ADVERTISEMENTREMOVE AD

Top 10: दिल्ली में 'मोदी हटाओ' के पोस्टर्स,100 FIR दर्ज, पाक में 11 लोगों की मौत

Today's Top 10 News: पंजाब में चौथे दिन भी अमृतपाल सिंह की खोज जारी है, हाईकोर्ट ने इस पर जवाब मांगा है.

Published
भारत
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

पंजाब (Punjab) में चौथे दिन भी अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) की खोज जारी है, हाईकोर्ट ने इस पर जवाब मांगा है. एक दिन पहले देर रात आए भूकंप (Earthquake) के झटकों में पाकिस्तान (Pakistan) में 11 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि 180 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. दिल्ली (Delhi) में कई जगह मोदी हटाओ देश बचाओ नाम से पोस्टर्स पाए जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने 100 एफआईआर दर्ज की हैं और दो प्रिंटिंग प्रेस मालिकों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है. झारखंड (Jharkhand) में बीजेपी ने रामनवमी (Ram Navmi) के जुलूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर विधानसभा में हंगामा किया और पूछा कि क्या राज्य में तालिबान का शासन है? युगांडा (Ugnada Anti-LGBYQ Bill) में समलैंगिंकता पर रोक लगा दी गई और बिल में 10 साल की सजा का प्रावधान किया गया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. चौथे दिन भी जारी अमृतपाल सिंह की खोज, हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

पिछले 4 दिनों से पंजाब पुलिस की अमृतपाल सिंह को लेकर खोज जारी है लेकिन अब तक पुलिस को कोई सफलता हाथ नहीं लगी है. पुलिस का मानना है कि अमृतपाल हुलिया बदलकर भाग गया है. पुलिस ने अमृतपाल पर एनएसए भी लगाया है. एनआरआई पत्नी किरणदीप कौर और परिवार के बैंक खातों और संबंधों की जांच की जा रही है. पुलिस अभी तक अमृतपाल के 154 करीबीयों को गिरफ्तार कर चुकी है.

वहीं अमृतपाल के पिता का आरोप है कि पुलिस ने उसे हिरासत में रखा है. आईजी सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि अमृतपाल को भगाने में मदद करने वाले चार साथियों को पुलिस ने पकड़ लिया है. इस बीच पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने अमृतपाल की गिरफ्तारी ना हो पाने को इंटेलिजेंस का फेल होना बताया. कोर्ट ने पूछा कि जब अमृतपाल के काफिले में शामिल साथियों को पकड़ लिया तो वो कैसे फरार हो गया? राज्य के 80 हजार पुलिसकर्मी क्या कर रहे हैं. अदालत ने इस मामले में पंजाब सरकार को 4 दिनों में रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है.

0

2. भारत अफगानिस्तान, पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके, पाकिस्तान में 11 लोगों की मौत

भारत, अफगानिस्तन और पाकिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. पाकिस्तान में लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर, कोहाट समेत कई शहरों में ये झटके महसूस किए गए. यहां भूकंप से संबंधित घटनाओं में 11 लोगों के मारे जाने की खबर है. जबकि 180 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं.

भारत में उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. लोग अपने घरों से बाहर निकल आए, सोशल मीडिया पर कई लोगों ने लिखा कि दिल्ली में उन्होंने कई बार भूकंप के झटके महसूस किए हैं लेकिन इस बार जो झटके लगे वे काफी तेज थे.

ADVERTISEMENT

3. दिल्ली में कई जगह दिखे पीएम मोदी के खिलाफ पोस्टर्स, कस्टडी में लिए गए 6 लोग और 100 एफआईआर दर्ज

दिल्ली में कई जगह लगाए गए मोदी हटाओ देश बचाओ के नाम से पोस्टर्स पाए जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने 100 एफआईआर दर्ज की हैं और दो प्रिंटिंग प्रेस मालिकों सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने कम से कम 2,000 पोस्टर हटाए और 2,000 और पोस्टर्स को जब्त कर लिया है.

पुलिस ने बताया कि, “गिरफ्तार किए गए व्यक्ति ने खुलासा किया कि उसे ये पोस्टर्स आम आदमी पार्टी के मुख्यालय में वितरित करने के लिए कहा गया था, और उसने एक दिन पहले भी डिलीवरी की थी. हमने दो अन्य लोगों को गिरफ्तार किया है और आगे की जांच जारी है."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

4. आप और बीजेपी के विवाद के बीच आज पेश होगा दिल्ली का बजट 

दिल्ली की केजरीवाल सरकार के बजट को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी दे दी है, बजट को लेकर पिछले कुछ दिनों से बीजेपी और आम आदमी पार्टी में विवाद चल रहा है. केजरीवाल ने कहा कि बुधवार सुबह 11 बजे सदन में बजट प्रस्तुत किया जाएगा. यह आप सरकार का लगातार नौवां बजट होगा. इस बार वित्त मंत्री कैलाश गहलोत बजट पेश करेंगे.

एक अनुमान के मुताबिक, 78,800 करोड़ के बजट में कैपिटल एक्सपेंटिचर 22 हजार करोड़ हो सकता है. इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, पानी, परिवहन और यमुना की सफाई पर फोकस रहेगा. यह पहला मौका है, जब बजट निर्धारित तारीख से एक दिन बाद पेश होगा.

ADVERTISEMENT

5. झारखंड: रामनवमी जुलूस पर लगी रोक पर बीजेपी ने कहा, क्या राज्य में तालिबान का शासन है?

झारखंड में बीजेपी ने रामनवमी के जुलूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर विधानसभा में हंगामा किया और पूछा कि क्या राज्य में तालिबान का शासन है? प्रश्नकाल के दौरान बीजेपी विधायक मनीष जायसवाल ने मांग की कि हजारीबाग रामनवमी जुलूस में ‘‘डीजे'' की अनुमति दी जाए. इस दौरान जायसवाल ने बयान देते समय अपना कुर्ता भी फाड़ दिया. जायसवाल ने आरोप लगाया कि हजारीबाग में रामनवमी के जुलूस की 104 साल पुरानी परंपरा को जानबूझकर नष्ट करने का प्रयास किया गया.

उन्होंने कहा, “डेसिबल लिमिट को लेकर उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों के आदेशों का पालन करने का निर्देश है. हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं-हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई. हम राम के असली भक्त हैं.”

ADVERTISEMENTREMOVE AD

6. असम की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने कांग्रेस में विलय किया

असम की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) ने कांग्रेस में विलय कर लिया है. बीजेपी के आईटी सेल के पूर्व संयोजक प्रद्योत बोरा ने एलडीपी का गठन किया था. बोरा अन्य एलडीपी सदस्यों के साथ कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन बोरा और अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी में शामिल हुए.

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रहे प्रद्योत ने कहा, "हमारी पार्टी एलडीपी ने कांग्रेस में विलय का फैसला किया है. हमारी पार्टी के ज्यादातर सदस्यों का मानना है कि देश में नफरत और असत्य के माहौल को बदलने के लिए भारत को एकजुट विपक्ष की जरूरत है. मैं उनके सामूहिक निर्णय के आगे सिर झुकाता हूं."

ADVERTISEMENT

7. युगांडा में समलैंगिंकता पर रोक, 10 साल की सजा का प्रावधान

पूर्वी अफ्रीका देश युगांडा की संसद ने 21 मार्च को एक विवादास्पद विधेयक पारित किया, जो एलजीबीटीक्यू के रूप में पहचान को आपराधिक बनाता है. इस विधेयक के अनुसार जो भी खुद की पहचान एलजीबीटीक्यू के रूप में करेगा उसे 10 साल जेल की सजा मिलेगी.

युगांडा सहित 30 से अधिक अफ्रीकी देश पहले से ही समलैंगिक संबंधों पर प्रतिबंध लगा चुके हैं. इस बीच, मानवाधिकार प्रचारकों ने इसकी आलोचना करते हुए इसे 'नफरत से भरा कानून' बताया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

8. ठग ने खुद को पुलिस अधिकारी बताया और महिला के 20 लाख रुपये लूटे

गुरुग्राम में फ्रॉड लोगों ने खुद को पुलिस अधिकारी बताकर एक महिला से कथित तौर पर 20 लाख रुपये की ठगी की है. शहर के सेक्टर 43 की रहने वाली पीड़िता को 3 मार्च को एक कूरियर कंपनी से होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति का फोन आया. फोन करने वाले ने उसे बताया कि उसके पास से एक पार्सल सीमा शुल्क द्वारा जब्त कर लिया गया था क्योंकि इसमें अवैध सामान था. फोन करने वाले ने उसे यह भी बताया कि उसकी कॉल मुंबई पुलिस को स्थानांतरित कर दी जाएगी. मुंबई पुलिस के भेस में जालसाजों ने महिला से 20 लाख रुपये की ठगी की.

ADVERTISEMENT

9. MCD की स्टैंडिंग कमेटी के दोबारा चुनाव कराने के मेयर के आदेश पर दिल्ली हाईकोर्ट में आज सुनवाई

दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी के दोबारा चुनाव कराने के मेयर के आदेश पर दिल्ली हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी. इससे पहले हाईकोर्ट ने 26 फरवरी को मेंबर्स के चुनाव पर रोक लगा दी थी. हाईकोर्ट ने बैलट पेपर, जरुरी डाक्यूमेंट्स और सदन की सीसीटीवी सुरक्षित रखने के आदेश दिए थे. जस्टिस गौरांग कांत ने कहा-पिछले मतदान के रिजल्ट की घोषणा किए बिना दोबारा इलेक्शन की घोषणा करना नियमों का उल्लंघन है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

10. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का फाइनल मुकाबला आज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में दोपहर 1.30 बजे खेला जाएगा खेला जाएगा. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया को पहले वनडे में जीत मिलने के बाद दूसरे वनडे मैच में 10 विकेट से करारी हार मिली थी. दोनों टीमों के बीच यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. दोनों ही टीमें तीसरे वनडे में जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी.

भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया था, दूसरे मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×