ADVERTISEMENTREMOVE AD

'मुसलमानों पर बैन, ड्रेस कोड का पालन करें हिंदू' अलीगढ़ के हनुमान मंदिर में फरमान

मंदिर के महंत योगी कोशलनाथ ने बताया है कि मंदिर में शालीन कपड़े पहन कर आने वाले हिंदू भक्तों को ही प्रवेश दिया जाएगा

Published
राज्य
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh) में श्री गिलहराज जी प्राचीन मंदिर के महंत योगी कौशलनाथ ने एक कड़ा फरमान जारी किया है. इस फरमान में मुस्लिम महिलाओं और पुरुषों के मंदिर में प्रवेश को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया है. इतना ही नहीं, हिंदू भक्तों के लिए भी ड्रेस कोड जारी किया है. इस संबंध में महंत ने मंदिर परिसर व बाहर पैम्पलेट भी चस्पा किये हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या है पूरा मामला?

महंत ने एडवाइजरी जारी करते हुए बताया है कि अगर हिंदू भक्त भी कटे-फटे कपड़े, जींस, हाफ पैंट पहनकर आते हैं तो उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा. महंत की इस एडवाइजरी का अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अशोक पांडेय ने स्वागत किया है.

श्री गिलहराज (हनुमान) जी का प्राचीन मंदिर अलीगढ़ के थाना गांधी पार्क इलाके के अचलताल पर स्थित है. मंदिर के महंत योगी कोशलनाथ ने बताया है कि मंदिर में शालीन कपड़े पहन कर आने वाले हिंदू भक्तों को ही प्रवेश दिया जाएगा.

छोटे कपड़े, कटी-फटी जींस, हाफ पैंट आदि कपड़ों को पहनकर आने वाले भक्तों को मंदिर में पूजा अर्चना करने से रोक दिया जाएगा. इसको लेकर मंदिर परिसर व बाहर कुछ पैम्पलेट भी बतौर एडवाइजरी लगाए गए हैं. हालांकि फिलहाल उन्हें हटा दिया गया है, और इसके लिए दूसरे बड़े पोस्टर बैनर तैयार कराकर मंदिर के बाहर लगाए जाएंगे.

महंत कौशलनाथ ने आगे बताया कि मंदिर कमेटी की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार मंदिर में आने वाले गैर हिंदू को पूजा के लिए प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

पिछले दिनों त्रियंबकेश्वर मंदिर में कुछ मुस्लिमों के प्रवेश कर लेने के बाद एसआईटी गठित की गई है. चूंकि मुस्लिम पूजा करने के उद्देश्य से मंदिर नहीं आते हैं और जरूर उनका कोई ना कोई तो उद्देश्य रहा होगा, जो जांच एजेंसियां ही तय कर पाएंगी. अलीगढ़ में ऐसी कोई घटना ना घटे, इसलिए मंदिर में मुस्लिमों के आने से रोक लगाने का निर्णय लिया गया है.
महंत कौशलनाथ

मुजफ्फरनगर के बालाजी मंदिर में भी आया था ऐसा ही आदेश

कुछ ऐसा ही आदेश बीते दिनों मुजफ्फरनगर में भी जारी किया गया था. यूपी के मुजफ्फरनगर में बालाजी मंदिर प्रबंध कमेटी ने एक निर्देश में कहा कि, महिलाएं या युवतियां मंदिर परिसर में जींस, स्कर्ट, टॉप और कटे-फटे कपड़े पहनकर नहीं आ सकती हैं. निर्देश में लिखा गया कि, मंदिर परिसर में केवल 'मर्यादित वस्त्र' ही पहनकर आएं. कमेटी ने लिखा कि, निर्देश का पालन न करने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा.

16 मई, मंगलवार की सुबह मुजफ्फरनगर में सोशल मीडिया पर बालाजी मंदिर कमेटी का एक पोस्ट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ, जिसमें मंदिर परिसर में महिलाओं और लड़कियों के जींस, स्कर्ट-टॉप और कटे-फटे कपड़े पहन कर आने पर रोक लगा दी गई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×