ADVERTISEMENT

''आफताब शांत था'', वकील ने बताया किस आधार पर मांग रहे श्रद्धा मर्डर आरोपी की बेल

Shraddha Walker Murder and Aftab Poonawalla Lawyer: आफताब के वकील अविनाश कुमार ने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस भी लड़ा

Published
भारत
4 min read

श्रद्धा मर्डर केस (Shraddha Murder Case) में आरोपी आफताब पूनावाला (Aftab Amin Poonawalla) का केस अविनाश कुमार (Abinash Kumar) लड़ रहे हैं. उन्होंने क्विंट से बातचीत में बताया कि किस आधार पर वह आफताब की बेल कराना चाहते हैं. आरोपी से पहली मुलाकात से लेकर बातचीत और फिर मीडिया कवरेज को लेकर अविनाश कुमार ने खुलकर बात की.

ADVERTISEMENT

आफताब के वकील, अविनाश कुमार का इंटरव्यू

फोटोः (उपेंद्र कुमार/क्विंट हिंदी)

आफताब का केस लड़ने वाले अविनाश कुमार कौन हैं?

अविनाश कुमार (Abinash Kumar) मूल रूप से बिहार के हाजीपुर से हैं, लेकिन 20 साल से दिल्ली में ही रह रहे हैं. यहीं पर उनका घर है. क्विंट से बातचीत में अविनाश कुमार ने बताया,

मैंने कानून की पढ़ाई (LLB) दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) से की. एलएलएम (LMM) भी यहीं से किया. इसके अलावा एमबीए (मार्केटिंग एंड फाइनेंस) की भी पढ़ाई की. मेरी रुचि प्रैक्टिस में ही रही. एलएलबी करने के बाद से रेगुलर प्रैक्टिस में हूं. क्रिमिनल केस में ज्यादा प्रैक्टिस करता हूं. वकालत के पेशे में मैं परिवार का पहला सदस्य हूं. मेरे अलावा परिवार से कोई भी इस पेशे से नहीं है.

अविनाश कुमार बताते हैं कि आफताब (Aftab) का केस लड़ने से पहले बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस को भी लड़ा था. उसमें एक आरोपी के काउंसिल थे. इसके अलावा दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस के घर डकैती केस को भी लड़ा.  

ये तो अविनाश कुमार की बात हो गई. अब वापस आफताब पर लौटते हैं और जानते हैं कि आफताब से पहली मुलाकात कैसी थी?

अविनाश कुमार, आफताब के वकील

फोटोः (उपेंद्र कुमार/क्विंट हिंदी)

आफताब को किस आधार पर बेल दिलाने की कोशिश?

क्विंट से बात करते हुए अविनाश कुमार ने बताया कि आफताब से अभी एक बार ही मुलाकात हुई है. वह भी 5-7 मिनट की.  मुलाकात अच्छी रही. आफताब पूरी तरह से दिल्ली पुलिस (Delhi Police) का सपोर्ट कर रहे हैं.

हम जब भी बेल मूव करेंगे तो ये हमारे लिए एक अच्छा ग्राउंड होगा. ये हमारे लिए बेल मूव करने में एक अहम कड़ी है.

अविनाश कुमार, आफताब के वकील

फोटोः (उपेंद्र कुमार/क्विंट हिंदी)

ADVERTISEMENT

क्विंट ने जब अविनाश कुमार से पूछा की आफताब ने अपना वकील बनाने के लिए आपको कैसे अप्रोच किया. इस पर अविनाश कुमार ने बताया कि,

अविनाश कुमार, आफताब के वकील

फोटोः (उपेंद्र कुमार/क्विंट हिंदी)

"चार्जशीट फाइल होने के बाद आगे की रणनीति तय करेंगे"

अविनाश कुमार (Abinash Kumar) कहते हैं, "मैं हर दिन अलग-अलग लोगों और आरोपियों से मिलता रहता हूं. मुझे देखकर और बॉडी लैग्वेज से पता चल जाता है कि कौन कैसा है? मैं पहली बार जब आफताब से मिला तो मुझे पहली ही नजर में वो एक साधारण लड़का लगा."  

दिल्ली पुलिस के सामने जुर्म कबूलने की बात पर अविनाश ने कहा,

अविनाश कुमार, आफताब के वकील

फोटोः (उपेंद्र कुमार/क्विंट हिंदी)

"मीडिया की वजह से केस प्रभावित हो रहा है"

अविनाश कहते हैं, "ये मामला मीडिया में ज्यादा हाइलाइट हो गया, जिसकी वजह से केस को हैंडल करना काफी मुश्किल हो जाता है. जो सही फैक्ट सामने आना होता है वो फैक्ट नहीं आ पाता है. कुछ और ही फैक्ट सामने आने लगता है."

अविनाश कुमार, आफताब के वकील

फोटोः (उपेंद्र कुमार/क्विंट हिंदी)

एक सवाल के जवाब में अविनाश कुमार (Abinash Kumar) ने कहा, "अभी तक हमारे ऊपर कहीं से भी धमकी का मामला सामने नहीं आया है. इस मामले में सभी से अपील भी करना चाहता हूं कि इस तरह का मुद्दा (विशेष समुदाय से जुड़ा) ना उठाया जाए. हमारे जो लीगल फैकल्टी के साथी हैं, वो भी हमारा सहयोग कर रहे हैं. ऐसा कुछ नहीं. अभी सब शांति से चल रहा है."

आफताब के पॉलीग्राफ टेस्ट (Polygraph Test) करने के सवाल पर अविनाश कुमार कहते हैं, मैं इस मामले में कुछ नहीं कहना चाहूंगा, क्योंकि कि वो पुलिस का विषय है और पुलिस अपना काम कर रही है. मेरा काम डिफेंस का है.  मैं अपना डिफेंस तैयार कर रहा हूं. हां, ये जरूर है कि इसमें कुछ गलत होता है तो मैं इसको कोर्ट के सामने रखूंगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×