ADVERTISEMENT

अब महात्मा गांधी की मूर्ति बनी निशाना, इस बार केरल में हुआ हमला

पिछले कुछ दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में मूर्तियों को तोड़ने की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं.

Updated
भारत
2 min read
महात्मा गांधी की मूर्ति पर हमला
i

पिछले कुछ दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में मूर्तियों को तोड़ने की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं. गुरुवार को केरल के कन्नूर में महात्मा गाधी की मूर्ति को भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई है. कुछ लोगों ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर लगे चश्मे को तोड़ गिया. फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर रही है, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है.

बुधवार को ही खुद पीएम मोदी ने ऐसी घटनाओं पर नाराजगी जताते हुए गृहमंत्रालय से इस मामले में बात की थी और आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी. लेकिन पीएम मोदी और गृहमंत्री की सख्ती के बाद भी दोबारा इस तरह की घटना सामने आई है.

ADVERTISEMENT
मूर्तियों के तोड़ने का सिलसिला शुरू हुआ था 5 मार्च से जब त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के बाद कुछ बीजेपी समर्थकों ने रूसी नेता लेनिन की मूर्ति को बुलडोजर से तोड़ दिया था. 

तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति तोड़ी गई

त्रिपुरा के बाद मंगलवार को तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में समाज सुधारक और द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ई वी रामासामी "पेरियार" की प्रतिमा को निशाना बनाया गया. ये घटना राजनीतिक रूप से काफी अहम भी है,क्योंकि घटना बीजेपी के एक नेता फेसबुक पोस्ट के बाद हुई. इस पोस्ट में उन्होंने संकेत दिए थे कि अगला नंबर पेरियार की प्रतिमा का हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

पेरियार की मूर्ति पर हमला क्यों? तमिलनाडु में क्या है उनकी अहमियत

तमिलनाडु के बाद बुधवार को कोलकाता के कालीघाट में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया है. पुलिस ने इस मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार भी किया.

ये भी पढ़ें-

लेनिन की मूर्ति तोड़ना राजनीतिक लफंगेपन की निशानी: आशुतोष

(लड़कियों, वो कौन सी चीज है जो तुम्हें हंसाती है? क्या तुम लड़कियों को लेकर हो रहे भेदभाव पर हंसती हो, पुरुषों के दबदबे वाले समाज पर, महिलाओं को लेकर हो रहे खराब व्यवहार पर या वही घिसी-पिटी 'संस्कारी' सोच पर. इस महिला दिवस पर जुड़िए क्विंट के 'अब नारी हंसेगी' कैंपेन से. खाइए, पीजिए, खिलखिलाइए, मुस्कुराइए, कुल मिलाकर खूब मौज करिए और ऐसी ही हंसती हुई तस्वीरें हमें भेज दीजिए buriladki@thequint.com पर.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT