अभी कोई जानकारी रेलवे की ओर से नहीं दी गई है. जल्दी ही ये जानकारी भी सार्वजनिक होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें : इकनॉमी तो तेज भाग रही है जी! नौकरी के आंकड़े कैप्चर नहीं हो रहे

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our शिक्षा section for more stories.

    वीडियो