ADVERTISEMENTREMOVE AD

AAP सांसद स्वाति मालीवाल से दिल्ली CM आवास पर बदसलूकी मामले में FIR दर्ज- अबतक क्या हुआ?

FIR दर्ज करने से पहले दिल्ली पुलिस की एक टीम स्वाति मालीवाल के आवास पर गई थी और उनका बयान लिया.

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) के साथ दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर कथित बदसलूकी मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. सीएम केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार का जिक्र किया गया है.

स्वाति मालीवाल के बयानों के आधार पर दिल्ली पुलिस ने आईपीसी की धारा 354 (किसी महिला पर हमला या शील भंग करने के इरादे से आपराधिक बल प्रयोग), 506 (आपराधिक धमकी), 509 (शब्द हावभाव या अपमान के इरादे से कृत्य), 323 (हमला) और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

गुरुवार, 16 मई को FIR दर्ज करने से पहले दिल्ली पुलिस की एक टीम स्वाति मालीवाल के आवास पर गई थी और उनका बयान लिया था.

बयान दर्ज कराने के बाद सांसद स्वाति मालीवाल ने एक्स पर किए एक पोस्ट में लिखा,

"मेरे साथ जो हुआ वो बहुत बुरा था. मेरे साथ हुई घटना पर मैंने पुलिस को अपना स्टेटमेंट दिया है. मुझे आशा है कि उचित कार्रवाई होगी. पिछले दिन मेरे लिए बहुत कठिन रहे हैं. जिन लोगों ने प्रार्थना की उनका धन्यवाद करती हूं. जिन लोगों ने Character Assassination करने की कोशिश की, ये बोला की दूसरी पार्टी के इशारे पर कर रही है, भगवान उन्हें भी खुश रखे. देश में अहम चुनाव चल रहा है, स्वाति मालीवाल जरूरी नहीं है, देश के मुद्दे जरूरी हैं. BJP वालों से खास गुजारिश है इस घटना पे राजनीति न करें."

इसके साथ ही राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने विभव कुमार को मामले में सुनवाई के लिए तलब किया है.

राष्ट्रीय महिला आयोग ने कहा कि उसने मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है. एनसीडब्ल्यू के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया था कि दिल्ली से राज्यसभा सांसद और दिल्ली महिला आयोग (DCW) की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया था कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के निजी सचिव ने मुख्यमंत्री के आवास पर उनके साथ मारपीट की थी.

आयोग ने कहा, "इस मामले में 17 मई, 2024 को सुबह 11 बजे सुनवाई तय की गई है. सभी संबंधित पक्षों को आयोग के समक्ष व्यक्तिगत रूप से पेश होना आवश्यक है."

अब तक क्या-क्या हुआ?

13 मई को दिल्ली नॉर्थ पुलिस उपायुक्त मनोज कुमार मीणा ने बताया था कि एक पीसीआर कॉल की गई थी जिसमें महिला ने बताया था कि सीएम आवास पर उनके साथ बदसलूकी की गई है. इसमें सीएम के निजी सचिव बिभव कुमार पर बदसलूकी का आरोप लगाया गया. इसके बाद अगले दिन आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह ने बताया था कि पार्टी इस मामले की जांच करेगी और आरोपी को कड़ी सजा मिलेगी.

इसके बाद सियासी जमीं पर ये मुद्दा 2 दिनों पांव पसारता रहा. 16 मई 2024 को दिल्ली पुलिस की टीम स्वाति मालीवाल के घर पहुंची और उनका बयान दर्ज कराया और एफआईआर दर्ज कराया.

गौरतलब है कि लखनऊ में समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मामले पर सीएम केजरीवाल से सवाल पूछे गए लेकिन उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, विभव कुमार को लखनऊ में अरविंद केजरीवाल और AAP सासंद संजय सिंह के साथ लखनऊ हवाई अड्डे पर देखा गया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×