ADVERTISEMENTREMOVE AD

योगेश्वर दत्त लड़े BJP टिकट पर चुनाव, बृजभूषण पर बनी जांच कमेटी में और कौन हैं?

Wrestlers Protest: भारतीय ओलंपिक संघ ने बृजभूषण सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न आरोपों पर 7 सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के चल रहे विरोध के बीच, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने शुक्रवार, 20 जनवरी को WFI प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए सात सदस्यीय समिति (seven-member probe committee) का गठन किया. IOA की आपातकालीन कार्यकारी परिषद की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया. इस बैठक में अभिनव बिंद्रा और योगेश्वर दत्त के साथ-साथ IOA अध्यक्ष पीटी उषा और संयुक्त सचिव कल्याण चौबे ने भाग लिया. पहलवानों ने आज ही IOA अध्यक्ष पीटी उषा को पत्र लिखकर चार मांगे रखीं थीं.

यहां जानते हैं कि जिन 7 लोगों को इस जांच कमेटी में जगह दिया गया है वे कौन हैं.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. मैरी कॉम

पद्म विभूषण मैरी कॉम भारत की महान पूर्व मुक्केबाज और राज्यसभा की पूर्व सांसद हैं. 2016 में उन्हें मोदी सरकार ने राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया था. अगर रिकॉर्ड की बात करें तो

  • मैरी कॉम छह बार विश्व एमेच्योर मुक्केबाजी चैम्पियनशिप जीतने वाली एकमात्र महिला

  • पहली सात विश्व चैंपियनशिप में से प्रत्येक में मेडल जीतने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज

  • आठ विश्व चैंपियनशिप मेडल जीतने वाली एकमात्र मुक्केबाज (पुरुष या महिला) हैं

2. योगेश्वर दत्त

ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल विजेता, कॉमन वेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल विजेता, के स्वर्ण पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त IOA के कार्यकारी सदस्य भी हैं. बीजेपी नेता योगेश्वर दत्त 2022 सोनीपत के बड़ौदा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी टिकट पर चुनाव लड़े थे लेकिन उन्हें कांग्रेस उम्मीदवार के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

जांच कमेटी में शामिल किए गए योगेश्वर दत्त के लिए एक दिन पहले ही ​​​​​​दिल्ली में धरने पर बैठीं पहलवान विनेश फोगाट ने आरोप लगाया था कि "योगेश्वर दत्त जी तो खुद रेसलिंग फेडरेशन की गोद में जा बैठे हैं".

3. डोला बनर्जी

डोला बनर्जी पूर्व भारतीय तीरंदाज हैं, और उन्हें भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ महिला तीरंदाजों में से एक माना जाता है. इसके अलावा, उन्हें पहली महिला तीरंदाज होने का सम्मान भी प्राप्त है, जिन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. वो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला तीरंदाज हैं. उन्होंने एंटाल्या में 18वां गोल्डन एरो ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट जीता जबकि 2006 के सैफ खेलों में गोल्ड जीता था.

डोला बनर्जी IOA के कार्यकारी सदस्य भी हैं.

4. अलकनंदा अशोक

अलकनंदा अशोक भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की संयुक्त सचिव हैं. वो 4 बार की एशियाई राफ्टिंग चैंपियन हैं और राष्ट्रीय स्तर पर कयाकिंग में कांस्य पदक विजेता हैं. उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार की पत्नी अलकनंदा अशोक दो बार मास्टर्स बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. 2017 में महिला प्रौद्योगिकी संस्थान, देहरादून की तत्कालीन डायरेक्टर अलकनंदा अशोक पर खुद वहां के शिक्षकों और कर्मचारियों ने मानसिक शोषण का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने के लिए हड़ताल किया था.

5. सहदेव यादव

सहदेव यादव भारतीय भारोत्तोलन संघ के अध्यक्ष हैं. उन्होंने कमेटी में शामिल होने के बाद कहा है कि "हम बैठेंगे और सबकी बात सुनेंगे और आरोपों को देखने के बाद निष्पक्ष जांच करेंगे और निष्पक्ष न्याय देने की कोशिश करेंगे".

इनके अलावा इस कमेटी में 2 वकील- श्लोक चंद्र और तालिश रे भी शामिल हैं. बता दें कि पिछले तीन दिनों से धरने पर बैठे विरोधरत पहलवानों ने पहले दौर की वार्ता के विफल होने के बाद आज शाम खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×