ADVERTISEMENTREMOVE AD

राजस्थानः 1 करोड़ स्कूली बच्चों ने एक साथ देशभक्ति गीत गाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सुबह सवा दस बजे से 10 बजकर 40 मिनट तक प्रदेशभर में एक साथ हुआ कार्यक्रम

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

राजस्थान (Rajasthan) में स्कूली बच्चों ने आजादी का अमृत महोत्सव (Azaadi Amrit Mohatsav) के तहत एक साथ देशभक्ति गीत (Patriotic Song) गाकर नया रिकॉर्ड बनाया है. सामूहिक गान का यह कार्यक्रम पूरे राजस्थान के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों सहित अन्य स्थानों पर सुबह सवा दस बजे से 10 बजकर 40 मिनट तक प्रदेशभर में एक साथ हुआ है. साथ ही राजस्थान सरकार ने इस सामूहिक गान का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) बनने का दावा किया है. इस कार्यक्रम में 1 करोड़ स्टूडेंट्स ने एक साथ राष्ट्रभक्ति के गीत गाए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुआ कार्यक्रम

मुख्य कार्यक्रम जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुआ. यहां राजधानी के 26,000 स्कूली बच्चों के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) भी मौजूद थे. बच्चों की इस उपलब्धि को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में जगह दी गई है. अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्कूल शिक्षा पवन कुमार गोयल ने बताया कि विद्यार्थियों में देश प्रेम की भावना को प्रगाढ़ करने के उद्देश्य से राज्य के समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में 12 अगस्त को सुबह 10 बजे एक ही समय एक साथ देश भक्ति गीतों का सामूहिक गायन करवाया गया.

इस दौरान सभी स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में विद्यार्थी एक समान, एक लय और एक ताल में 6 देशभक्ति गीतों का गायन किया. गायन की शुरूआत वंदे मातरम् से हुई और समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ.

0

कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थीयों ने लिया था भाग

उन्होंने बताया कि वृहद् स्तर पर आयोजित इस कार्यक्रम में करीब 66 हजार राजकीय विद्यालय एवं करीब 50 हजार गैर राजकीय विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 के एक करोड़ से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया था. राज्य स्तरीय कार्यक्रम जयपुर स्थित सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित में किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मुख्य अतिथ थे.

राज्य सरकार की तरफ से इस अभियान के लिए प्रदेश भर के स्कूलों को मिनट-टू-मिनट का कार्यक्रम स्कूलों को भेज कर पूर्व में अभ्यास करवाया गया था. साथ ही जिला स्तर और पंचायत स्तर पर कमेटियों का गठन भी किया गया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

बच्चों ने गाय ये गीत-

- (वंदे मातरम) (Vande Mataram)

- सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा (Saare Jahan Se Achcha Hindustan Hamara)

- आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की (Aao bachcho tumhe dikhaye jhanki hindustan ki dance)

- झडा ऊंचा रहे हमारा (Jhanda Ooncha Rahe Hamara)

- हम होंगे कामयाब (Hum Honge Kamyab Ek Din)

-जनगणमण (National Anthem)

इनपुट- पंकज सोनी

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×