छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बड़ा नक्सली हमला, 7 पुलिसकर्मी शहीद 
छत्तीसगढ़ में 2007 से अबतक हुए बड़े नक्सली हमलों की पूरी लिस्ट
छत्तीसगढ़ में 2007 से अबतक हुए बड़े नक्सली हमलों की पूरी लिस्टसांकेतिक तस्वीर (फोटो: पीटीआई)  

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बड़ा नक्सली हमला, 7 पुलिसकर्मी शहीद 

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर पुलिस की एक गाड़ी को उड़ा दिया. इसमें 7 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए. दंतेवाड़ा के किरंदुल और चोलनार गांव के बीच नक्सलियों ने ये वारदात अंजाम दिया है.

दंतेवाड़ा क्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक रतन लाल डांगी के मुताबिक, जिले में किरंदुल से पालनार गांव के बीच सड़क निर्माण कराया जा रहा है. निर्माण सामग्री पहुंचाने के लिए सुरक्षा बल को तैनात किया गया था. पुलिस दल के जवान सामान वाले वाहन के पीछे एक जीप में सवार थे. पुलिस की गाड़ी जब किरंदुल से चोलनार गांव के करीब पहुंची तभी नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि नक्सलियों ने पुलिस दल के हथियार भी लूट लिये हैं.

हम मुंहतोड़ जवाब देंगे: रमन सिंह

देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घटना में मारे गए जवानों के लिए गहरा शोक जताया है. वहीं छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह ने नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब देने की बात कही है. रमन सिंह ने कहा कि नक्सली विकास विरोधी हैं और अक्सर सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाते हैं.इस तरह के कायराना हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा.

इससे पहले 13 मार्च को छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सली हमले में 9 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे. जानते हैं छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ साल में हुए बड़े नक्सली हमलों के बारे में-

छत्तीसगढ़ में हुए बड़े नक्सली हमले :

(इंफोग्राफ: तरुण अग्रवाल)
(इंफोग्राफ: तरुण अग्रवाल)
(इंफोग्राफ: तरुण अग्रवाल)
(इंफोग्राफ: तरुण अग्रवाल)

ये भी पढ़ें:

छत्तीसगढ़ः दंतेवाड़ा में नक्सली हमला, 6 जवान शहीद, 1 की हालत गंभीर

(क्विंट हिंदी के वॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए.)