ADVERTISEMENTREMOVE AD

Top 10: जम्मू सड़क हादसे में 10 की मौत, सीताराम येचुरी से मिलेंगे केजरीवाल

Today's Top 10 News: कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी भारत की पहली राजकीय यात्रा पर नयी दिल्ली पहुंचे.

Published
भारत
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

Todays Top 10: जम्मू से कटरा जा रही बस खाई में गिर गयी,जिसमें 10 लोगों की मौत हो गयी है. पुलिस ने कहा कि रेस्क्यू अभियान जारी है और घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. अमित शाह के मणिपुर दौरे का मंगलवार को दूसरा दिन है. कम्बोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी दिल्ली में हैं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार (30 मई) को सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात करेंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

देश-दुनिया से लेकर राजनीति, मनोरंजन और खेल जगत की मंगलवार, 30 मई की टॉप-10 न्यूज यहां पढ़िए

1- जम्मू से कटरा जा रही बस खाई में गिरी, 10 की मौत

Jammu Bus Accident: जम्मू-कश्मीर में मंगलवार (30 मई) सुबह एक बड़ा हादसा हो गया. एक बस गहरी खाई में गिर गई, जिससे 10 यात्रियों की मौत हो गई और 55 के करीब यात्री घायल हो गये. घटना जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई, जब यात्रियों से भरी बस गहरी खाई में गिर गई.

अधिकारियों के मुताबिक, बस अमृतसर से कटरा जा रही थी, जिसमें वैष्णो देवी में दर्शन के लिए जा रहे अधिकांश यात्री सवार थे. सभी यात्री बिहार के रहने वाले थे. मृतकों के शव पंचनामे के बाद पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिए गए हैं. पुलिस ने हादसे की जांच शुरू कर दी है.

SSP जम्मू चंदन कोहली ने कहा, "10 लोगों की मौत हो गई और करीब 55 लोग घायल हो गए. सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग पूरा हो चुका है. SDRF की टीम भी मौके पर मौजूद है. बस में निर्धारित सीमा से अधिक यात्री सवार थे और जांच के दौरान इसकी जांच की जाएगी."

2-राजस्थान के झुंझुनू में बड़ा सड़क हादसा, 8 की मौत

Jhunjhunu Accident: राजस्थान के झुंझुनू में सोमवार (29 मई) को बड़ा सड़क हादसा हो गया, जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई. झुंझुनू के जिलाधिकारी डॉक्टर कुशल यादव ने कहा, "हमें कल शाम एक ट्रैक्टर ट्रॉली के अनियंत्रित होकर पलटने की सूचना मिली. ट्रैक्टर ट्रॉली कुछ लोगों को मनसा माता मंदिर की तरफ लेकर जा रही थी. 34 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जिसमें से 8 लोगों की मृत्यु हो गई है. घायलों का इलाज चल रहा है. पुलिस मामले की जांच कर रही है."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

3-भारत दौरे पर कंबोडिया के राजा, राष्ट्रपति और पीएम से करेंगे मुलाकात

Cambodias King Visit India: कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी सोमवार (29 मई) को भारत की पहली राजकीय यात्रा पर नयी दिल्ली पहुंचे. उनकी यह यात्रा भारत और कंबोडिया के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित होने की 70वीं सालगिरह के उपलक्ष्य में हो रही है. दोनों देशों के बीच वर्ष 1952 में कूटनीतिक संबंध स्थापित हुए थे.

इससे पहले 1963 में सिहामोनी के पिता भारत आए थे. ये 6 दशक बाद कंबोडिया के राजा की भारत यात्रा है. सिहामोनी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगे और PM मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

4-अरविंद केजरीवाल CPM महासचिव सीताराम येचुरी से करेंगे मुलाकात

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज CPM महासचिव सीताराम येचुरी से मिलेंगे. वे केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन मांगेगे. इस अध्यादेश के जरिए दिल्ली के अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के अधिकार उपराज्यपाल को दिए गए हैं. इससे पहले केजरीवाल ने बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, एनसीपी चीफ शरद पवार, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, तेलंगाना के सीएम केसीआर से मिलाकर केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन मांग चुके हैं.

5- चीन ने पहली बार किसी सिविलियन को स्पेस पर भेजा

चीन की पहली बार किसी सिविलियन को स्पेस में भेजेगा. ये मिशन आज सुबह 9:31 पर जिउगुआन सैटेलाइट सेंटर से लॉन्च हुआ. चीन ने साल 2030 तक चांद पर मानव मिशन भेजने का भी ऐलान किया है.

चाइनीज मीडिया के मुताबिक, यह चीन की तीसरी पीढ़ी के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए पहली उड़ान होगी और किसी भी चीनी नागरिक के लिए पृथ्वी से अंतरिक्ष में उड़ान भरने का यह पहला मौका होगा. अब तक अंतरिक्ष में भेजे गए सभी चीनी अंतरिक्ष यात्री पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) का हिस्सा रहे हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

6-दिल्ली: नाबालिग के मर्डर के जांच में जुटी पुलिस

नई दिल्ली शाहबाद डेयरी इलाके में एक नाबालिग लड़की की जघन्य हत्या के मामले में पुलिस जांच में जुटी है. पुलिस ने आरोपी साहिल को सोमवार को बुलंदशहर से गिरफ्तार कर लिया था और अब उससे पूछताछ की जा रही है.

NDTV के अनुसार, पुलिस अभी भी अपराध के पीछे के मकसद का पता लगाने की कोशिश कर रही है. सूत्रों के अनुसार, मृतका ने कुछ दिन पहले आरोपी साहिल को डराने के लिए उस पर एक खिलौने वाले पिस्तौल तानी थी.

जानकारी के अनुसार, दोनों के बीच हाल ही में लड़ाई हुई थी क्योंकि लड़की अपने तीन साल के रिश्ते को खत्म करना चाहती थी. उन्होंने कहा कि लड़की ने उसे धमकी भी दी थी कि वह पुलिस के पास जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, लड़की के हाथ पर दूसरे शख्स के नाम का टैटू भी था.

7-अमित शाह के मणिपुर दौरे का दूसरा दिन

Amit Shah Manipur Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार देर शाम मणिपुर पहुंचने के बाद सिलसिलेवार बैठकें कीं. करीब एक महीने से जातीय हिंसा की मार झेल रहे म सूबे के मंत्रियों और राज्यपाल से वह पहले ही मुलाकात कर चुके हैं.

अमित शाह ने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के मंत्रिपरिषद और राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात की है. शाह के अगले कुछ दिनों तक हिंसा प्रभावित राज्य में रहने और सभी हितधारकों - शीर्ष सेना अधिकारियों, नागरिक समाज संगठनों और प्रभावशाली सामुदायिक नेताओं से मिलने की संभावना है - ताकि जातीय हिंसा पर अंकुश लगाने की रणनीति को अंतिम रूप दिया जा सके.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

8-दिल्ली में गहलोत-पायलट के बीच विवाद सुलझाने की हुई कोशिश

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच जारी विवाद को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर सुलझाने की कोशिश हुई. दिल्ली में हुई इस हाई लेवल की मीटिंग में गहलोत-पायलट के अलावा, राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल मौजूद रहे.

बैठक के बाद केसी वेणुगोपाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कर्नाटक के बाद अब हम राजस्थान में भारी बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे. उन्होंने कहा कि दोनों नेता मिलकर एकसाथ चुनाव लड़ेंगे और कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता हासिल करेगी.

9-CSK पांचवीं बार बनीं IPL चैंपियन, गुजरात को 5 विकेट से दी मात

महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने सोमवार को आईपीएल फाइनल में गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराकर पांचवीं बार खिताब पर कब्जा किया. बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार, सीएसके को 15 ओवर में जीत के लिए 171 रन चाहिए थे, जिसे टीम ने आखिर ओवर में हासिल कर लिया.

आखिरी दो गेंदों में सीएसके को जीत के लिए 10 रन चाहिए थे और रविंद्र जडेजा ने एक छक्का और चौका मारकर टीम को जीत दिला दी. इस जीत के साथ ही आईपीएल इतिहास में चेन्नई पांचवीं बार विजेता बन गयी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

10- गर्मी से मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast 30 May: राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में सोमवार को मौसम ने करवट ली, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली गई. हालांकि, मौसम विभाग ने 30 मई को लेकर भी अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में ओलावृष्टि हो सकती है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले चार दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, ओडिशा, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप में भी बारिश के आसार हैं. इनमें से कुछ राज्यों में भारी बारिश की भी चेतावनी दी गई है. हालांकि, इस दौरान बिहार, झारखंड में बारिश की संभावना नहीं जताई गई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×