अयोध्या में राम मंदिर ही बनेगा, कुछ और नहीं बन सकताः भैयाजी जोशी
आरएसएस के सरकार्यवाह चुने गए भैयाजी जोशी ने राम मंदिर पर दिया बयान
आरएसएस के सरकार्यवाह चुने गए भैयाजी जोशी ने राम मंदिर पर दिया बयान(फोटोः फेसबुक) 

अयोध्या में राम मंदिर ही बनेगा, कुछ और नहीं बन सकताः भैयाजी जोशी

अयोध्या में राम मंदिर को लेकर बयानों का सिलसिला लगातार जारी है. श्री श्री रविशंकर, मौलाना नदवी और तेज प्रताप यादव के बाद अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तरफ से राम मंदिर पर बयान आया है.

आरएसएस के सरकार्यवाह चुने गए भैयाजी जोशी ने कहा है कि अयोध्या में मंदिर के अलावा कुछ नहीं बन सकता. वहां राम मंदिर बनना तय है. हालांकि उनका कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही मंदिर बनाने का काम शुरू हो सकता है.

“राम मंदिर बनना तय है, वहां दूसरा कुछ नहीं बन सकता लेकिन प्रक्रिया से जाना पड़ेगा. अदालत के फैसले के बाद मंदिर बनाने का काम शुरू होगा. राम मंदिर पर आम सहमति बनाना आसान नहीं, जो प्रयास हो रहा है, उसका हम स्वागत करते हैं.” 
भैयाजी जोशी, सरकार्यवाह, संघ

‘आम सहमति बनाना आसान नहीं’

अयोध्या में राम मंदिर विवाद सुलझाने के लिए पिछले कुछ समय से आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर और मौलाना नदवी कोशिशों में जुटे हैं. हालांकि इस बारे में संघ के सरकार्यवाह जोशी का कहना है कि राम मंदिर पर आम सहमति बनाना आसान नहीं. जोशी ने कहा, राम मंदिर को लेकर जो कोशिशें हो रही है, हम उसका स्वागत करते हैं. लेकिन राम मंदिर पर आम सहमति बनाना आसान नहीं.

ये भी पढ़ें- BJP-RSS से नहीं हो पाएगा, हम बनाएंगे राम मंदिर: तेजप्रताप

चौथी बार बने सरकार्यवाह

भैयाजी जोशी का ये बयान संघ के फिर से सरकार्यवाह चुने जाने के बाद आया है. शनिवार को नागपुर में संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में भैयाजी जोशी को लगातार चौथी बार सरकार्यवाह चुना गया.

भैयाजी मार्च 2021 तक इस पद पर बने रहेंगे. सरकार्यवाह के तौर पर उनकी भूमिका संगठन में सलाहकार की होगी. सरकार्यवाह आरएसएस में संघ प्रमुख (सरसंघचालक) के बाद दूसरा सबसे बड़ा पद है.

वह साल 2009 से इस पद पर बने हुए हैं. मार्च में उनका कार्यकाल खत्‍म हो रहा था. हालांकि कुछ दिन पहले खबर आई थी कि दत्‍तात्रेय होसबले को यह जिम्‍मेदारी सौंपी जा सकती है, लेकिन ऐसी तमाम अटकलों पर शनिवार को विराम लग गया.

ये भी पढ़ें- लगातार चौथी बार RSS के सरकार्यवाह चुने गए भैयाजी जोशी

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो