ADVERTISEMENTREMOVE AD

केरल में सीरियल ब्लास्ट के बाद दिल्ली-मुंबई-UP में अलर्ट, चर्चों की बढ़ाई गई सुरक्षा

Kerala Serial Blasts: दिल्ली पुलिस ने कहा कि धमाकों के मद्देनजर शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

Published
भारत
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

केरल (Kerala) के कोच्चि में एक कन्वेंशन सेंटर में हुए सीरियल ब्लास्ट (Kochi Serial Blast) के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai) और उत्तर प्रदेश में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में चर्चों और भीड़-भाड़ वाली सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. वहीं मुंबई में भी पुलिस अलर्ट पर है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिल्ली-मुंबई में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि मुख्य बाजारों, चर्चों, मेट्रो स्टेशनों, बस स्टैंडों, रेलवे स्टेशनों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

"टीमों को उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सीमा क्षेत्र पर बैरिकेड लगाने के लिए सूचित किया गया है. सिविल ड्रेस, राइडर्स और पीसीआर में पुलिस को अलर्ट पर रहने और उन्हें मिलने वाली किसी भी जानकारी को नजरअंदाज न करने के लिए कहा गया है."

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि "हम पहले से ही भीड़भाड़ वाले बाजारों में कड़ी निगरानी रख रहे हैं. त्योहारी सीजन को देखते हुए अतिरिक्त बल की तैनाती पहले ही कर दी गई है."

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा, "दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल लगातार खुफिया एजेंसियों के संपर्क में है और किसी भी इनपुट को गंभीरता से ले रही है. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है."

इसी तरह, मुंबई पुलिस ने त्योहारी सीजन, आगामी क्रिकेट मैचों और केरल में हाल ही में हुए विस्फोटों को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया है और सुरक्षा बढ़ा दी है. इजराइल-हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण मुंबई के यहूदी केंद्र चबाड हाउस में पहले से ही सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

"हम लोग हमेशा ही अलर्ट रहते हैं, अलग से कोई अलर्ट नहीं दिया गया है... क्योंकि महाराष्ट्र में मुंबई और पुणे जैसे बड़े शहर हैं इसलिए हमें लगातार ध्यान रखना पड़ता है कि कोई गलत गतिविधियां न हो. इस दिशा में हमारे प्रयास चल रहे हैं."
देवेंद्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री, महाराष्ट्र

यूपी भी अलर्ट पर

उत्तर प्रदेश एसडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने भी सभी जिलों को अलर्ट रहने का आदेश दिया है. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार एसडीजी कुमार ने कहा

''सभी सुरक्षा एजेंसियों को भी अलर्ट कर दिया गया है और टीमें पिछले कुछ दिनों में मिले इनपुट की जांच में जुट गई हैं. इजराइल-हमास संघर्ष से जुड़े हर कार्यक्रम पर नजर रखी जाएगी. कानपुर समेत मेरठ, वाराणसी, अलीगढ, लखनऊ, हापुड, बागपत, बरेली, रामपुर, आगरा जैसे कई जिलों में विशेष निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं."

केरल ब्लास्ट में 2 शख्स की मौत-51 घायल

बता दें कि कोच्चि सीरियल ब्लास्ट में दो शख्स की मौत हो गई, जबकि 51 लोग घायल हुए हैं. गंभीर रूप से घायल लोगों में एक 12 वर्षीय बच्चा भी शामिल हैं. कलामासेरी पुलिस ने बताया कि धमाका एक ईसाई समूह के जमारा कन्वेंशन सेंटर में हुआ. जब वहा प्रार्थना चल रही थी.

केरल पुलिस ने कहा कि हमले में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) का इस्तेमाल किया गया था और मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विस्फोटक एक टिफिन बॉक्स में रखा गया था.

सिलसिलेवार धमाकों के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से फोन पर बात की है. उन्होंने NIA और NSG को मामले की जांच के निर्देश दिए हैं. वहीं सोमवार को सीएम विजयन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×