ADVERTISEMENTREMOVE AD

Top 10: महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर SC में सुनवाई, प्रणय-राधिका का इस्तीफा

Today's Top 10 News: दिल्ली हिंसा से जुड़े आरोपियों की जमानत याचिका पर आज आ सकता है फैसला

Published
भारत
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

महाराष्ट्र और कर्नाटक (Maharashtra & Karnataka Border Dispute) के बीच जारी सीमा विवाद पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कहा था, "महाराष्ट्र का कोई भी गांव कर्नाटक में नहीं जाएगा. कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि, "उनका (फडणवीस) सपना कभी पूरा नहीं होगा. इसके अलावा NDTV के प्रणय रॉय (Prannnoy Roy) और राधिका रॉय ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है, अडानी समूह (Adani Group) को एनडीटीवी की 29% हिस्सेदारी मिल जाएगी. साथ ही आज चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर के GDP आंकड़े जारी होंगे पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 13.5% रही थी.

पढ़िए आज की दस बड़ी खबरें जिनपर रहेगी हमारी नजर.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. महाराष्ट्र और कर्नाटक सीमा विवाद पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच जारी सीमा विवाद पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. हाल ही में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा था, "महाराष्ट्र का कोई भी गांव कर्नाटक में नहीं जाएगा. हमारी सरकार कर्नाटक के बेलगाम, निप्पणी और कारावार जैसे मराठी भाषी गांवों को पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में मजबूती से लड़ाई लड़ेगी."

वहीं कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि, "उनका (फडणवीस) सपना कभी पूरा नहीं होगा. हमारी सरकार राज्य की जमीन, जल और सीमा की सुरक्षा करने के लिए कमिटेड है." लेकिन दोनों राज्यों के बीच सीमाविवाद है क्या?

1956 में जब भाषाई आधार पर राज्यों का पुनर्गठन किया जा रहा था तब महाराष्ट्र के कुछ नेताओं ने बेलगावी (पहले बेलगाम), निप्पणी, कारावार, खानापुर और नंदगाड को महाराष्ट्र का हिस्सा बनाने की मांग की थी. उनकगा मानना था कि इन हिस्सों में ज्यादातर मराठी भाषी हैं. जब मांग जोर पकड़ने लगी तो केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मेहर चंद महाजन की अध्यक्षता में एक आयोग का गठन किया.

इस आयोग ने 1967 में अपनी रिपोर्ट सौंपी. आयोग ने निप्पणी, खानापुर और नांदगाड सहित 262 गांव महाराष्ट्र को देने का सुझाव दिया. हालांकि, महाराष्ट्र बेलगावी सहित 814 गांवों की मांग कर रहा था. इस रिपोर्ट पर महाराष्ट्र ने आपत्ति जताई थी.

फिर 2004 में विवाद सुप्रीम कोर्ट में आ गया. 2006 में सुप्रीम कोर्ट ने सुझाव दिया कि इस मसले को आपसी बातचीत से हल किया जाना चाहिए.

2. NDTV के प्रणय रॉय और राधिका रॉय का बोर्ड ऑफ डायरेक्टर पद से इस्तीफा, अडानी समूह को एनडीटीवी की मिलेगी हिस्सेदारी 

प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (RRPRH) से इस्तीफा दे दिया है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को लिखे पत्र में कहा गया है कि 29 नवंबर को हुए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में संजय पुगलिया, सुदीप्ता भट्टाचार्य, सेंथिल सिनेया चेंगलवार्यन को तत्काल प्रभाव से आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड में डायरेक्टर नियुक्त किया गया है.

नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी) की प्रमोटर कंपनी आरआरपीआर ने अडानी ग्रुप के विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) को 99.9% शेयर ट्रांसफर कर दिए हैं.

स्टॉक एक्सचेंज में भेजी गई जानकारी के मुताबिक, आरआरपीआर ने यह ट्रांसफर सोमवार को किया और अब अडानी समूह को एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी मिल जाएगी. इसके अलावा समूह ने एनडीटीवी में 26% अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीदने के लिए ओपन ऑफर रखा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

3. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम एस किर्लोस्कर का निधन

भारत के ऑटोमोटिव उद्योग के दिग्गज और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम एस किर्लोस्कर का 29 नवंबर को निधन हो गया. वह 64 वर्ष के थे. उनका मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है. यह जानकारी कंपनी ने साझा की है.

कंपनी ने ट्वीट किया, "29 नवंबर 2022 को टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन श्री विक्रम एस किर्लोस्कर के असामयिक निधन की सूचना देते हुए हमें बेहद दुख हो रहा है. दुख की इस घड़ी में, हम सभी से प्रार्थना करते हैं कि उनकी आत्मा को शांति मिले."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

4. दिल्ली हिंसा से जुड़े आरोपियों की जमानत याचिका पर आज आ सकता है फैसला

दिल्ली हाई कोर्ट फरवरी 2020 में हुए दंगों के पीछे की कथित साजिश से जुड़े यूएपीए मुकदमों पर 'यूनाइटेड अगेंस्ट हेट' के संस्थापक खालिद सैफी द्वारा दायर जमानत याचिका पर अदालत 25 नवंबर से लगातार सुनवाई करेगी.

बता दें कि उमर खालिद के अलावा, आरोपियों शिफा उर रहमान, सलीम खान, मीरान हैदर, गुलगु फिशा फातिमा और सलीम मलिक ने निचली अदालत द्वारा अपनी जमानत याचिकाएं खारिज किए जाने को उच्च न्यायालय में चुनौती दी है. वहीं, दिल्ली पुलिस ने निचली अदालत द्वारा कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां को जमानत दिए जाने को चुनौती दी है. ये सभी याचिकाएं उच्च न्यायालय में लंबित हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

5. आज जारी होंगे दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े

आज चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के जीडीपी आंकड़े जारी होने वाले हैं. अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस बार जीडीपी 5 फीसदी से7 फीसदी के बीच आ सकती है.

बता दें कि, चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल से जून में जीडीपी ग्रोथ 13.5 फीसदी रही थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

6. कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के जोजों की नियुक्ति के लिए भेजे थे नाम, सरकार ने 19 लौटाए, दो नाम किए स्वीकार

कोलेजियम द्वारा न्यायाधीशों की नियुक्ति को लेकर आलोचनाओं के बीच इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, सरकार ने हाई कोर्ट के जोजों की नियुक्ति के लिए सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा लंबित 21 सिफारिशों में से 19 को वापस कर दिया है.

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने 29 नवंबर को एक ट्वीट में कहा कि, दो सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया है. ये वकील संतोष गोविंद चपलगांवकर और मिलिंद मनोहर सथाये को बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने के लिए हैं. कॉलेजियम ने 12 सितंबर को इनके नामों की सिफारिश की थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

7. जब राहुल गांधी ने कहा कि हम एसेट्स हैं तो फिर एसेट्स हैं- गहलोत

राजस्‍थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच जारी विवाद में नरमी देखने को मिली. सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट 29 नवंबर को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में साथ नजर आए. दोनों नेताओं ने पार्टी नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बारे में बातचीत की.

सीएम गहलोत ने कहा, "हमारे लिए पार्टी सर्वोच्‍च है. हम चाहते हैं कि पार्टी आगे बढ़े और अपना गौरव हासिल करे." उन्होंने कहा कि, राहुल गांधी हम सबके नेता है. जब उन्‍होंने (राहुल गांधी ने) कहा है कि एसेट्स (महत्वपूर्ण) हैं तो फिर एसेट्स हैं. फिर चर्चा किस बात की.''

बता दें कि, कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसंबर को राजस्थान में प्रवेश करेगी लेकिन कुछ दिन पहले ही अशोक गहलोत ने सचिन पायलट को गद्दार बताया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

8. मुबंई पुलिस में ट्रांसजेंडर की नियुक्ति को लेकर हाईकोर्ट में आज सुनवाई

महाराष्ट्र एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रब्यूनल यानी एमएटी ने महाराष्ट्र सरकार को निर्देश दिया है कि गृह विभाग की सभी भर्तियों के आवेदन फॉर्म में पुरुष और महिला के बाद ट्रांसजेंडर का विकल्प भी जोड़ा जाए. लेकिन राज्य ने इन निर्देशों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. राज्य ने इसे "अधिकार क्षेत्र का उल्लंघन" और "नीति निर्माण के क्षेत्र में हस्तक्षेप" बताया है. इस मामले पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई होगी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

9. अमेरिका में समलैंगिक विवाह की सुरक्षा के लिए विधेयक पारित, बाइडन बोले प्यार प्यार होता है

अमेरिकी सीनेट ने 29 नवंबर को समलैंगिक विवाह  (Same-Sex Marriage) की रक्षा के लिए एक विधेयक पारित किया गया है. दोनों पक्षों के सांसदों ने रूढ़िवादी नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को खत्म करने के लिए ऐसा किया. गर्भपात कानून के मामले में सीनेट के दोनों पक्षों ने ऐसा ही किया था. 

इसे लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि, 'प्यार प्यार होता है.' अमेरिकियों को उस व्यक्ति से शादी करने का अधिकार होना चाहिए जिसे वे प्यार करते हैं."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

10. छंटनी के बाद अमेजन भारतीय डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस के कुछ हिस्सों को करेगी बंद

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन ने अपने भारतीय डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस के कुछ हिस्सों को बंद करने का फैसला किया है. कंपनी ने कहा कि वह फूड डिलीवरी के साथ-साथ छोटे व्यवसायों के लिए पैकेज्ड कंज्यूमर गुड्स की बल्क डोरस्टेप डिलीवरी प्रोवाइड करने वाली सर्विस अमेजॉन डिस्ट्रीब्यूशन से बाहर निकल रही है. इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के अनुसार, कंपनी के इस फैसले का असर उसके हजारों कर्मचारियों में से कुछ पर देखने को मिलेगा. इसके तहत कंपनी उन कर्मचारियों की छंटनी करेगी, जो देश में ऑनलाइन रिटेल सेगमेंट में काम कर रहे हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×