ADVERTISEMENTREMOVE AD

झारखंड में BPL कार्ड धारकों को 26 जनवरी से 25 रुपये सस्ता मिलेगा पेट्रोल-डीजल

डायरेक्ट कैश ट्रांसफर से गरीबों के खाते में पैसा दिया जाएगा.

Updated
भारत
1 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

झारखंड(Jharkhand) सरकार ने बुधवार को एक बड़ा फैसला किया है. सरकार ने बीपीएल(BPL) कार्ड धारकों को 26 जनवरी से पेट्रोल-डीजल 25 रुपये सस्ता देने की घोषणा की है. सरकार इसके लिए सब्सिडी देगी और डायरेक्ट कैश ट्रांसफर से गरीबों के खाते में पैसा दिया जाएगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि, पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार इजाफा हो रहा है, इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं. एक किसान के घर में मोटरसाइकिल होने के बाद भी वह अपनी फसल बेचने बाजार नहीं जा पा रहा. इसलिए सरकार ने राज्य स्तर से दुपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पर प्रति लीटर ₹25 की राहत देगी, इसका लाभ 26 जनवरी 2022 से मिलना शुरू होगा .इस योजना में एक गरीब परिवार प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल-डीजल तक यह राशि प्राप्त कर सकता है.

आपको बता दें, कि झारखंड में पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन लगातार सरकार से राज्य में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें घटाने की मांग कर रहा है. एसोसिएशन का कहना था कि वैट को 22 प्रतिशत से घटाकर 17 फीसदी किया जाना चाहिए. इससे लोगों को राहत मिलेगी. एसोसिएशन पदाधिकारियों का कहना है कि झारखंड के पड़ोसी राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में डीजल की कीमत कम है.

सीएम ने डीजल पर वैट की दरें तो कम नहीं की लेकिन पेट्रोल पर वैट कम करके बीपीएल कार्ड धारकों को बड़ी राहत दे दी. हालांकि, ये नया नियम राज्य में अगले साल यानी कि 26 जनवरी से शुरू होगा

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×