ADVERTISEMENT

UP में हर रविवार लॉकडाउन का ऐलान,बिना मास्क 1000 रुपये का जुर्माना

10 शहरों में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक के नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया गया था.

Updated
राज्य
2 min read
UP में हर रविवार लॉकडाउन का ऐलान,बिना मास्क 1000 रुपये का जुर्माना
i

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढते केस को देखते हुए उत्तरप्रदेश सरकार ने हर रविवार को लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है. सरकार ने फैसला लिया है कि अगले आदेश तक हर रविवार को उत्तर प्रदेश में बंदी रहेगी. यह शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में रहेगी. आवश्यक सेवाओं कुछ छोड़कर सभी बाजार और कार्यालय बंद रहेंगे.

ADVERTISEMENT
प्रदेश में सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है. पहली बार मास्क के बिना पकड़े जाने पर 1000 का जुमार्ना लगाया जाए. अगर दूसरी बार बिना मास्क के पकड़ा गए तो दस गुना अधिक जुर्माना लगेगा. स्थानीय जरूरतों के मुताबिक नए कोविड हॉस्पिटल बनाए जाएं. बेड्स बढ़ाये जाएं. 

CM योगी ने 24 घंटे के अंदर KGMU और बलरामपुर हॉस्पिटल को डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तित करने का आदेश आदेश जारी किया है साथ ही स्वास्थ्य मंत्री और चिकित्सा शिक्षा मंत्री को मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है. निजी हॉस्पिटल को कोविड हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तित किया जाए. प्रयागराज में अविलंब यूनाइटेड मेडिकल कॉलेज को डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तित किया जाएगा.

होम आइसोलेशन के मरीजों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा. एम्बुलेंस का रिस्पॉन्स टाइम कम से कम होने का निर्देश दिया गया है. ऑक्सीजन और मेडिकल जरूरतों का खास ख्याल रखने का निर्देश दिया गया है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं.एक दिन पहले ही यूपी के 10 शहरों में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक के नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया गया था. राज्य के 10 जिलों लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, गोरखपुर, झांसी, बरेली और बलिया में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है.

उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं यहां तक कि खुद योगी आदित्यनाथ कोरोना पॉजिटिव हैं और सीएम आवास पर आइसोलेशन में हैं, कोरोना के चलते यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं.
ADVERTISEMENT

लखनऊ में बनेगा 1000 बेड का अस्पताल

मुख्यमंत्री योगी ने शुक्रवार को सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, सीएमओ और टीम-11 के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक कर दिशा-निर्देश दिए हैं. उन्होंने निर्देश दिया है कि लखनऊ में 1000 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल बनाया जाए. कोविड टेस्ट के लिए सरकारी और निजी प्रयोगशालाएं पूरी क्षमता के साथ कार्य करें. इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है. कोविड टेस्टिंग के लिए शासन स्तर पर दरें भी तय की जा चुकी हैं . जिला प्रशासन क्वॉलिटी कंट्रोल के साथ इन व्यवस्थाओं को लागू किया जाना सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़ें- लखनऊ-काशी समेत UP के 10 शहरों में 8 बजे से 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और states के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  कोरोनावायरस 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×