ADVERTISEMENT

Agnipath Scheme: पहले उम्र में छूट,अब गृह मंत्रालय ने दिया अग्निवीरों को आरक्षण

CAPF में अग्निवीरों को दिया गया दस फीसदी आरक्षण

Published
भारत
2 min read
Agnipath Scheme: पहले उम्र में छूट,अब गृह मंत्रालय ने दिया अग्निवीरों को आरक्षण
i

पूरे देश में इस वक्त अग्निपथ योजना (Agnipath) पर जमकर बवाल हो रहा है. उत्तरप्रदेश, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में ट्रेनों में आगजनी की खबरें सामने आई हैं. पूरे देश में इस योजना का जमकर विरोध हो रहा है. इसे देखते हुए सरकार ने मूल प्रस्ताव से इतर कुछ संशोधन और कुछ राहत दी हैं.

ADVERTISEMENT

उम्र में बदलाव, सीएपीएफ में 10 फीसदी आरक्षण

फिलहाल सरकार ने भारी विरोध को देखते हुए अग्निवीर भर्ती (Agniveer Recruitment) की ऊपरी आयु सीमा 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी है. लेकिन रक्षा मंत्रालय ने साफ किया है कि यह आयु सीमा सिर्फ इस बार की भर्ती के लिए ही बढ़ाई गई है.

वहीं शनिवार को बड़े ऐलान में गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में अग्निवीरों की भर्ती के लिए दस फीसदी आरक्षण की घोषणा की है. इसके अलावा अग्निवीरों को इन अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए जरूरी ऊपरी आयु सीमा में भी 3 साल की छूट भी दी जाएगी. यह छूट स्थायी होगी. जबकि पहली बार की भर्ती में पांच साल की छूट दी जाएगी.

बता दें देश में बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी व एसएसबी जैसे अर्धसैनिक बल (सीएपीएफ) हैं. इनके लिए सेना की तरह ही अभी तक सीधी भर्ती होती रही है. ताजा आयु छूट और भर्ती में आरक्षण का मतलब होगा कि अग्निवीरों के लिए इन अर्धसैनिक बलों में जगह बनाने के लिए ज्यादा मौके होंगे.

सेना प्रमुख का बड़ा बयान- 2 दिन में जारी होगा नोटिफिकेशन

देश भर में जारी विरोध के बीच सेना प्रमुख मनोज पांडेय ने कहा है कि दो दिन के भीतर अग्निपथ योजना के तहत भर्ती शुरु की जाएगी. उन्होंने सरकार द्वारा कोविड के मद्देनजर 2 साल ऊपरी आयु में छूट देने के प्रस्ताव का भी स्वागत किया.

उन्होंने कहा, "जल्द अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया शुरु की जाएगी. अगले दो दिनों के भीतर वेबसाइट (http://joinindianarmy.nic.in) पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद हम विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा करेंगे. दिसंबर, 2022 से अग्निवीरों के पहले बैच का प्रशिक्षण शुरु किया जाएगा. मैं युवाओं से भारतीय सेना में शामिल होने के अवसर का लाभ उठाने का आह्वान करता हूं."

वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि बहुत से मंत्रालयों और राज्य सरकारों ने इच्छा जताई है कि उनके यहां भर्तियों में अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कहा है कि उनकी सरकार पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को प्राथमिकता देगी.

पढ़ें ये भी: अग्निपथ: 11 राज्य में हिंसा,बिहार-तेलंगाना में मौत,200 ट्रेन रद्द, नेट पाबंदियां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Agnipath 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×