ADVERTISEMENT

Congress Chintan Shivir:'कांग्रेस में होंगे बड़े बदलाव,1 परिवार-1 टिकट पर विचार'

Congress Chintan Shivir में हिस्सा लेने के लिए राहुल गांधी समेत पार्टी की करीब 400 लीडर भी पहुंचे हैं.

Updated

राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस (Congress) का आज से चिंतन शिविर शुरू हो गया है. यानी की आने वाले चुनावों से लेकर पार्टी में सुधारों तक पर चर्चा होगी. इस चिंतन शिविर में हिस्सा लेने के लिए राहुल गांधी समेत पार्टी की करीब 400 लीडर भी पहुंचे हैं. इसी बीच कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने चिंतन शिविर में होने वाली चर्चाओं को लेकर बड़ी बात कही है.

अजय माकन के मुताबिक इस कार्यक्रम के बाद कांग्रेस संगठन में बड़े पैमाने पर बदलाव होंगे. साथ ही युवाओं का 50% से अधिक प्रतिनिधित्व दिया जाएगा.

ADVERTISEMENT

अजय माकन ने कहा, "उदयपुर घोषणापत्र में हमारे सुझावों को स्वीकार करने के बाद, आप कांग्रेस संगठन में बड़े पैमाने पर परिवर्तन देखेंगे. "

अजय माकन ने आगे कहा,

"कई लोकतांत्रिक उपकरण अब विकसित किए गए हैं, हमें उनका उपयोग करना बाकी है. अब हम इन उपकरणों को अपनाएंगें. हमारी सबसे छोटी इकाई मतदान केंद्र है और उसके बाद ब्लॉक है. अब हमारे पास प्रत्येक ब्लॉक में 3-5 मंडल होंगे. 15-20 बूथ एक मंडल होंगे, 3-5 मंडल एक ब्लॉक बनाएंगे. यह एक बड़ा संगठनात्मक परिवर्तन होगा."

"अनुशासन के उल्लंघन को गंभीरता से लिया जाएगा"

अजय माकन ने आगे कहा, "हम चुनाव के दौरान ही सर्वेक्षण एजेंसियों को किराए पर लेते हैं. हमारे पास पूरी एकमत है कि कांग्रेस को अब कई मुद्दों पर जनता से लगातार प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए अपना पब्लिक इंसाइट डिपार्टमेंट विकसित करना होगा. अब हमारे पास अपने पदाधिकारियों के प्रदर्शन का आंकलन करने के लिए एक अलग मूल्यांकन विंग होगा. अच्छा करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा, खराब प्रदर्शन करने वालों को दंडित किया जाएगा. अनुशासन के उल्लंघन को गंभीरता से लिया जाएगा."

50% युवाओं को मिलेगी जगह

अजय माकन ने कहा,

"हर समिति में हम चाहते हैं कि युवाओं का 50% से अधिक प्रतिनिधित्व हो. यह एक और प्रतिबद्धता है जिसे हम आगे बढ़ाएंगे. हम 'एक परिवार, एक टिकट' नियम पर विचार कर रहे हैं. इसमें एकमात्र अपवाद तब होगा जब परिवार के सदस्य ने संगठन में 5 साल से अधिक समय बिताया हो."

माकन ने कहा, "कोई भी व्यक्ति अगर किसी भी पद पर 5 साल से अधिक की अवधि से है तो उसे पद छोड़ने के लिए कहा जाना चाहिए और उस पद पर फिर से वापस आने के लिए एक समय बनाया जाना चाहिए."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×