ADVERTISEMENT

Maharashtra: कैबिनेट ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने का ऐलान किया

Uddhav Thackeray के नेतृत्व वाली सरकार ने मध्य महाराष्ट्र में औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर करने का ऐलान किया था.

Updated
Maharashtra: कैबिनेट ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने का ऐलान किया
i

महाराष्ट्र (Maharashtra) के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने औरंगाबाद (Aurangabad) और उस्मानाबाद (Osmanabad) का नाम बदलने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव करने का फैसला किया गया है. इसके अलावा नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम बदलकर डीबी पाटिल एयरपोर्ट किया गया है. हालांकि औरंगाबाद का नाम बदलने के लिए उद्धव सरकार ने पहले ही फैसला किया था लेकिन एकनाथ शिंदे ने इसे गैरकानूनी बताते हुए दोबारा इसे कैबिनेट से पारित करवाया है.

ADVERTISEMENT
उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली एमवीए सरकार ने मध्य महाराष्ट्र में औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर करने का ऐलान किया था.

ठाकरे के इस्तीफा देने से कुछ घंटे पहले 29 जून को अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज के बड़े बेटे छत्रपति संभाजी के नाम पर औरंगाबाद का नाम रखने का ऐलान किया था.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हम नाम बदलने के संबंध में महाराष्ट्र विधानसभा में एक प्रस्ताव लाएंगे, जिसे बाद में मंजूरी के लिए केंद्र को भेजा जाएगा.
ADVERTISEMENT

नाम बदलने को शिवसेना द्वारा 29 जून को होने वाले फ्लोर टेस्ट के बाद 31 महीने पुरानी महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार ने गिरने से पहले ये नाम बदलने का फैसला लिया था, जिसको उनके हिंदुत्ववादी एजेंडे को चमकाने के प्रयास के रूप में देखा गया था. बीजेपी ने इसका बार-बार मजाक उड़ाया था.

इस पर एकनाथ शिंदे ने कहा था कि उद्धव ठाकरे ने ये फैसला नहीं लिया था. उन्होंने कहा कि शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे ने कई दशक पहले औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर करने का ऐलान किया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और politics के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Maharashtra   Aurangabad   eknath Shinde 

ADVERTISEMENT
Published: 
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×