ADVERTISEMENTREMOVE AD

Haryana Rajya Sabha: जीत का जश्न- बधाई, फिर खबर आई कि अजय माकन हार गए

Haryana Rajya Sabha Election Result: कांग्रेस के पास पूरे 31 विधायक थे तब भी उनके उम्मीदवार अजय माकन हार गए

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

हरियाणा (Haryana) की दो राज्यसभा (Rajyasabha) सीटों पर हुए चुनाव का नतीजा सामने आ चुके हैं. दो सीट के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में किस्मत आजमा रहे थे. तीसरे उम्मीदवार निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा थे, जो जीत गए हैं. हरियाणा से बीजेपी के कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है. जबकि कांग्रेस के अजय माकन को हार का सामना करना पड़ा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

कैसे हो गया खेल?

हरियाणा में एक राज्यसभा सीट जीतने के लिए 31 वोटों की जरूरत थी और कांग्रेस के पास अपने 31 ही विधायक थे. इसके बावजूद उनकी हार हुई. जिसका कारण क्रॉस वोटिंग ही हो सकती है. क्रॉस वोटिंग का अंदेशा कांग्रेसी खेमे में फूट की वजह से पहले से ही लगाया जा रहा था और हुआ भी वैसा ही.

पूरे निर्दलीय भी कार्तिकेय को नहीं मिले

निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने किसी को वोट नहीं दिया. आखिर तक बीजेपी-जेजेपी मिलकर कोशिश करती रहीं कि वो कार्तिकेय को वोट कर दें लेकिन उन्होंने अपना वोट नहीं डाला. फिर भी कार्तिकेय शर्मा जीतने में कामयाब हो गए.

0

चुनाव आयोग से भी कार्तिकेय को मिली थी निराशा

कार्तिकेय शर्मा ने कांग्रेस विधायक बीबी बत्रा और किरण चौधरी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत कर दी कि, उन्होंने गोपनीयता भंग की है. इस सबमें इतना वक्त खप गया कि रिजल्ट आते-आते रात के 2 बज गए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इतनी देर तक क्यों नहीं हुई काउंटिंग

दरअसल शाम 4 बजे मतदान प्रक्रिया खत्म होने के लगभग डेढ़ घंटे बाद, साढ़े 5 बजे नई दिल्ली में BJP के तीन केंद्रीय मंत्रियों का एक डेलीगेशन केंद्रीय चुनाव आयोग से मिलने पहुंचा. इस डेलीगेशन ने चुनाव आयोग से कांग्रेस MLA किरण चौधरी और बी.बी. बत्रा के वोट रद्द करने की मांग की.

इसके बाद कांग्रेस नेता भी चुनाव आयोग के पास पहुंच गए और जल्द काउंटिंग शुरू कराने की मांग की. लेकिन कुछ देर बाद कार्तिकेय शर्मा ने केंद्रीय चुनाव आयोग से RO आरके नांदल की शिकायत कर दी. कार्तिकेय ने अपनी शिकायत में कहा कि बीबी बत्रा और किरण चौधरी ने अपने एजेंट के साथ-साथ दूसरी पार्टियों के एजेंट को भी बैलेट पेपर दिखा दिया. जिससे गोपनीयता भंग हुई है.

दूसरी ओर कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन ने भी केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कहा कि JJP के पार्टी एजेंट दिग्विजय चौटाला और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा अपनी हार देखकर साफ सुथरे चुनाव के रिजल्ट को रुकवाने या टलवाने की कोशिश कर रहे हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×