ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today Top 10 News: ऋषि सुनक बने यूके के पीएम, शशि थरूर और बीजेपी में जुबानी जंग

Coimbatore कार विस्फोट मामले में पुलिस ने यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया

Published
भारत
6 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

भारत और दुनिया के कुछ हिस्सों से दिखा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse), भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) बने ब्रिटेन के नए पीएम इसके बाद भारत में शशि थरूर (Shashi Tharoor) और बीजेपी (BJP) में जुबानी जंग हो गई, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस साल राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर दिवाली (Delhi Pollution) के बाद पिछले पांच वर्षों की तुलना में सबसे कम है. पिछले पांच साल के आंकड़े साझा करते हुए मंत्री ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल प्रदूषण में 30 फीसदी की कमी आई है. ऐसी ही आज दिनभर में घटी 10 बड़ी घटनाएं हम आपको बताते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. Solar Eclipse 2022: भारत और दुनिया के कुछ हिस्सों से दिखा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण

आज भारत समेत दुनियाभर के कई देशों ने साल का आखिरी सूर्य ग्रहण देखा. भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान ने कहा कि आंशिक सूर्य ग्रहण या सूर्य ग्रहण भारत में लद्दाख के लेह और हानले से शुरू हुआ. यह ग्रहण यूरोप, मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया के पश्चिमी क्षेत्रों के ज्यादातर हिस्सों में दिखाई दिया. हालांकि, अंडमान और निकोबार द्वीप और इंफाल, आइजोल, ईटानगर और कोहिमा सहित कुछ उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में लोग इस ग्रहण को नहीं देख पाए.

0

2. यूके में ऋषि सुनक बने नए पीएम, भारत में थरूर का बीजेपी पर निशाना  

42 साल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. ऋषि सुनक आज बकिंघम पैलेस पहुंचे जहां किंग चार्ल्स ने उन्हें पीएम के पद पर नियुक्ति किया. सुनक भारतीय मूल के हैं इसलिए कई भारतीयों ने उनके यूके के पीएम बनने पर जश्न मनाया.

उधर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने सुनक की पीएम पद पर नियुक्ति को लेकर कहा कि, आप देख सकते हैं कि ब्रिटेन ने नस्लवाद को पछाड़ दिया है और अन्य धर्मों के लोगों को स्वीकार करने की इच्छा दिखाई है और इसके ऊपर उन्होंने उनकी योग्यता को देखा है. हमें धर्म, वर्ग, भाषा और क्षेत्र से परे देखने के लिए तैयार रहना चाहिए. देश को जो इनाम देना चाहिए वह है योग्यता."

थरूर ने कहा कि, "बीजेपी जैसी पार्टी जिसके पास आज संसद में एक भी मुस्लिम सांसद नहीं है, जो एक चौंकाने वाली स्थिति है जो पहले कभी नहीं थी. क्या बीजेपी के समर्थक किसी अन्य पृष्ठभूमि के पीएम या इस्लामिक या ईसाई धर्म के बीजेपी सीएम की कल्पना कर सकते हैं? मुझे शक है."

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पलटवार करते हुए कहा कि, सुनक के प्रधानमंत्री पद पर निर्वाचन के बाद कुछ नेता बहुसंख्यकवाद के खिलाफ अति सक्रिय हो गए हैं. ऐसे नेताओं को राष्ट्रपति के रूप में एपीजे अब्दुल कलाम के असाधारण कार्यकाल और प्रधानमंत्री के रूप में मनमोहन सिंह के 10 वर्षों के कार्यकाल की याद दिलाना चाहेंगे. आज एक प्रतिष्ठित आदिवासी नेता देश की राष्ट्रपति हैं.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

3. कोयंबटूर कार विस्फोट मामले में पुलिस ने यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया

तमिल नाडु के कोयंबटूर में 23 अक्टूबर को हुए कार विस्फोट मामले में पुलिस ने यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस ने इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया था. पुलिस के अनुसार, 23 अक्टूबर की सुबह कार में लगे सिलेंडर में विस्फोट होने से उसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. पुलिस ने घटना के बाद पोटेशियम नाइट्रेट जैसा पदार्थ जब्त किया था जिसका इस्तेमाल देसी बम बनाने में किया जाता है. पुलिस के अनुसार सभी आरोपियों की उम्र 20 से 30 साल के बीच है.

तमिलनाडु के बीजेपी प्रमुख के अन्नामलाई ने देश के गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर इस केस को राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंपने की मांग की है. उधर  अन्नाद्रमुक के अंतरिम महासचिव और तमिलनाडु में विपक्ष के नेता के पलानीस्वामी ने मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की है और कहा कि जब भी द्रमुक तमिलनाडु में सत्ता संभालती है, बम विस्फोटों की घटनाएं नियमित हो जाती हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

4. भारत समेत कई देशों में WhatsApp हो गया था डाउन, कंपीन ने मांगी माफी

मेटा कंपनी का मैसेजिंग एप WhatsApp डाउन हो गया था यानी इसने काम करना बंद कर दिया था. केवल भारत ही नहीं बल्कि ब्रिटेन, सिंगापुर, इटली, तुर्की, साउथ अफ्रीका और दूसरे देशों में भी बंद हो गया था. भारत में यह दोपहर लगभग डेढ़ घंटे के लिए ठप रहा.

मेटा के प्रवक्ता ने कहा कि, हम जानते हैं कि लोगों को आज व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजने में परेशानी हुई. हमने इस मुद्दे को ठीक कर लिया है और किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं.

बता दें कि इससे पहले भी व्हाट्सऐप के ठप होने की खबरें आ चुकी हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

5. धनतेरस पर सोने-चांदी के सिक्कों, मूर्तियों और बर्तनों की बिक्री 25,000 करोड़ रुपये के उच्च स्तर पर पहुंची- CAIT

ऑल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन (AIJGF) के अनुमान के मुताबिक, धनतेरस के दौरान सबसे अधिक मांग सोने और चांदी के सिक्कों की रही. इसके अलावा गोल्ड बार की बिक्री ने इस बार नई ऊंचाई हासिल की है.

AIJGF राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने कहा- "भारतीय गोल्ड इंडस्ट्री कोविड संकट से पूरी तरह से उबर चुकी है. क्योंकि भारत में सोने की मांग अपने हाई लेवल पर पहुंच गई है. आर्थिक गतिविधियों में जोरदार तेजी और उपभोक्ता मांग में सुधार के बाद जुलाई-सितंबर तिमाही में घरेलू बाजार में भारत की सोने की मांग में 80% तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है."

AIJGF ने बताया कि, दो दिन के धनतेरस के दौरान देश में सोने-चांदी के सिक्कों, मूर्तियों और बर्तनों की बिक्री 25,000 करोड़ रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गई है. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के महासचिव ने कहा कि महामारी के कारण बाजार में दो साल की मंदी के बाद बाजारों में ग्राहकों की भीड़ ने व्यापारियों को खुशी झूमा दिया.

Coimbatore कार विस्फोट मामले में पुलिस ने यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया
ADVERTISEMENTREMOVE AD

6. दिल्ली: पिछले साल की तुलना में इस साल प्रदूषण में 30% की कमी आई- पर्यावरण मंत्री गोपाल राय 

दिवाली के एक दिन बाद, दिल्ली और कई अन्य शहरों में हवा की गुणवत्ता 'खराब' या 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में प्रदूषण स्तर ज्यादा रहा लेकिन दिल्ली स्थिति अपेक्षाकृत बेहतर थी.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस साल राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर दिवाली के बाद पिछले पांच वर्षों की तुलना में सबसे कम है. पिछले पांच साल के आंकड़े साझा करते हुए मंत्री ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल प्रदूषण में 30 फीसदी की कमी आई है.

दिल्ली का वायु एक्यूआई सोमवार रात 11 बजे 310 पर रहा. मंगलवार सुबह 6 बजे तक यह बढ़कर 326 हो गया, सुबह 9 बजे तक स्थिर रहा और फिर घटने लगा. शाम 4.10 बजे 312 पर था.

नोएडा (312) और गुरुग्राम (313), फरीदाबाद (311) और हरियाणा में चरखो दादरी (301) में सुबह 9 बजे हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रही. यूपी में ग्रेटर नोएडा (282) और गाजियाबाद (272) भी बहुत खराब श्रेणी के करीब थे.

हरियाणा में भिवानी, अंबाला, बहादुरगढ़, सोनीपत, जींद, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और पानीपत ने अपना एक्यूआई क्रमश: 291, 241, 279, 214, 296, 211, 276 और 192 दर्ज किया.

पंजाब के लुधियाना, अमृतसर, मंडी गोबिंदगढ़, पटियाला, जालंधर और खन्ना में सुबह 10.10 बजे एक्यूआई क्रमश: 313, 249, 208, 225, 260 और 212 दर्ज किया गया. राजस्थान में जोधपुर (337) और यूपी में बुलंदशहर (329) में भी वायु गुणवत्ता बहुत खराब दर्ज की गई.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

7. प्रयागराज: मौसमी जूस चढ़ाने वाले हॉस्पिटल को नोटिस, बिना नक्शा पास कराए खड़ी की गई बिल्डिंग को गिराया जा सकता है

प्रयागराज में ग्लोबल हॉस्पिटल में प्रदीप पांडे को प्लाज्मा की जगह मौसमी का जूस चढ़ाने के बाद उसकी मौत हो गई थी. अब प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने अस्पताल की बिल्डिंग पर नोटिस लगा दिया और बताया कि बिल्डिंग बिना नक्शा पास करवाए बनाई गई.

प्रयागराज के ग्लोबल अस्पताल में प्रदीप की मौत के बाद सीएमओ ने अस्पताल को सील कर दिया था जिसके बाद अब प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने कार्रवाई करते हुए नोटिस लगाया है जिसमें बताया गया कि अस्पताल की बिल्डिंग को अनाधिकृत रूप से बिना नक्शा पास कराकर बनवाया गया है.

नोटिस में लिखा गया है कि, बिल्डिंग के मालिक को 3 दिनों में अपना जवाब दाखिल करना होगा. निर्धारित समय में संतोषजनक जवाब नहीं दिए जाने पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा. संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर अस्पताल को 28 अक्टूबर तक बिल्डिंग खाली करनी होगी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

8. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर लगाया 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने गूगल पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना प्ले स्टोर की नीतियों के संबंध में अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए लगाया गया. सीसीआई ने पाया कि गूगल ने अपनी दबदबे की स्थिति का दुरुपयोग किया है.

बता दें कि इससे पहले भी सीसीआई ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

9. पति को बदनाम करना और आरोपों को साबित किए बिना उसे 'औरतखोर' या 'शराबी' कहना 'क्रूरता' है- बॉम्बे हाईकोर्ट

बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा है कि पति को बदनाम करना और आरोपों को साबित किए बिना उसे 'औरतखोर' या 'शराबी' कहना 'क्रूरता' कहलाएगा. इसी के साथ हाईकोर्ट ने पारिवारिक अदालत द्वारा किए गए एक विवाहित जोड़े के डाइवोर्स को बरकरार रखा.

महिला ने अपील में दावा किया था कि उसका पति 'औरतखोर' या 'शराबी' था और इसी वजह से उसे उसके वैवाहिक अधिकारों से वंचित रहना पड़ा.

बेंच ने कहा कि पत्नी द्वारा पति के चरित्र पर अवांछित और झूठे आरोप लगाने के व्यवहार से समाज में पति की छवि को क्षति पहुंची है और यह क्रूरता की श्रेणी में आता है. हाईकोर्ट ने कहा कि पत्नी के आरोप सही साबित नहीं हो पाए. पुरुष के वकील ने अदालत को बताया कि याचिकाकर्ता महिला ने झूठे तथा मानहानिकारक आरोप लगाकर अपने पति को मानसिक पीड़ा पहुंचाई.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

T20 World Cup 2022: डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया ने अपने दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की और श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 158 रन का टारगेट दिया. ऑस्ट्रेलिया ने 16.3 ओवर में तीन विकेट खोकर जीत दर्ज की. एरोन फिंच और मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद पारी खेली.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×