ADVERTISEMENT

आपातकाल पर PM मोदी, “कांग्रेस ने लोकतांत्रिक चरित्र को कुचला था”

Emergency की बरसी पर PM Modi से लेकर गृह मंत्रीअमित शाह कांग्रेस पर हमलावर हैं.

Updated
भारत
2 min read
Emergency की बरसी पर पीएम मोदी ने क्या ट्वीट
i

आज ही के दिन 46 साल पहले देश में आपातकाल लगा था. 25 जून 1975 को इमरजेंसी लागू कर दी गई थी. इमरजेंसी (Emergency Anniversary) की बरसी पर पीएम मोदी (PM Modi) से लेकर गृह मंत्री कांग्रेस पर हमलावर हैं.

पीएम मोदी ने इमरजेंसी की बरसी पर दो ट्वीट किए हैं. पीएम ने लिखा,

आपातकाल के काले दिनों को कभी भुलाया नहीं जा सकता. 1975 से 1977 की अवधि में संस्थानों का व्यवस्थित विनाश देखा गया. आइए हम भारत की लोकतांत्रिक भावना को मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास करने का संकल्प लें, और हमारे संविधान में निहित मूल्यों पर खरा उतरें.

पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला

अपने दूसरे ट्वीट में पीएम ने लिखा, “इस तरह कांग्रेस ने हमारे लोकतांत्रिक लोकाचार को कुचला. हम उन सभी महानुभावों को याद करते हैं जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया और भारतीय लोकतंत्र की रक्षा की.”

“एक परिवार के विरोध में उठने वाले स्वरों को कुचलने के लिए थोपा गया आपातकाल”

पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह ने भी इमरजेंसी को यादकर कांग्रेस पर सवाल उठाए. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा

1975 में आज ही के दिन कांग्रेस ने सत्ता के स्वार्थ व अंहकार में देश पर आपातकाल थोपकर विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की हत्या कर दी. असंख्य सत्याग्रहियों को रातों रात जेल की कालकोठरी में कैदकर प्रेस पर ताले जड़ दिए. नागरिकों के मौलिक अधिकार छीनकर संसद व न्यायालय को मूकदर्शक बना दिया. 

अमित शाह ने आगे लिखा है, “एक परिवार के विरोध में उठने वाले स्वरों को कुचलने के लिए थोपा गया आपातकाल आजाद भारत के इतिहास का एक काला अध्याय है. 21 महीनों तक निर्दयी शासन की क्रूर यातनाएं सहते हुए देश के संविधान व लोकतंत्र की रक्षा के लिए निरंतर संघर्ष करने वाले सभी देशवासियों के त्याग व बलिदान को नमन.”

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT