ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिल्ली में सर्दी-कोहरे के साथ प्रदूषण की भी मार, तापमान 3 डिग्री, AQI 400 के पार

Delhi Weather Today: मौसम विभाग ने आज आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी की है.

Updated
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

दिल्ली (Delhi Weather Today) इन दिनों गिरते पारे और बढ़ते प्रदूषण की दोहरी मार से परेशान है. इसके ऊपर से घने कोहरे ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है. हालत ये है कि सड़कों पर फर्राटा भरने वाली गाड़ियां अब रेंग रही हैं. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के कई इलाकों का तापमान 1.5 से 2 डिग्री के बीच बना हुआ है, जिसके चलते ये कई पहाड़ी इलाकों से भी ज्यादा ठंडा हो गया है.

कोहरे का असर रेल और विमान सेवाओं पर भी पड़ रहा है. कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं तो कई को कैंसिल कर दिया गया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

आज कैसा है दिल्ली का मौसम? 

दिल्ली में पिछले 2 दिनों की तरह आज भी घना कोहरा छाया हुआ है. विजिबिलिटी 25 मीटर से भी कम है. आज का न्यूनतन तापमान 3.2 °C रह सकता है. हालांकि, मौसम विभाग ने अपनी प्रेस रिलीज में आज आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी की है. सुबह कोहरा छाया रहेगा लेकिन दिन चढ़ने के साथ लोगों को इससे राहत मिलेगी. इसके अलावा आज दिल्ली के बाहरी इलाकों में शीतलहर चलने का भी अनुमान है.

दिल्ली में लोगों को सर्दी के साथ-साथ प्रदूषण की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. AQI 418 के साथ 'गंभीर' श्रेणी में है. दिल्ली सरकार ने 12 जनवरी तक राष्ट्रीय राजधानी में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल चारपहिया वाहनों के चलने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है.

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले 48 घंटों में लोगों को ठंड से राहत मिलेगी और न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा.

0

बाकी राज्यों का क्या है हाल?

रेल-विमान सेवाओं पर भी असर

लोग सर्दी से तो परेशान हैं ही लेकिन कोहरे के चलते रेलगाड़ियां कैंसिल हो जाने से यात्रियों को एक और समस्या का सामना करना पड़ रहा है. बीते दिन रेलवे ने 267 ट्रेनें रद्द की और आज भी 36 रेलगााड़ियां अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं.

विमान सेवाएं भी मौसम की मार से अछूत नहीं हैं. दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू की फ्लाइट्स लेट हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×