ADVERTISEMENTREMOVE AD

Vaishno Devi stampede: सरकार ने दिए जांच के आदेश, 12 लोगों की मौत

रात करीब 1.30 बजे से 2 बजे के बीच हुए हादसे में अब तक 12 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है.

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

1 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के कटरा स्थित मां वैष्णोदेवी(Vaishno Devi) के मंदिर में भीषण हादसा हो गया. बीती रात नए साल के मौके पर मां के दरबार में माथा टेकने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. जैसे ही रात 12 बजे भीड़ बढ़ गई. लोग जोर-जोर से जयकारा करने लगे. इसी दौरान धक्कामुक्की शुरू हो गई और भगदड़ मच गई. रात करीब 1.30 बजे से 2 बजे के बीच हुए हादसे में अब तक 12 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है,13 लोग घायल हुए हैं

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सरकार ने जांच के दिए आदेश

सरकार ने वैष्णो देवी मंदिर भगदड़ की जांच के लिए प्रधान सचिव (गृह), पुलिस एडीजी (जम्मू) और संभागीय आयुक्त, जम्मू की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है, जो एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी.

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दी गृह मंत्री को जानकारी

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गृहमंत्री अमित शाह जी से बात की. उन्हें घटना के बारे में जानकारी दी. आज की भगदड़ की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं.

सिन्हा ने कहा, जांच समिति की अध्यक्षता प्रधान सचिव (गृह) करेंगे, जिसमें एडीजीपी, जम्मू और मंडलायुक्त, जम्मू के सदस्य होंगे. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की.

6 लोग हुए अस्पताल से डिस्चार्ज

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि घायलों को अस्पताल ले जाने में समय नहीं गंवाया गया. 6 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है, अन्य 4 लोग भी डिस्चार्ज के लिए तैयार हैं और अन्य 4 को कुछ और दिन अस्पताल में भर्ती रहने की आवश्यकता होगी.

हादसा क्यों हुआ ?

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने शनिवार को कहा कि कुछ युवाओं के बीच मामूली कहासुनी के कारण वैष्णो देवी तीर्थ क्षेत्र में भगदड़ की स्थिति बनी जिसमें दुर्भाग्य से 12 लोगों की मौत हो गई.माता वैष्णो देवी यात्रा फिर से शुरू हो गई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×