बीजेपी का मिशन 90,अगले चुनाव में पार्टी की यह स्ट्रेटजी जान लें

बीजेपी को 2014 में जिन सीटों पर हार मिली थी, वहां अब वह खास ध्यान देना चाहती है

Published
पॉलिटिक्स
2 min read
नई दिल्ली में बीजेपी  कार्यालय में प्रेस ब्रीफिंग के बाद का माहौल 
i

बीजेपी की नजर उन 90 सीटों पर है, जहां वह 2014 के लोकसभा चुनावों में हार गई थी. 2019 के चुनावों में एक बार फिर स्पष्ट बहुमत के लिए इन सीटों पर पार्टी जोर लगाने की सोच रही है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने आज कहा कि बीजेपी एकजुट विपक्ष के खिलाफ लड़ाई लड़ सकती है. हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि पार्टी को राजनीतिक तौर पर अहम उत्तर प्रदेश में मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है. 2014 के चुनावों में उसने यहां शानदार प्रदर्शन किया था.

90 सीटों के लिए खास रणनीति बनेगी

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि बीजेपी को 2014 में जिन सीटों पर हार मिली थी, वहां अब वह खास ध्यान देना चाहती है. ताकि 2019 में जीत को और मजबूत किया जा सके.इन 90 सीटों पर वह खास रणनीति तैयार कर रही है. पार्टी के इस नेता ने कहा कि जिन सीटों पर हमारी जीत हुई है, उनमें से कुछ में हार सकते हैं. लेकिन जिन 90 सीटों में हम हार गए थे अगर उनमें से हमें कुछ में जीत मिली तो हमारे लिेए काफी बड़ा एडवांटेज रहेगा.

ओडिशा, बंगाल में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

बीजेपी नेता ने कहा, जिन सीटों पर हमने जीत दर्ज की थी उनमें से कुछ पर हम हार सकते हैं लेकिन इन सीटों पर हमारी जीत हमें बहुमत के आंकड़े के पार ले जाएगी. पश्चिम बंगाल में बीजेपी की संभावनाओं के बारे में उन्होंने कहा कि अगले लोकसभा चुनावों में वहां 22 सीटों पर पार्टी जीत हासिल कर सकती है. पिछले चुनावों में पार्टी को 42 में से केवल दो सीटों पर जीत मिली थी. भगवा पार्टी ओडिशा में भी अच्छा कर सकती है जहां उसने केवल एक सीट पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी ने अगले चुनावों के लिए पश्चिम बंगाल,ओडिशा, आंध्रप्रदेश,केरल और तेलंगाना सहित कई राज्यों की पहचान की है जहां इसकी सीटें बढ़ सकती हैं.

बीजेपी ने केंद्रीय मंत्रियों समेत वरिष्ठ नेताओं को पांच राज्यों के समूह का प्रभारी बनाया है जहां संगठन को मजबूत किया जा सकता है.

इन राज्यों में पार्टी का पिछले चुनावों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. पार्टी ने राजस्थान, गुजरात में सभी सीटों पर जीत हासिल की थी और उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश,बिहार,छत्तीसगढ़ और हरियाणा जैसे राज्यों में शानदार प्रदर्शन किए थे जिसकी बदौलत पहली बार लोकसभा में पार्टी ने बहुमत हासिल किया था.

ये भी पढ़ें - कर्नाटक चुनाव: बीजेपी ने जारी की 82 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!