ADVERTISEMENT

Agnipath Protest:अलीगढ़ में उग्र प्रदर्शन-पुलिस चौकी फूंकी,सर्कल अफसर-दरोगा घायल

Aligarh: प्रदर्शनकारियों ने टप्पल थाना क्षेत्र की पुलिस चौकी में घुसकर की तोड़फोड़, फिर किया आग के हवाले

Updated
भारत
3 min read
Agnipath Protest:अलीगढ़ में उग्र प्रदर्शन-पुलिस चौकी फूंकी,सर्कल अफसर-दरोगा घायल
i

केंद्र सरकार द्वारा सेना भर्ती प्रक्रिया में बदलाव करते हुए अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लागू करने से नाराज होकर 2 दिनों से देश भर में सेना अभ्यर्थियों का रोड पर उतर कर भीषण प्रदर्शन चल रहा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के जिला अलीगढ़ (Aligarh) में टप्पल क्षेत्र समेत कई इलाकों में जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला. प्रदर्शनकारी इतने उग्र हो गए हैं कि टप्पल थाना क्षेत्र की पुलिस चौकी में घुसकर तोड़फोड़ की और पुलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया.

ADVERTISEMENT

इतना ही नहीं अलीगढ़ पलवल हाइवे व यमुना एक्सप्रेस व इंटरचेंज पर जमकर उपद्रव करते हुए दो रोडवेज बसों में तोड़फोड़ करते हुए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस को भी आग के हवाले कर दिया. उपद्रवियों ने पुलिस पर भी पथराव करते हुए हमला बोल दिया.

उग्र प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए मौके पर मौजूद भारी पुलिस बल ने कंट्रोल करने का प्रयास करते हुए लाठीचार्ज किया. इस घटना में अब तक सीओ खैर व उनका गनर घायल हो गया है.

मौके पर डीएम, एसएसपी, एसपी देहात, कई सीओ भारी पुलिस बल के साथ स्थिति को काबू करने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन अलीगढ़ के पूरे टप्पल इलाके में विरोध जारी है . कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है.

रोडवेज बसों में तोड़फोड़ कर किया आग के हवाले

टप्पल थाना क्षेत्र में शुक्रवार की सुबह से ही यमुना एक्सप्रेस-वे पर युवा एकत्रित होकर जाम प्रदर्शन करने लगे थे. जहां से पुलिस ने उनको खदेड़ा तो अलीगढ़-पलवल हाईवे व यमुना एक्सप्रेसवे इंटरचेंज के समीप प्रदर्शनकारियों ने हरियाणा व यूपी रोडवेज बसों को रोक कर पथराव करते हुए तोड़फोड़ शुरू कर दी.

सवारियों को जबरन खींच कर बाहर निकाल दिया गया. हरियाणा रोडवेज बस के अंदर तोड़फोड़ करते हुए उसे पलटने का प्रयास किया. तो वहीं, यूपी रोडवेज बस में आग लगा दी. जिसके बाद हालात बेकाबू हो गए.
ADVERTISEMENT

जट्टारी पुलिस चौकी में तोड़फोड़-आगजनी

टप्पल थाना क्षेत्र के पलवल मार्ग और यमुना एक्सप्रेस वे पर प्रदर्शन चल ही रहा था कि इसी बीच इसी थाना क्षेत्र की पुलिस चौकी जट्टारी से सूचना मिली थी वहां भारी तादाद में प्रदर्शनकारी चौकी के भीतर घुस गए हैं और पथराव करते हुए तोड़फोड़ करना शुरू कर दिया है. इतना ही नहीं वहां खड़ी गाड़ियों में भी आग लगा दी.

उपद्रवियों के विरोध में आये चौकी पर तैनात दो दारोगाओं शुभम शर्मा व योगेश कुमार को भी मारपीट कर लहूलुहान करते हुए घायल कर दिया गया . जिन्हें तत्काल उपचार के लिए खैर स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. खैर स्वास्थ्य केंद्र की इमरजेंसी वार्ड में मौजूद डॉक्टरों ने उनका प्राथमिक उपचार कर उनकी गंभीर अवस्था देख जेएन मेडिकल कॉलेज के लिये रेफर कर दिया है. स्थानीय लोगों की मानें तो उनका कहना है कि एक हजार के करीब उपद्रवी आए थे और चौकी में आग लगाने लगे.

सीओ खैर व गनर उपद्रव में घायल

टप्पल थाना क्षेत्र में उपद्रवियों ने जब पथराव करते हुए रोडवेज बसों में तोड़फोड़ करते हुए आग लगाई तो पुलिस ने उपद्रवियों को काबू करने का प्रयास किया. जिसके बाद उपद्रवी युवकों ने पुलिस पर भी हमला बोलते हुए पथराव कर दिया. जिसके चलते पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया. इस घटना में क्षेत्राधिकारी खैर राकेश कुमार सिसोदिया और उनका गनर दीपक कुमार पत्थर लगने से घायल हो गए. जिन्हें आनन-फानन में उपचार हेतु खैर सीएससी में भर्ती कराया गया. उपचार के दौरान के वीडियो फुटेज मीडिया पर मौजूद हैं.

अलीगढ़ के डीआईजी दीपक कुमार ने घटना पर कहा, थाना टप्पल क्षेत्र में डीएम, एसएसपी, एसपी देहात, कई सीओ व भारी पुलिस बल मौजूद है. जो भी प्रदर्शनकारी हैं उनसे शांत रहने की अपील की जा रही है. स्थानीय ग्राम प्रधानों को भी बातचीत करके समझाया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि उपद्रवियों द्वारा गाड़ियों (दो रोडवेज़ बसों) में तोड़फोड़ व आगजनी की गई है.

हालांकि डीआईजी ने यहां किसी भी पुलिसकर्मी के घायल होने से इंकार कर दिया. जबकि मीडिया पर उपचार कराते हुए घायल अवस्था में क्षेत्राधिकारी खैर व उनके गनर की वीडियो फुटेज मौजूद है. डीआईजी ने सभी युवाओं से अपील की है कि इस तरह हिंसा का मार्ग अपनाना ठीक नहीं है.

(इनपुट- मुकेश गुप्ता)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Agnipath 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×