ADVERTISEMENT

Rahul Gandhi से ED की अब तक 40 घंटे पूछताछ- मंगलवार को फिर बुलाया

Rahul Gandhi नेशनल हेराल्ड मामले में आज सोमवार को चौथी बार ED के सामने पेश हुए थे

Updated
Rahul Gandhi से ED की अब तक 40 घंटे पूछताछ- मंगलवार को फिर बुलाया
i

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को नेशनल हेराल्ड मामले में सोमवार को 40 घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद मंगलवार, 21 जून को पांचवीं बार प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है. यह रिपोर्ट न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से प्रकाशित की है. आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गई है. उन्हें ED ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 23 जून को तलब किया है.

ADVERTISEMENT

इससे पहले राहुल गांधी नेशनल हेराल्ड मामले में सोमवार को चौथी बार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए. ईडी की इस कार्रवाई को कांग्रेस ने 'ग्लो एंड लवली' योजना करार दिया. ईडी ने राहुल को 17 जून को फिर से पेश होने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने अपनी मां सोनिया गांधी की बीमारी का हवाला देते हुए ईडी से अपनी पूछताछ स्थगित करने का अनुरोध किया था.

बताया जा रहा है कि राहुल गांधी से कोलकाता स्थित डोटेक्स मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किए गए कुछ लेनदेन के बारे में पूछताछ की गई थी.

कांग्रेस का विरोध 

कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, सरकार के खिलाफ बोलने वालों पर एजेंसियां दबाव बना रही है, लेकिन बीजेपी में शामिल हुए हिमंत बिस्वा सरमा और अन्य जैसे नेताओं के पीछे कोई ईडी या सीबीआई नहीं है. यह उनके लिए 'ग्लो एंड लवली' योजना है. कांग्रेस ने कहा कि वह ईडी की कार्रवाई और अग्निपथ के खिलाफ जंतर-मंतर पर अपना सत्याग्रह जारी रखेगी. उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस उन्हें निर्धारित जगह पर जाने से रोक रही है.

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस को जंतर-मंतर पर विरोध करने की अनुमति दी है, लेकिन 1,000 से अधिक लोगों के साथ ही इसकी अनुमति है. आधिकारिक तौर पर सोमवार को इसकी जानकारी दी गई.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आप ऐसा इसलिए कर रहे हैं ताकि जो युवा महंगाई, बेरोजगारी के ख़िलाफ़ दूसरी जगहों पर विरोध कर रहे हैं, उनकी दिशा को भटकाया जाए.

ADVERTISEMENT
13 जून को भी राहुल की ED के सामने पेशी से नाराज कांग्रेस के तमाम वरिष्ट नेता सड़कों पर उतर आए थे. यहां तक कि कई नेताओं को दिल्ली पुलिस की हिरासत में भी रहना पड़ा था.

सोनिया गांधी भी इसी मामले में 23 जून को तलब किया गया है. वह कोविड से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के साथ अस्पताल में भर्ती हैं

ADVERTISEMENT

TMC ने कहा- राहुल गांधी से पूछताछ का विरोध क्यों?

ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने कहा है कि कांग्रेस ने अभिषेक बनर्जी से पूछताछ स्वागत का किया था फिर राहुल गांधी के मामले में विरोध क्यों हो रहा है. राहुल गांधी और सोनिया गांधी के तलब किये जाने पर टीएमसी ने कहा था कि ‘‘कानून को अपना काम करना चाहिए. टीएमसी प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा था जब टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी से कोयला चोरी के मामले की जांच के तहत केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने पूछताछ की थी, कांग्रेस ने भी यही रुख अपनाया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और politics के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Rahul Gandhi ED 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×