ADVERTISEMENT

Omicron: राजस्थान से 9, महाराष्ट्र से 8 मामले सामने आए, देश में कुल संख्या 21

इससे पहले महाराष्ट्र में Omicron का एक मामला सामने आया था.

Updated
भारत
2 min read
Omicron: राजस्थान से 9, महाराष्ट्र से 8 मामले सामने आए, देश में कुल संख्या 21
i

महाराष्ट्र में आज 05 अक्टूबर को ओमीक्रॉन (Omicron) वैरिएंट के सात नए लोग पॉजिटिव पाए गए. जिसके बाद देश में ओमीक्रॉन वैरिएंट के मामलों की कुल संख्या 21 हो गई है. जानकारी के अनुसार तंजानिया से दिल्ली पहुंचे एक 37 वर्षीय व्यक्ति आज पहले ओमिक्रॉन वैरिएंट के लिए पॉजिटिव पाए गए थे.

इसके अलावा नाइजीरिया से आने वाली एक महिला और उसकी दो बेटियां और पिंपरी चिंचवाड़ में उसके भाई और उसकी दो बेटियां और फिनलैंड से यात्रा करने वाले एक व्यक्ति टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं.

ADVERTISEMENT

राजस्थान में दर्ज हुए ओमीक्रॉन के 9 नए मामले

राजस्थान स्टेट हेल्थ डिपार्मेंट के अनुसार राजस्थान के जयपुर में ओमीक्रॉन के 9 नए मामले दर्ज किए गए है.

ओमिक्रॉन को लेकर अबतक देश में यह सब हुआ

25 नवंबर को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने ओमिक्रॉन को 'वैरिएंट कफ कंसर्न' यानी चिंता करने वाला वैरिएंट घोषित किया. भारत में ओमिक्रॉन के पहले दो मामले 02 दिसंबर को कर्नाटक में दर्ज किए गए. जिसके बाद भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट का तीसरा केस गुजरात के जामनगर में दर्ज किया गया. उसके बाद महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन के मामले दर्ज किए गए.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बाहर से आने वाली सभी उड़ानें रद्द करने की मांग कर चुके हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर आग्रह किया था कि "पीएम साहब, कृपया उड़ानें बंद करें", इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री को इस विषय में एक पत्र भी लिखा था.

भारत भर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे 'हाई रिस्क ' वाले देशों से आने वाले सभी यात्रियों की गहन जांच और टेस्ट कर रहे हैं. केंद्रीय दिशानिर्देशों के अनुसार, ऐसे देशों के सभी यात्रियों को आगमन पर आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा. हवाई अड्डे से बाहर निकलने के लिए टेस्ट परिणाम नेगेटिव होना चाहिए.

सरकार की ओर से राज्य सभा में ओमिक्रॉन वैरिएंट से सबको सतर्क रहने का निवेदन किया गया. इसके साथ ही सरकार ने आश्वासन दिया के ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए सरकार पूरी तरह सतर्क है और सभी जरुरी कदम उठाये जा रहे हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×