ADVERTISEMENTREMOVE AD

Rajasthan: मुसलाधार बारिश से टूटे सालों के रिकाॅर्ड, जोधपुर में 4 बच्चों की मौत

Rajasthan Weather: CM अशोक गहलोत ने कहा कि मृतक बच्चों के परिजनों को 5 लाख रुपये प्रति परिवार सहायता राशि दी जाएगी.

Updated
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

राजस्थान (Rajasthan Rain) के कई जिलों में तेज बारिश ने कई साल पुराने रिकाॅर्ड तोड़ दिए हैं. जोधपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़ और टोंक जिले में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. राजस्थान के मरुस्थली इलाके में आने वाले जोधपुर में पानी की निकासी धीमी होने से बाढ़ के हालात बन गए है. यहां मंगलवार को बारिश के पानी में डूबने से चार बच्चों की मौत भी हो गई.

मौसम केंद्र ने बताया कि मंगलवार सवेरे तक जोधपुर में पिछले 24 घंटे के दौरान 119 mm बारिश रिकॉर्ड की है, जो साल 1943 के बाद जुलाई के महीने की सर्वाधिक है. 2019 में जोधपुर में जुलाई के महीने में 117 mm बरसात हुई थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

कई जिलों में आफत बनी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के मुताबिक भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 205 mm यानि 8 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई. चित्तौड़गढ़ में 179, रावतभाटा, गंभीरी डेम, कपासन, बेंगू, भोपालसागर, जोधपुर शहर, सुरपुरा (जोधपुर), जवाहर सागर (कोटा), सरदार समंद (पाली), सोजत (पाली), सरवाड़ (अजमेर), भीलवाड़ा, कोटड़ी (भीलवाड़ा) में 100 से लेकर 200 mm के बीच बारिश हुई.

कई इलाकों में मंगलवार शाम तक बारिश का दौर जारी रहा. जोधपुर में शिक्षण संस्थाओं को बंद कर दिया गया है. वहीं कई ट्रेनों को भी रद्द किया गया है.

भारी बारिश से 4 बच्चों की मौत

जोधपुर के बावड़ी कस्बे के गोविन्दपुरा गांव में दो दिन हुई तेज बारिश के कारण गड्‌ढों में पानी भर गया. मंगलवार दोपहर करीब ढाई बजे पास की बस्ती के 5 बच्चे यहां नहाने चले गए थे. पानी में उतरते ही पांचों डूबने लगे. बच्चों को बचाने के लिए कुछ लोगों ने पानी में छलांग भी लगाई लेकिन तब तक देर हो चुकी थी. पांच में से केवल एक 11 साल के प्रकाशराम को बचाया जा सका. उनके साथ पानी में उतरे अन्य 4 बच्चे डूब गए, उन्हें बचाया नहीं जा सका.पानी से निकालकर सबको बावड़ी हॉस्पिटल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

0

मृतकों के परिवार को 5 लाख रुपये मुकदमे

मृतकों में अनिता (15), किशोर (12), पिंटू (12) और संजू (16) शामिल है. अनिता और किशोर सगे भाई-बहन हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घटना पर दुख जताया है. उन्होंने अपने संदेश में लिखा कि "जोधपुर जिले की बावड़ी तहसील में भारी बारिश के कारण हुए जलभराव में डूबने से चार बच्चों की मृत्यु दुखद है. मैं ईश्वर से मृतकों की आत्मा को शान्ति एवं परिजनों को हिम्मत देने की कामना करता हूं." उन्होंने आगे कहा कि

"चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत मृतक बच्चों के परिजनों को 5 लाख रुपये प्रति परिवार सहायता राशि दी जाएगी. इस हादसे में घायल हुए एक बच्चे के परिजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 20,000 रुपये सहायता राशि दी जाएगी."
Rajasthan Weather: CM अशोक गहलोत ने कहा कि मृतक बच्चों के परिजनों को 5 लाख रुपये प्रति परिवार सहायता राशि दी जाएगी.

अशोक गहलोत का ट्वीट

ट्विटर

ADVERTISEMENT

गहलोत ने आम लोगों से इस मौसम में सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि मैं फिर सभी से अपील करता हूं कि बारिश के इस मौसम में हरसंभव सावधानी बरतें और भारी बारिश, आकाशीय बिजली सहित अन्य प्राकृतिक आपदाओं से बचाव करें

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×