ADVERTISEMENTREMOVE AD

Bihar Cabinet:लालू की MY पर तेजस्वी का A to z फॉर्मूला,किस जाति के कितने मंत्री

आरजेडी के वरिष्ठ नेता अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर की कुर्सी दी गई है.

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

बिहार (Bihar) की नई सरकार में यादवों का दबदबा दिखेगा. नीतीश सरकार की नई कैबिनेट में 7 यादव विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. इतना ही नहीं, विधानसभा अध्यक्ष के लिए भी यादव का ही चेहरा चुना गया है. तेजस्वी यादव ने लालू प्रसाद के मुस्लिम-यादव (माय) समीकरण को साधते हुए सभी वर्गों को प्राथमिकता दी है. नई सरकार में जेनरेशन का अंतर भी दिख रहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
पिछड़ा और अति पिछड़ा समुदाय को भी नीतीश तेजस्वी मंत्रिमंडल में बड़ी हिस्सेदारी दी गई है इसमें कुशवाहा समुदाय के तीन और अति पिछड़ा से तीन मंत्री बने हैं. सभी दलों ने अल्पसंख्यक समुदाय में मुस्लिमों पर बड़ा दांव लगाया है. पांच मुस्लिम मंत्री बनाए गए हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को जोड़कर कुल 33 लोग मंत्रिमंडल में शामिल हैं.

नई सरकार में यादव का बोलबाला

नीतीश कुमार ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए 31 विधानमंडल सदस्यों को मंत्री बनाया है. सभी दलों ने जातीय समीकरण का भी पूरा ध्यान रखा है. कोशिश की गई है कि हर जाति को मंत्रिमंडल में जगह मिले. विशेषकर आरजेडी और जेडीयू की ओर से इसका ध्यान रखा गया है कि उनके दलों से जितने भी मंत्री बन रहे हैं उसमें सभी जाति के लोगों को प्रतिनिधित्व दिया जाए. सबसे ज्यादा यादव बिरादरी से मंत्री बनने के कारण यह भी कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार को मंत्री बनाकर कुर्मी को ताज और यादवों की भरमार वाली स्थिति है.

नीतीश मंत्रिमंडल में जातीय संख्या को देखा जाए तो सबसे ज्यादा आठ यादव मंत्री बने है. आरजेडी ने सात जबकि जेडीयू ने एक यादव को मंत्री पद दिया है. वहीं नीतीश कुमार के अलावा कुर्मी जाति से 1 मंत्री बने हैं. दलित समुदाय को मंत्रिमंडल में छह संख्या के साथ बड़ी हिस्सेदारी मिली है.

इसमें आरजेडी के दो, जेडीयू के दो जबकि हम और कांग्रेस के एक –एक दलित मंत्री बने हैं. स्वर्ण समुदाय में सबसे ज्यादा राजपूत समाज के तीन मंत्री बने हैं, जिसमें RJD और JDU से एक-एक जबकि निर्दलीय से एक राजपूत को मंत्री बनाया गया है. भूमिहार से दो मंत्री बने हैं, जिसमें RJD और JDU के 1-1 मंत्री हैं, वहीं ब्राह्मण समुदाय से सिर्फ एक मंत्री JDU से बने हैं.

RJD के 16 मंत्री

  1. तेज प्रताप यादव

  2. आलोक मेहता

  3. अनिता देवी

  4. सुरेंद्र यादव

  5. चंद्रशेखर यादव

  6. ललित यादव

  7. रामानंद यादव

  8. सुधाकर सिंह

  9. कुमार सरबजीत

  10. जितेंद्र राय

  11. कार्तिकेय सिंह

  12. समीर महासेठ

  13. शहनवाज आलम

  14. मोहम्मद शमीम

  15. इसराइल मंसूरी

  16. सुरेंद्र राम

(इनपुट-तनवीर आलम)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×