ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today's Top 10: अडानी विवाद पर कांग्रेस का सोमवार को प्रदर्शन, रामदेव पर FIR

Today Evening Top 10 News: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन

Published
भारत
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सेनाध्यक्ष परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf Death) का आज संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में अमेरिकी अस्पताल में बीमारी के कारण निधन हो गया. वह 79 वर्ष के थे. योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) पर भड़काऊ भाषण देने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है.

अडानी पर उठे विवाद को लेकर कल 05 फरवरी को कांग्रेस देश भर में प्रदर्शन करेगी. ऐसी ही दिनभर की आज 10 बड़ी खबरों आपको बताते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1.) पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन 

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का दुबई में 79 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है. जियो न्यूज ने अपने सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है. परवेज अमीलाइडोसिस नाम की बीमारी से ग्रस्त थे और दुबई के एक अस्पताल में भर्ती थे.

परवेज मुशर्रफ को पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो हत्याकांड और लाल मस्जिद के मौलवी हत्या मामले में भगोड़ा घोषित किया गया है. 2016 से दुबई में रह रहे पूर्व राष्ट्रपति पर 2007 में संविधान को निलंबित करने के लिए देशद्रोह का मुकदमा चल रहा था.

पूर्व सैन्य शासक चिकित्सा उपचार के लिए मार्च 2016 में दुबई के लिए रवाना हुए थे और तब से वापस नहीं लौटे थे.

2.) 200 चीनी ऐप्स को केंद्र सरकार ने किया ब्लॉक 

ऋण देने वाले ऐप्स पर एक बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत सरकार ने "अत्यावश्यक" और "आपातकालीन" आधार पर लगभग 230 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है, जिनमें 138 सट्टेबाजी के ऐप और 94 ऋण देने वाले ऐप शामिल हैं.

यह कार्रवाई गृह मंत्रालय की सिफारिश पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी.

रिपोर्टों में कहा गया है कि सरकार ने लगभग छह महीने पहले 288 चीनी ऐप्स का विश्लेषण शुरू किया था. पता चला कि ये ऐप्स भारतीय नागरिकों के निजी डेटा तक पहुंच सकते थे.

यह कदम यह पुष्टि करने के बाद उठाया गया था कि ये ऐप आईटी अधिनियम की धारा 69 का उललंघन करते हैं क्योंकि इनमें ऐसी सामग्री है, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए हानिकारक है.

3.) योग गुरु बाबा रामदेव पर राजस्थान में एफआईआर दर्ज 

राजस्थान के बाड़मेर जिले में संतों की एक सभा में अपनी भड़काऊ टिप्पणी को लेकर कथित तौर पर शत्रुता को बढ़ावा देने और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में योग गुरु रामदेव के खिलाफ रविवार को एक एफआईआर दर्ज की गई है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि स्थानीय निवासी पठाई खान की शिकायत के आधार पर चौहटन पुलिस थाने में FIR दर्ज की गयी.

2 फरवरी को संतों की सभा में, रामदेव ने हिंदू धर्म की इस्लाम और ईसाई धर्म से तुलना करते हुए मुसलमानों पर आतंक का सहारा लेने और हिंदू महिलाओं का अपहरण करने का आरोप लगाया था. उन्होंने आरोप लगाया कि दोनों धर्मों पर धर्मांतरण का जुनून सवार है, जबकि हिंदू धर्म अपने अनुयायियों को अच्छा करना सिखाता है.

0

4.) अमेरिका ने अटलांटिक के ऊपर चीन के स्पाई बलून को शूट किया  

अमेरिका ने एक विशाल चीनी गुब्बारे को शूट किया है जिसके बारे में उसका कहना है कि वह पूरे अमेरिका में प्रमुख सैन्य स्थलों की जासूसी कर रहा था.

अमेरिका के रक्षा विभाग ने पुष्टि की कि उसके लड़ाकू विमानों ने गुब्बारे को अमेरिकी क्षेत्रीय जल के ऊपर गिरा दिया.

चीन के विदेश मंत्रालय ने बाद में "असैन्य मानव रहित विमानों पर हमला करने के लिए अमेरिका द्वारा बल प्रयोग के खिलाफ कड़ा असंतोष और विरोध" व्यक्त किया.

यूएस टीवी नेटवर्क पर फुटेज में एक छोटे से विस्फोट के बाद गुब्बारे को समुद्र में गिरते हुए दिखाया गया है.

एक रक्षा अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि एक F-22 जेट फाइटर ने एक मिसाइल - एक AIM-9X सिडविंदर - के साथ उच्च ऊंचाई वाले गुब्बारे को निशाना बनाया और यह 14:39 EST (19:39 GMT) पर अमेरिकी तट से लगभग छह समुद्री मील नीचे चला गया.

रक्षा अधिकारियों ने अमेरिकी मीडिया को बताया कि इसका मलबा 47 फीट (14 मीटर) पानी में उतरा.

जहां एक ओर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसे अपने सुरक्षा बलों की कामयाबी बताया है तो वहीं दूसरी ओर चीन ने इसपर कड़ी आप्पति जताई है.

5.) अडानी विवाद: कांग्रेस 6 फरवरी को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी 6 फरवरी को देश भर में एलआईसी और एसबीआई कार्यालयों के सामने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी। संसद में, विपक्ष ने आरोप लगाया कि अडानी समूह के शेयरों में हालिया उतार-चढ़ाव एक घोटाला है जिसमें आम लोगों की भागीदारी शामिल है. सार्वजनिक क्षेत्र के एलआईसी और एसबीआई ने उनमें पैसा लगाया है.

कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन करने का फैसला तब आया जब उसने कहा कि संसद में अडानी मुद्दे को उठाने के लिए विपक्ष को "एक मिनट भी" नहीं दिया गया.

6.) पाकिस्तान के क्वेटा में हुआ ब्लास्ट, कई घायल 

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा में आज हुए एक बड़े बम विस्फोट में कम से कम पांच लोग घायल हो गए. घायलों में ज्यादातर पुलिसकर्मी हैं.

पाकिस्तानी न्यूज साइट डॉन डॉट कॉम के मुताबिक, रविवार सुबह एफसी मुसा चेकपॉइंट के पास धमाका हुआ, जिसमें पांच से ज्यादा लोग घायल हो गए.

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, विस्फोट क्वेटा पुलिस मुख्यालय और क्वेटा छावनी के प्रवेश द्वार के पास एक सुरक्षित क्षेत्र में हुआ.

घटना के बाद के फुटेज सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किए जा रहे हैं, लेकिन घायलों की संख्या अभी अज्ञात है.

घटनास्थल पर बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे ईधी कार्यकर्ता जीशान अहमद ने डॉन डॉट कॉम को बताया कि घायलों को क्वेटा के सिविल अस्पताल ले जाया गया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

7.) KCR की पार्टी ने तेलंगाना के बाहर महाराष्ट्र के नांदेड़ में पहली रैली की

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आज महाराष्ट्र के नांदेड़ में सीमा पार एक रैली और किसानों से अपील के साथ यात्रा शुरू की. यह ऐसे समय में किया गया है जबकि इस क्षेत्र में कोई चुनाव नहीं होने वाला है, नांदेड़ में तेलुगु भाषी आबादी का एक हिस्सा है. इससे पहले, क्षेत्र के कुछ गांवों ने मांग की थी कि पड़ोसी राज्य में योजनाओं के मद्देनजर उन्हें तेलंगाना में विलय करने की अनुमति दी जाए.

चंद्रशेखर राव ने ने हाल ही में अपनी पार्टी का नाम तेलंगाना राष्ट्रिय समिति से बदलकर भारतीय राष्ट्रिय समिति किया है.

यह घोषणा करते हुए कि वह महाराष्ट्र में सभी चुनावी मुकाबले लड़ने की योजना बना रहे हैं, राव ने कहा कि आजादी के 75 साल बाद, किसानों के लिए राष्ट्र की बागडोर संभालने का समय आ गया था.

8.) PM Modi कर्नाटक में भारत की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर निर्माण इकाई का उद्घाटन करेंगे

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कर्नाटक के तुमकुरु में देश की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण सुविधा का उद्घाटन करेंगे, जिसे रक्षा निर्माण क्षेत्र में 'आत्मनिर्भरता' के लिए एक सफल प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.

615 एकड़ में फैली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की हेलीकॉप्टर फैक्ट्री, शुरुआत में लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (LUH) का उत्पादन करेगी, उसके बाद हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) और बाद में भारतीय मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (IMRH) का उत्पादन करेगी. पीएम मोदी ने 2016 में इस सुविधा का शिलान्यास किया था.

9.) AIMPBL ने समान नागरिक संहिता का विरोध किया

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने रविवार को यहां बैठक की और ज्ञानवापी विवाद, समान नागरिक संहिता और मुसलमानों से जुड़े अन्य मुद्दों सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

एआईएमपीएलबी ने समान नागरिक संहिता के मुद्दे पर चर्चा की और कहा कि मौलिक अधिकार सभी नागरिकों को धर्म की स्वतंत्रता प्रदान करते हैं और समान नागरिक संहिता लाने से नागरिक संविधान द्वारा उन्हें दिए गए विशेषाधिकारों से वंचित हो जाएंगे.

10.) केरल में ऑपरेशन आग के तहत 2,069 अपराधी गिरफ्तार

केरल पुलिस ने राज्यभर में एक बड़े अभियान में ऑपरेशन आग के तहत 2,069 असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार किया है. छापेमारी शनिवार शाम को शुरू हुई थी और अब तक जारी है.

छापेमारी मुख्य रूप से उन लोगों को गिरफ्तार करने के लिए की जा रही है, जिन्हें केरल विरोधी सामाजिक गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (काएपीए) के तहत रखा गया था. कुछ फरार हैं, जबकि अन्य वे हैं जो गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद भी पेश नहीं हुए हैं.

जिन लोगों को गैर-जमानती आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया है, उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया जाएगा, जबकि अन्य को 24 घंटे से अधिक समय के लिए निवारक हिरासत में रखा जाएगा और पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×