ADVERTISEMENT

Today Top 10:UP में पंडाल में आग से 5 मरे,IAF को मिलेगा मेड इन इंडिया हेलीकॉप्टर

टॉप 10 न्यूज में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें, जिनपर आज रहेगी नजर.

Published
भारत
4 min read
Today Top 10:UP में पंडाल में आग से 5 मरे,IAF को मिलेगा मेड इन इंडिया हेलीकॉप्टर
i

उत्तर प्रदेश के भदोही में दुर्गा पूजा का उत्सव मातम में बदल गया. पंडाल में आग लगने से 2 बच्चों समेत तीन लोगों की मौत हो गई है. वहीं, मध्य प्रदेश में गरबा कार्यक्रमों में हिंदू संगठनों की गुंडागर्दी जारी है. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव गुरुग्राम के एक अस्पताल में ICU में भर्ती हैं, लेकिन उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. आज इंडियन एयरफोर्स में भारत में तैयार हुए कॉम्बैट हेलीकॉप्टर शामिल किए जाएंगे.

यहां पढ़िए राजनीति, अर्थव्यवस्था, मनोरंजन और तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से जुड़ी 10 बड़ी खबरें.

ADVERTISEMENT

1. UP: भदोही में पंडाल में लगी आग, 5 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के भदोही में 2 अक्टूबर को देर शाम एक दुर्गा पूजा पंडाल में आग लग गई. देखते ही देखते पूरा पंडाल धू-धूकर जलने लगा. आग लगने की खबर से पंडाल में भगदड़ मच गई. इसमें 35 से अधिक लोग झुलस गए. झुलसने वालों में महिलाएं और बच्चे ज्यादा रहे.

इस हादसे में पांच की मौत हो गई है, जिसमें 3 बच्चों और 2 लोग शामिल हैं.

भदोही के डीएम गौरांग राठी ने बताया कि पंडाल में दुर्गा पूजा आरती के दौरान करीब 150 लोग मौजूद थे. 52 घायल लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

ADVERTISEMENT

2. मेड इन इंडिया हेलीकॉप्टर LCH आज होगा लॉन्च

इंडियन एयरफोर्स (IAF) आज स्वदेशी रूप से विकसित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) के पहले बैच को अपनी फ्लीट को शामिल करेगी. ये हेलीकॉप्टर कई मिसाइल और दूसरे हथियारों को दागने में सक्षम है.

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर राजस्थान के जोधपुर में IAF में शामिल किए जाएंगे. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीफ ऑफ एयर स्टाफ, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी शामिल होंगे.

ADVERTISEMENT

3. कनाडा में 'हेट क्राइम' की भारत ने की निंदा

भारत ने कनाडा के एक पार्क में हेट क्राइम घटना की निंदा की है. 1 अक्टूबर को कनाडा के ब्रैम्पटन में श्रीभगवद गीता पार्क नाम के एक पार्क में तोड़फोड़ की गई. भारत ने घटना की निंदा करते हुए कहा, "हम कनाडा प्रशासन और पील पुलिस से इस घटना की जांच करने और आरोपियों पर तत्काल कार्रवाई करने की अपील करते हैं."

मेयर पैट्रिक ब्राउन ने भी घटना की निंदा करते हुए कहा कि इस तरह के अपराध पर उनकी जीरो टॉलरेंस पॉलिसी है. भारत ने कुछ दिन पहले ही कनाडा में पढ़ रहे भारतीय स्टूडेंट्स को लेकर एडवाइजरी जारी की थी.

ADVERTISEMENT

4. मुलायम सिंह यादव की तबीयत बिगड़ी, ICU में शिफ्ट

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आईसीयू में ट्रांसफर कर दिया गया है. समाजवादी पार्टी के नेता 82 वर्षीय मुलायम सिंह यादव की पिछले कुछ समय से तबीयत खराब चल रही है.

ADVERTISEMENT

5. INDvsSA: भारत ने 16 रन से जीता दूसरा मैच

भारत ने दूसरे T-20 मैच में साउथ अफ्रीका को हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है. डेविड मिलर ने दूसरा T-20 शतक लगाया, लेकिन ये व्यर्थ चला गया, क्योंकि भारत ने दूसरे T-20 में 16 रन की जीत के साथ भारत में दक्षिण अफ्रीका पर अपनी पहली टी-20 सीरीज जीत ली है. विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल के अर्धशतकों के दम पर भारत ने 237/3 बनाए.

ADVERTISEMENT

6. मंगलयान का ईंधन खत्म, ISRO से संपर्क टूटा - रिपोर्ट

भारत का मार्स ऑर्बिटर मिशन की बैटरी और ईंधन खत्म हो चुका है, और उसका ISRO से भी संपर्क टूट चुका है. ये जानकारी न्यूज एजेंसी PTI ने ISRO सूत्रों के हवाले से दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलयान में ईंधन नहीं बचा है और बैटरी भी खत्म हो चुकी है. उससे संपर्क भी टूट चुका है. हालांकि, इस मामले पर अभी तक ISRO का कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

450 करोड़ रुपये की लागत से मंगलयान को 5 नवंबर 2013 को ल़न्च किया गया था. 24 सितंबर 2014 को अपने पहले ही प्रयास में वो मार्स के ऑर्बिट में प्रवेश करने में सफल रहा था.

ADVERTISEMENT

7. उत्तर और नॉर्थईस्ट भारत में फिर मंडरा सकते हैं बादल, भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में उत्तराखंड, मध्य और नॉर्थईस्ट के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. IMD ने कहा है कि 4 अक्टूबर को ओडिशा, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश हो सकती है. बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक (Cyclonic) सर्किुलेशन के कारण ऐसा होगा.

मौसम विभाग ने कहा कि इस कारण मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में 7 अक्टूबर तक भारी बारिश के आसार हैं.

ADVERTISEMENT

8. गुजरात में फिर BJP की होगी वापसी - C वोटर सर्वे

गुजरात चुनावों से पहले सी-वोटर ने अपना ओपिनियन पोल जारी किया है. ओपिनियन पोल के मुताबिक, राज्य में बीजेपी की सरकार लौटती नजर आ रही है. इस पोल में बीजेपी को 47 फीसदी और कांग्रेस को 32 फीसदी तो वहीं आम आदमी पार्टी को 17 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 49 फीसदी जबकि कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिले थे. इस बार आम आदमी पार्टी कांग्रेस के वोट काटती नजर आ रही है.

ADVERTISEMENT

9. MP: पंडाल में मारपीट, वीडियो वायरल

मध्य प्रदेश के आगर मालवा का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग एक दूसरे पर लाठी-डंडे बरसाते दिख रहे हैं. कहा जा रहा है कि एक पूजा पंडाल में ये मारपीट हुई. जानकारी के मुताबिक, मारपीट गांव के दबंगो और दलितों के बीच हुई है. बताया जा रहा है कि कांकर नाम के गांव में दबंगों और दलितों के बीच 2 अक्टूबर को सुबह आरती के दौरान जमकर लाठी डंडे चले.

ADVERTISEMENT

10. दिल्ली: नशे में दो लोगों ने बच्चे की बलि

दिल्ली के लोधी रोड इलाके में एक सहमा देने वाली घटना सामने आई है. यहां दो लड़कों ने नशे में एक छह साल के बच्चे की बलि दे दी. NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपियों ने कहा कि उन्हें भगवान शिव ने बलि के लिए कहा था. पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपियों ने गांजा का सेवन किया था और नशे की हालत में उन्होंने इस घटना को अंजाम दिया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×