ADVERTISEMENT

ED में राहुल गांधी की पेशी: देशभर में कांग्रेस का मार्च, लगे पोस्टर-झुकेगा नहीं

कांग्रेस पार्टी दिल्ली समेत देश के 25 ईडी ऑफिस पर प्रदर्शन कर रही है.

Updated
भारत
3 min read

नेशनल हेरल्ड न्यूजपेपर (National Herald) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होना है. नेशनल हेराल्ड केस में ईडी उनसे पूछताछ करेगी. लेकिन इसी बीच कांग्रेस ने ईडी के पूछताछ के खिलाफ प्रदर्शन बुलाया है. राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के सांसद, कार्यसमिति के सदस्य और सीनियर लीडर भी ईडी दफ्तर तक जाएंगे. हालांकि पुलिस ने लुटियंस जोन से ईडी दफ्तर की तरफ आने वाले रास्तों पर पूरी तरह से बैरिकेडिंग कर दी है.

ADVERTISEMENT

बता दें कि नेशनल हेरल्ड केस में राहुल गांधी और सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया था. जिसके विरोध में कांग्रेस ने दिल्ली समेत देश के 25 ईडी ऑफिस पर प्रदर्शन कर रही है. वहीं इसके अलावा केंद्र द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ED) के कथित दुरुपयोग के खिलाफ राहुल गांधी के समर्थन में जम्मू और बेंगलुरु में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन कर रही है. कांग्रेस ने इस विरोध प्रदर्शन को ‘सत्याग्रह’ का नाम दिया है.

राहुल से मिलने पहुंची प्रियंका

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा भी नेशनल हेराल्ड मामले में ED के सामने पेश होने से पहले पार्टी नेता और अपने भाई राहुल गांधी से मिलने उनके आवास पर पहुंची थीं. जिसके बाद दोनों साथ में पार्टी मुख्यालय पहुंचे.

राहुल के घर के बाहर लगे पोस्टर

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के घर के बाहर पोस्टर लगाया है. इस पोस्टर में राहुल की तस्वीर के साथ लिखा है- सत्य झुकेगा नहीं. वहीं कांग्रेस कार्यालय के आसपास इलाके में भी पोस्टर लगाए गए हैं, जिसपर लिखा है कि 'डियर मोदी एंड अमित शाह, ये राहुल गांधी है, झुकेगा नहीं. आई एम नोट सावरकर, आई एम राहुल गांधी.'

ADVERTISEMENT

किसने क्या कहा?

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, "अगर कांग्रेस अपने नेता के ऊपर हो रहे अन्याय के ख़िलाफ नहीं लड़ सकती है तो जो देश की जनता के ऊपर जो अन्याय हो रहा है उसके ख़िलाफ कैसे लड़ेंगे."

ये पूरी तरह से विपक्ष की आवाज को दबाने का प्रयास है. हम इस प्रयास के खिलाफ लड़ेंगे. एक प्रकार से ये देश की दूसरी आजादी की जंग है. ये चाहे हमें जेल में डाल दे लेकिन हम इस अन्याय के खिलाफ आवाज उठाएंगे.
ADVERTISEMENT

वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे हैं.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. अशोक गहलोत ने कहा,

"कौन सा आरोप लगा है? आरोप भी राजनीति से ग्रसित है. पूरे देश में ED के छापे पड़ रहे हैं. ऐसा कब तक चलेगा."

कांग्रेस नेता, दिग्विजय सिंह, ने कहा, "जब-जब भाजपा और मोदी डरते हैं वे पुलिस को आगे करते हैं. आगे हम जनता की लड़ाई लड़ेंगे. ये केस है ही नहीं... कोई FIR है क्या? यह केस तो मोदी सरकार ने 2014 में शुरू किया और उन्हीं की सरकार ने बिना कोई प्रमाण मिले केस को समाप्त कर दिया."

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "ED ने राहुल जी को बुलाया इसमें हमें कोई ऐतराज नहीं है. वो जाएंगे उनके साथ हम भी जाएंगे. किसी के साथ जाना तो अपराध नहीं है. ये जबरदस्ती अनुमति नहीं दे रहे हैं. दंगा करना हमारा इरादा नहीं है, ये सब BJP करती है. हम शांतिपूर्ण आंदोलन करते हैं."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Sonia Gandhi   Rahul Gandhi   National Herald Case 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×